Barmer News : जब मंत्री मदन दिलावर के सवालों का जवाब नहीं दे पाए अधिकारी, सख्त हिदायत दे लगाई फटकार
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2129927

Barmer News : जब मंत्री मदन दिलावर के सवालों का जवाब नहीं दे पाए अधिकारी, सख्त हिदायत दे लगाई फटकार

Madan Dilawar : राजस्थान शिक्षा विभाग एवं पंचायती राज मंत्री मदन दिलावर ने सोमवार को बाड़मेर में अधिकारियों की मैराथन समीक्षा बैठक लेकर फीडबैक लिया. बैठक में दोनों ही विभागों के अधिकारी मंत्री के कई सवालों का जवाब ही नहीं दे पाए, जिस पर मंत्री ने नाराजगी जाहिर की. 

Barmer News : जब मंत्री मदन दिलावर के सवालों का जवाब नहीं दे पाए अधिकारी, सख्त हिदायत दे लगाई फटकार

Barmer News,  Minister Madan Dilawar : राजस्थान शिक्षा विभाग एवं पंचायती राज मंत्री मदन दिलावर ने सोमवार को बाड़मेर दौरे के दौरान जिला परिषद सभागार हॉल में शिक्षा विभाग व पंचायती राज विभाग के अधिकारियों की मैराथन समीक्षा बैठक लेकर फीडबैक लिया.

बैठक में दोनों ही विभागों के अधिकारी मंत्री के कई सवालों का जवाब ही नहीं दे पाए, जिस पर मंत्री ने नाराजगी जाहिर की. पंचायती राज विभाग में विकास कार्यो की गुणवत्ता,स्वच्छ भारत मिशन के तहत बने शौचालय का शत प्रतिशत उपयोग करवाने व ग्रामीण इलाकों में स्वच्छता को लेकर अधिकारियों को निर्देश दिए.

इस दौरान बैठक में दोनों ही विभागों के अधिकारियों को धरातल पर जाकर विकास कार्यक्रम व शिक्षण व्यवस्था के निरीक्षण करने की सख्त हिदायत दी. समीक्षा बैठक में मंत्री ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को आपराधिक प्रवृत्तियों में लिप्त शिक्षकों की सूची बनाकर राज्य सरकार को भेजने के निर्देश दिए. साथ ही गंभीर अपराध वाले शिक्षकों के संपत्ति चिन्हित करने की निर्देश दिए हैं.

स्कूलों में शनिवार के दिन नो बैग डे के दिन होने वाली एक्टिविटी,आवासीय विद्यालयों में शिक्षकों के रात्रि में ठहरने,मदरसों की मान्यता को लेकर शिक्षा विभाग के अधिकारी कोई जवाब नहीं दे पाए.

इस दौरान शिक्षा मंत्री ने स्कूलों में भ्रमण रजिस्टर को नियमित भरने व छुट्टी स्वीकृत होने के बाद कार्यालय छोड़ने के निर्देश दिए. वहीं पंचायती राज विभाग के अधिकारियों को मंत्री ने ग्राम पंचायत में ग्राम सभा बैठक कार्यवाही रजिस्टर का भी निरीक्षण करने के निर्देश दिए और कहा कि कई जगह ऐसी शिकायतें मिल रही थी ग्राम सभा की बैठक में सदस्यों से खाली पेज पर साइड में हस्ताक्षर करवा लेते हैं और उसके बाद में लोगों को निजी फायदा पहुंचाने के लिए बैठक की कार्रवाई लिख देते हैं.

इस पर सरकार ने आदेश जारी कर रोक लगा दी है. ग्राम सभा बैठक के सदस्य रजिस्टर में कार्रवाई विवरण नहीं लिखा होने पर किसी भी प्रकार से हस्ताक्षर नहीं करें ताकि ग्रामीण विकास कार्यों में पारदर्शिता लाई जा सके साथी पंचायती राज विभाग के अधिकारियों को ग्राम पंचायत स्तर पर जाकर श्रमदान व स्वच्छता जागरूकता अभियान चलाने के निर्देश दिए.

इस दौरान मैराथन समीक्षा बैठक में चौहटन विधायक आदुराम मेघवाल जिला कलेक्टर निशांत जैन पुलिस अधीक्षक नरेंद्र सिंह मीणा सहित पंचायती राज विभाग व शिक्षा विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे.

Trending news