Hanuman Jayanti 2024: हनुमान जन्मोत्सव पर मेंहदीपुर बालाजी में उमड़ा भक्तों का सैलाब, मंगला आरती के साथ महा भोग का प्रसाद चढ़ाया गया
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2218088

Hanuman Jayanti 2024: हनुमान जन्मोत्सव पर मेंहदीपुर बालाजी में उमड़ा भक्तों का सैलाब, मंगला आरती के साथ महा भोग का प्रसाद चढ़ाया गया

Hanuman Jayanti 2024: मेहंदीपुर बालाजी में हनुमान जन्मोत्सव पर भव्य आयोजन किया गया. दौसा जिले मे स्थित हंदीपुर बालाजी में मंगलवार को हनुमान जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया गया. 

Hanuman Jayanti 2024: हनुमान जन्मोत्सव पर मेंहदीपुर बालाजी में उमड़ा भक्तों का सैलाब, मंगला आरती के साथ महा भोग का प्रसाद चढ़ाया गया

Hanuman Jayanti 2024: मेहंदीपुर बालाजी में हनुमान जन्मोत्सव पर भव्य आयोजन किया गया. दौसा जिले मे स्थित हंदीपुर बालाजी में मंगलवार को हनुमान जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया गया. बालाजी महाराज के जन्मोत्सव में शामिल होने के लिए दिल्ली, हरियाणा, पंजाब व यूपी सहित देश के कोने-कोने से श्रद्धालु मेहंदीपुर बालाजी धाम पहुंचे.

पीठाधीश्वर महंत डॉ नरेश पुरी महाराज के सानिध्य में मंगला आरती के साथ शुरू हुए आयोजन में पीठाधीश्वर आचार्य महामंडलेश्वर पूज्य स्वामी अरुण गिरि जी महाराज, ऋषिकेश दी आर्ट ऑफ लिविंग के संस्थापक श्री श्री 1008 श्री रविशंकर जी भी हुए. मंगला आरती में शामिल होने के लिए देश के कोने कोने से हजारों की तादाद में बालाजी के भक्त पहुंचे. 

हनुमान जन्मोत्सव पर दौसा के घाटा मेहंदीपुर बालाजी में पीठाधीश्वर महंत डॉक्टर नरेश पुरी महाराज के सानिध्य में भव्य आयोजन हुए जहां कार्यक्रम की शुरुआत महाराज नरेश पुरी द्वारा मंगला आरती के साथ की बालाजी महाराज के छप्पन भोग की झांकी सजाई गई तो वहीं महा भोग का प्रसाद चढ़ाया गया. मंगला आरती में आवाहन पीठाधीश्वर आचार्य महामंडलेश्वर पूज्य स्वामी श्री अरुण गिरि जी महाराज, ऋषिकेश
दी आर्ट ऑफ लिविंग के संस्थापक श्री श्री 1008 श्री रविशंकर जी भी शामिल हुए.

डॉ कुमार विश्वास के मुखारबिंद से रामकथा हुई जहां हनुमानगढ़ी के महंत राजुदास महाराज कथा स्थल पर मौजूद रहे. साथ ही गलता पीठाधीश्वर अवधेशाचार्य जी महाराज ,खोजी पीठ त्रिवेणी धाम के पीठाधीश्वर रामरिछपाल दास जी महाराज , जयपुर मोती डूंगरी गणेश मंदिर के महंत पंडित कैलाश शर्मा भी रामकथा में शामिल हुए. वहीं सांसद घनश्याम तिवाड़ी सहित बड़ी तादाद में श्रद्धालू पहुंचे. रामकथा सुनने घाटा मेहंदीपुर बालाजी में हनुमान जन्मोत्सव पर हर बार भव्य आयोजन किए जाते हैं.

मान्यता है यहां बालाजी की प्रतिमा का अपने आप उद्गम हुआ है जिसके चलते देश के कोने-कोने से लाखों की तादाद में श्रद्धालु यहां पहुंचते हैं और सच्चे भाव से श्रद्धा से मन से पूजा अर्चना कर अपनी मनोकामना की मनौती मांगते हैं और वह पूर्ण भी होती है. आज भी बड़ी तादात में यहां श्रद्धालु पहुंचे और उन्होंने मेहंदीपुर बालाजी महाराज की पूजा अर्चना की सुरक्षा के लिए आज से मंदिर ट्रस्ट की ओर से व्यापक बंदोबस्त किए गए ताकि यह आने वाले हनुमान भक्तों को कोई परेशानी नहीं हो.

आवाहन पीठाधीश्वर आचार्य महामंडलेश्वर पूज्य स्वामी श्री अरुण गिरि जी महाराज, ऋषिकेश ने कहां कलयुग में बालाजी विशेष प्रभावशाली देवता है और घाटा मेहंदीपुर बालाजी में महंत डॉक्टर नरेश पुरी महाराज द्वारा हर बार यहां भव्य आयोजन किए जाते हैं और वह मानव कल्याण और समाज सेवा के लिए हमेशा तत्पर रहते हैं.

ऐसे में महाराज नरेश पुरी खुद अपने आप में एक बड़े संत हैं वही अरुण गिरी जी महाराज ने मेहंदीपुर बालाजी की पूजा रचनाकार विश्व कल्याण की कामना की. द आर्ट ऑफ लिविंग के संस्थापक श्री श्री 1008 श्री रविशंकर जी ने कहा महंत नरेश पुरी महाराज बड़े संत हैं और अपने आप में अद्भुत है इनकी बालाजी की सेवा और मानव सेवा इस बात का पर्याय है कि यह महान संत हैं उन्होंने कहा मैं बालाजी से प्रार्थना करता हूं कि वह जनमानस का कल्याण करें और सब सुखी रहे.

कल से शुरू हुई अपने-अपने राम कथा का आज समापन हुआ. आध्यात्मिक वक्ता डॉक्टर कुमार विश्वास के श्री मुख से हुई राम कथा का श्रद्धालुओं ने रसपान किया. जहां कुमार विश्वास ने हनुमान जी और श्री राम जी की स्वामी भक्ति के प्रसंगों का चित्रण चित्रण किया कुमार विश्वास ने कहा रामायण में एक से एक पत्र है और उन पर बोलने के लिए चर्चा करने के लिए समय बहुत कम पड़ता है उन पर कितनी ही चर्चा करो तब भी पूरी नहीं हो सकती. राम कथा के समापन के बाद सांस्कृतिक आयोजन भी किए गए.

 

 

Trending news