Bagru: बगरू में लॉ यूनिवर्सिटी में निर्माण कार्य का सीएम अशोक गहलोत ने किया शिलान्यास, कही ये बड़ी बातें
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1445395

Bagru: बगरू में लॉ यूनिवर्सिटी में निर्माण कार्य का सीएम अशोक गहलोत ने किया शिलान्यास, कही ये बड़ी बातें

Bagru, Jaipur News: जयपुर के बगरू में स्थित दहमी कला में 380 करोड़ रुपये की लागत से बन रही लॉ यूनिवर्सिटी का सीएम शोक गहलोत ने शिलान्यास  किया. इस दौरान गहलोत ने कहा कि प्रधानमंत्री राजस्थान आये थे मैंने कहा था कि जब आप विदेश जाते हैं, तो वहां आप को सम्मान मिलता है इसलिए क्योंकी आप गांधी के देश से आये हैं.

फाइल फोटो

Bagru, Jaipur News: जयपुर के बगरू में स्थित दहमी कला में 380 करोड़ रुपये की लागत से बन रही लॉ यूनिवर्सिटी में विभिन्न निर्माण कार्यों का उद्घाटन मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने किया. करीब 380 करोड़ रुपये की लागत से बन रही लॉ यूनिवर्सिटी में निर्माण कार्य इस समय जोरों से चल रहा है. सरकार की ओर से यूनिवर्सिटी निर्माण के लिए जहां 119 करोड़ रुपये की स्वीकृति जारी कर दी गई है तो, वहीं आज यूनिवर्सिटी में बनने वाले एक अन्य ब्लॉक की नींव मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा रखी गई. इसके साथ ही निर्माण कार्य की शिला पट्टिका का विमोचन भी मुख्यमंत्री द्वारा किया गया.

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि जब दूसरी बार मुख्यमंत्री बना था उस समय लॉ यूनिवर्सिटी के साथ ही पत्रकारिता यूनिवर्सिटी की शुरूआत की थी, लेकिन विधानसभा चुनाव में सरकार बदली तो पिछली सरकार द्वारा दोनों ही यूनिवर्सिटी को बंद कर दिया गया. ऐसा आज तक दुनिया में कहीं नहीं हुआ की किसी यूनिवर्सिटी की शुरूआत हो और उसको बंद कर दिया जाए. उसी समय सोच लिया था की मुख्यमंत्री बनने पर इन दोनों ही यूनिवर्सिटी को फिर से शुरू करूंगा और आज परिणाम आपके सामने है. इस यूनिवर्सिटी का निर्माण 380 करोड़ में होने जा रहा है और इसमें से 119 करोड़ रुपये तो स्वीकृत कर दिए गए हैं. इसका निर्माण कार्य तेज गति से चल रहा है.
प्रधानमंत्री को सम्मान मिलता है क्योंकी गांधी के देश से है

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि "आजदी के समय हमारे नेताओं ने गोलियां खाई, जेलों में बंद रहे,लेकिन आज हमारा संविधान दुनिया में अलग पहचान रखता है. हमारी खुशकिस्मत है कि महिलाओं को पुरुषों के समान अधिकार दिया. अमेरिका और इंग्लैंड में महिलाओं को वोट का अधिकार देने में ही 100 साल का समय लग गया. मेरा दृढ़ निश्चय था कि बाबा साहब के नाम से एक यूनिवर्सिटी की शुरूआत करू और इसको पूरा किया. प्रदेश में कानून का राज रहें इसका भी दृढ़ निश्चय किया था, पहले थानों में FIR दर्ज नहीं होती थी, फरियादी को भगा दिया जाता था, लेकिन आज थानों में स्वागत कक्ष बनवा दिया है, हर FIR दर्ज करवाने के निर्देश दिए. थाने में मामला दर्ज ना हो तो SP ऑफिस तक फरियादी जा सकता है, विपक्ष कहता है मामले बढ़ गए हैं, लेकिन उनको नहीं पता ही भाई हमने न्याय देने का दायरा बढ़ा दिया है. पिछले दिनों प्रधानमंत्री राजस्थान आये थे मैंने कहा था कि जब आप विदेश जाते हैं, तो वहां आप को सम्मान मिलता है इसलिए क्योंकी आप गांधी के देश से आये हैं.

बेरोजगारी और असुरक्षा के माहौल में वकीलों की भूमिका अहम

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि देश में बेरोजगारी और असुरक्षा का माहौल है, आज वकीलों की भूमिका बहुत बड़ी है, आजादी के समय भी इनकी भूमिका बड़ी थी. कानून पर लोगों का विश्वास है, हमने कई स्किम लागू की है 10 लाख का बीमा किया है, दवा फ्री है, जांच फ्री है, ऐसा दुनिया के किसी देश मे नहीं है. किसानों के लिए अलग बजट पेश किया, बिजली के बिल कम किये और 50 यूनिट तक फ्री की है. बगरू में पानी की कमी है, लेकिन मेरा प्रयास है कि यहां बीसलपुर का पानी कैसे आये, मेरा तो सपना है कि बगरू तक मेट्रो आये, मुझे विश्वास दिलाया गया है भजन लाल जाटव और कुलपति ने की इस यूनिवर्सिटी का काम अगले साल तक पूरा हो जाएगा, साथ ही पत्रकारिता यूनिवर्सिटी का काम भी पूरा हो जाएगा.

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए लॉ यूनिवर्सिटी के कुलपति डॉ. देव स्वरूप ने कहा कि "यह देश का तीसरा सबसे बड़ा विश्वविद्यालय है. लॉ यूनिवर्सिटी से 84 महाविद्यालय सम्बद्ध है, अभी तक 28 हजार नामांकन हो चुके है. यूनिवर्सिटी के लिए 35 शिक्षकों की नियुक्ति की जा चुकी है. हम कोशिश कर रहें हैं कि अगला सेशन इस कैम्पस से शुरू करें. आज लॉ फील्ड का दायरा बहुत अधिक बढ़ गया है, हमने उन सारे फील्ड इसमें शामिल करने की कोशिश की है.

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विधायक गंगादेवी ने कहा कि बगरू में 4 यूनिवर्सिटी खुल चुकी है, आने वाली पीढ़ी सोनिया गांधी और अशोक गहलोत को याद करेंगे. ये यूनिवर्सिटी रामगढ़ में जा रही थी, लेकिन मुख्यमंत्री से कहा कि डूंगर में क्यों ले जा रहे हो यूनिवर्सिटी को हाइवे पर लाओ. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने हर वर्ग का ध्यान रखा है, बेटा अगर नौकरी लगता है तो मां-पिता को 5 रुपये भी नहीं देता है, लेकिन मुख्यमंत्री अशोक गहलोत घर बैठे ही 1 हजार की पेंशन दे रहें हैं. इस कार्यक्रम में बहुत महिला आई है, इनको आपने सब दे दिया है, अब बीसलपुर का पानी भी दे दो. गरीब से गरीब आदमी भी 1500 रुपये महीने का पानी डलवा रहा है. इसलिए इन महिलाओं के लिए बीसलपुर का पानी दे दो. बीजेपी राज में रिंग रोड़ वालों को बेघर कर दिया था, अब आप आये हो तो इनको पट्टा देने का भी काम कर देना.

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उच्च शिक्षा मंत्री राजेन्द्र यादव ने कहा कि मुख्यमंत्री से जो सपना देखा, वो पूरा किया. हमारे वकीलों को क्वालिटी की शिक्षा मिले इसकी भी सोच रही है. प्रदेश की 83 लॉ कॉलेज को यूनिवर्सिटी के नीचे लाया गया. हर व्यक्ति को अपने अधिकारों की पूरी जानकारी होनी चाहिए, हमारी कानून व्यवस्था अच्छी है और इसको आगे और बेहतर करने के प्रयास हैं.

कार्यक्रम में उच्च शिक्षा मंत्री राजेन्द्र यादव, पीडब्ल्यूडी मंत्री भजन लाल जाटव, विधायक गंगादेवी, विधायक आलोक बेनीवाल, डॉ. भीमराव अम्बेडकर लॉ यूनिवर्सिटी कुलपति डॉ. देव स्वरूप सहित कई लोग कार्यक्रम में मौजूद रहें.

खबरें और भी हैं...

ऑक्यूपेशनल थेरेपिस्ट भर्ती के लिए फिर से मांगे गए आवेदन, जल्द ऐसे करें अप्लाई

तीसरी बार मुख्यमंत्री बना तो बगरू तक ट्रेन, लोगों का हर सपना होगा पूरा - सीएम गहलोत

भूलकर भी पूजा-अर्चना में नहीं करने चाहिए ये काम, नहीं तो भुगतने होंगे बुरे अंजाम

Trending news