Bikaner: ऐतिहासिक स्मारक, सर्किल का अवलोकन कर रहे शिक्षक, संभागीय आयुक्त नीरज के पवन की पहल
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1337313

Bikaner: ऐतिहासिक स्मारक, सर्किल का अवलोकन कर रहे शिक्षक, संभागीय आयुक्त नीरज के पवन की पहल

शहर के स्मारकों, सर्कल्स, मूर्तियों और टैंक्स को आमजन की अभिरुचि का केंद्र बनाने के उद्देश्य से संभागीय आयुक्त डॉ. नीरज के. पवन की पहल पर चले तीन दिवसीय अभियान के तहत सोमवार को शिक्षकों ने इन धरोहरों का अवलोकन किया है. 

संभागीय आयुक्त नीरज के पवन की पहल

Bikaner: शहर के स्मारकों, सर्कल्स, मूर्तियों और टैंक्स को आमजन की अभिरुचि का केंद्र बनाने के उद्देश्य से संभागीय आयुक्त डॉ. नीरज के. पवन की पहल पर चले तीन दिवसीय अभियान के तहत सोमवार को शिक्षकों ने इन धरोहरों का अवलोकन किया है. 

जिला प्रशासन द्वारा भ्रमण के लिए बसों की व्यवस्था की गई. यह बसें जैन कॉलेज और गोकुल सर्किल से रवाना हुई. अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी (माशि) सुनील बोड़ा के नेतृत्व में शिक्षकों ने शहीद स्मारक, टेसीटोरी पार्क, मेजर पूर्णसिंह सर्किल, कैप्टन चंद्र चौधरी सर्किल, पर्वतारोही अरविंद बोड़ा, भानू सोनी और सूर्य सुथार की स्मृति में बनाए गए पर्वतारोही स्मारक सहित अनेक स्थानों का भ्रमण किया है.

शिक्षकों ने इन धरोहरों के अवलोकन के साथ यहां फोटोग्राफी का लुत्फ भी उठाया है. शिक्षकों ने जिला प्रशासन की इस पहल को उपयोगी बताया और कहा कि स्कूलों द्वारा समय-समय पर विद्यार्थियों के लिए ऐसे शैक्षणिक भ्रमण आयोजित किए जाएंगे. इससे बच्चों में इन महापुरुषों के योगदान के साथ इनके व्यक्तित्व और कृतित्व की जानकारी हो सकेगी. 

उल्लेखनीय है कि संभागीय आयुक्त की पहल पर शहर के सभी स्मारकों, सर्कल्स और ऐतिहासिक महत्त्व के स्थानों पर विशेष साज-सज्जा, सफाई के साथ लाइटिंग और रंगोली सजाई गई. तीन दिनों में बड़ी संख्या में आमजन ने इन स्थानों का अवलोकन किया है. संभागीय आयुक्त ने बताया कि विशेष अभियान के दौरान इन स्मारकों के साथ पब्लिक पार्क परिसर आमजन के आकर्षण का विशेष केंद्र रहा, यह स्थान आमजन के लिए गर्व और सम्मान के बिंदु बने. 

यह भी पढ़ें - Rajasthan Weather : बाढ़ के बाद अब उबल रहा राजस्थान, मौसम विभाग के मुताबिक 8 सिंतबर के बाद बदलेंगे हालात

वहीं इनसे भावनात्मक जुड़ाव भी बना और साथ ही पर्यटन की संभावनाओं के मद्देनजर इस तीन दिवसीय विशेष अभियान के सकारात्मक परिणाम देखने को मिले है. उल्लेखनीय है कि विशेष अभियान के पहले दिन संभागीय आयुक्त ने जिला कलेक्टर और सभी अधिकारियों सहित इन स्थानों का अवलोकन किया. वहीं रविवार को भी बड़ी संख्या में महिलाएं और बच्चे भी इन स्थानों पर पहुंचे.

Reporter: Raunak Vyas

बीकानेर की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

खबरें और भी हैं...

राजस्थान सरकार की विफलताओं के लिए भाजपा निकालेगी जन आशीष पदयात्रा, पुनियां होंगे शामिल

सांसद रंजीता कोली के करीबी कृपाल जघीना की गोली मार कर हत्या, डीआरयूसीसी मेम्बर थे कृपाल

झुंझुनूं: उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ आएंगे पैतृक गांव किठाना, अलर्ट मोड पर प्रशासन

Trending news