Rajasthan Weather : बाढ़ के बाद अब उबल रहा राजस्थान, मौसम विभाग के मुताबिक 8 सिंतबर के बाद बदलेंगे हालात
Advertisement

Rajasthan Weather : बाढ़ के बाद अब उबल रहा राजस्थान, मौसम विभाग के मुताबिक 8 सिंतबर के बाद बदलेंगे हालात

Rajasthan Weather : पहले तेज बारिश के चलते जहां प्रदेश में बाढ़ के हालात बन गये थे, वहीं अब सूरज की तपिश से राजस्थान उबल रहा है. 

Rajasthan Weather : बाढ़ के बाद अब उबल रहा राजस्थान, मौसम विभाग के मुताबिक 8 सिंतबर के बाद बदलेंगे हालात

Rajasthan Weather : राजस्थान में मानसून की गतिविधियों में कमी होने के साथ ही अब गर्मी ने फिर से अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है, बीते करीब एक सप्ताह से दिन और रात के तापमान में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है, पिछले एक सप्ताह में जहां दिन के तापमान में करीब 5 से 6 डिग्री तक बढ़ोतरी दर्ज की जा चुकी है, तो वहीं इस दौरान रात के तापमान में भी करीब 4 से 5 डिग्री तक बढ़ोतरी दर्ज की जा चुकी है, इसके साथ ही बीते 24 घंटों में भी दिन और रात के तापमान में करीब 1 से 2 डिग्री तक बढ़ोतरी दर्ज की जा चुकी है.

सांसद रंजीता कोली के करीबी कृपाल जघीना की गोली मार कर हत्या, डीआरयूसीसी मेम्बर थे कृपाल

बीते 24 घंटों की अगर बात की जाए, तो दिन और रात के तापमान में करीब 1 से 2 डिग्री तक बढ़ोतरी दर्ज की जा चुकी है. इस दौरान 38 डिग्री के साथ बीते 24 घंटों में श्रीगंगानगर और चूरू में सबसे गर्म दिन दर्ज किया गया, तो वहीं प्रदेश के आधा दर्जन जिलों में दिन का तापमान लगातार 36 डिग्री के पार दर्ज किया जा रहा है. इसके साथ ही करीब सभी जिलों में रात का तापमान भी 24 डिग्री के पार पहुंच चुका है.

श्रीगंगानगर में तहसीलदार ने खुदाई में लगी गाड़ी की चाबियां निकाली, किसानों से तीखी बहस का वीडियो वायरल

 

मौसम बदलने के साथ ही लगातार तापमान में बढ़ोत्तरी हो रही है, बीते 24 घंटों में करीब 1 से 2 डिग्री तक तापमान बढ़ा है. प्रदेश के अधिकतर जिलों में रात का पारा 34 डिग्री के पार दर्ज किया गया है.

श्रीगंगानगर,चूरू में बीते 24 घंटों में 38 डिग्री पर पहुंचा दिन का पारा
तो वहीं करीब आधा दर्जन जिलों में पारा पहुंचा 36 डिग्री के पार
27.3 डिग्री के साथ श्रीगंगानगर में बीती रात रही सबसे गर्म रात
करीब सभी जिलों में रात का तापमान पहुंचा 24 डिग्री के पार
तापमान बढ़ने के साथ ही गर्मी और उमस ने किया परेशान

मौसम विभाग के अनुसार इस समय प्रदेश में मानसून तंत्र पूरी तरह से निष्क्रिय बना हुआ है और अगले 3 दिनों तक प्रदेश में मौसम पूरी तरह से शुष्क बना रहने की संभावना है, हालांकि 8 सितम्बर से एक नया सिस्टम राजस्थान के ऊपर सक्रिय होने के साथ ही मौसम में बदलाव देखने को मिल सकता है. इस दौरान प्रदेश के अधिकतर जिलों में फिर से मानसून की बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी दर्ज होने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है.

जयपुर की खबरों के लिए क्लिक करें

Trending news