Dholpur: सफाई कर्मचारियों ने किया हड़ताल,गंदगी से शहेर का हाल बेहाल
Advertisement

Dholpur: सफाई कर्मचारियों ने किया हड़ताल,गंदगी से शहेर का हाल बेहाल

Dholpur news: बाड़ी शहर की नगर पालिका के विभिन्न वार्डों में ठेके पर काम करने वाले सफाई कर्मचारी मानदेय भुगतान नही होने के चलते पिछले पांच दिन से हड़ताल पर चल रहे हैं.मंत्री से बात कर शीघ्र समस्या का निराकरण करवाएंगे व उनका भुगतान करवाएंगे.

strike

Dholpur news: बाड़ी शहर की नगर पालिका के विभिन्न वार्डों में ठेके पर काम करने वाले सफाई कर्मचारी मानदेय भुगतान नही होने के चलते पिछले पांच दिन से हड़ताल पर चल रहे हैं. ऐसे में पांच दिन से शहर में झाड़ू नहीं लगा है और जगह-जगह गंदगी के अंबार जमा है. शहर का बाजार हो या गालियां हर जगह अब गंदगी से बदबू भी फैल रही है.

 इसी के लिए चलते शहर के नागरिक परेशानी भुगत रहे है. पूर्व विधायक गिरिराज सिंह मलिंगा ने पहल करते हुए सफाई कर्मचारियों से बातें कर उन्हें फिर से कम पर वापस लौटने की वार्ता की तथा उन्हें आश्वासन दिया कि वह स्वास्थ्य शासन विभाग के मंत्री से बात कर शीघ्र समस्या का निराकरण करवाएंगे व उनका भुगतान करवाएंगे.

ऐसे में रविवार को नगर पालिका अध्यक्ष होतम सिंह सहित विभिन्न पार्षदों और नगर पालिका के कर्मचारियों द्वारा हड़ताल पर चल रहे सफाई कर्मचारियों को नगर पालिका परिसर में समझौता वार्ता के लिए बुलाया गया लेकिन भुगतान नहीं होने के चलते यह समझौते के लिए बुलाई वार्ता विफल हो गई और कर्मचारी अपने घरों को लौट गए. 

महिला सफाई कर्मचारी आशा कुमारी और सफाई कार्मिक हरविलास ने बताया कि वह पिछले 5 दिन से हड़ताल पर हैं. पांच महीने का मानदेय नहीं मिला है. दो वर्ष का पीएफ भुगतान नहीं हुआ है. कई बार शिकायत करने के बाद कोई कार्रवाई नहीं हुई. उपखंड प्रशासन को भी मामले से अवगत कराया. ऐसे में पिछले पांच दिन से सभी सफाई कर्मचारियों ने झाड़ू बंद कर दिया है.

रविवार को नगर पालिका अध्यक्ष और अन्य पार्षदों ने वार्ता के लिए बुलाया था लेकिन भुगतान को लेकर वही रटा-रटाया जवाब दिया कि अभी नगर पालिका के पास पैसा नही है. विभाग से पैसा आते ही करीब 15 दिन में भुगतान कर दिया जाएगा. जिस पर कर्मचारी राजी नहीं हुए. जब तक भुगतान नहीं होता है और पैसा हाथ में नहीं आता है तब तक कोई काम नहीं होगा.

नगर पालिका के वरिष्ठ लिपिक अश्विनी पाराशर ने बताया कि कर्मचारियों से वार्ता करने का प्रयास किया था. उनसे समझाइश भी की गई. पालिका पर बजट नहीं है. बजट आने पर उनका भुगतान सबसे पहले होगा. लेकिन वे नहीं माने.अब प्रशासन और नगर पालिका की उच्च अधिकारियों को मामले की जानकारी दी गई है.  जिससे जल्द समस्या का समाधान हो सके.

पूर्व विधायक के वार्ता के बाद हुआ समझौता :- पालिका चेयरमैन प्रतिनिधि होतम सिंह ने बताया की रविवार की देर शाम पूर्व विधायक गिर्राज सिंह मलिंगा के कार्यालय पर सफाई कर्मचारियों के साथ सफाई ठेकेदारों से वार्ता की गई. पूर्व विधायक मलिंगा के आश्वासन दिया है की जल्द स्वायत्त शासन विभाग के अधिकारियो और मंत्री से वार्ता कर बजट जारी कराया जायेगा. जिसमे सबसे पहले सफाई ठेकेदारों का भुगतान होगा. जिससे शहर की सफाई व्यवस्था प्रभावित नहीं हो. कर्मचारियों का मानदेय भुगतान हो या पीएफ का भुगतान सबसे पहले उनका काम किया जायेगा. जिसको लेकर एक पखबाड़े का समय दिया गया है. 

यह भी पढ़ें:कैबिनेट मंत्री कन्हैया लाल चौधरी ने टोडारायसिंह विश्रामगृह में जन सुनवाई किया,अधिकारियों को दिए निर्देश

Trending news