मौसम विभाग ने दे दी खुशखबरी! अक्टूबर में होगी बारिश, घटेगी गर्मी, बढ़ेगी ठंड
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1904739

मौसम विभाग ने दे दी खुशखबरी! अक्टूबर में होगी बारिश, घटेगी गर्मी, बढ़ेगी ठंड

मानसून के औसत रहने के बावजूद प्रदेश का तापमान मानसून की विदाई के बाद बढ़ता ही जा रहा है. पश्चिमी राजस्थान में जहां सूरज अपनी पूरी तपन दिखा रहा है, तो पूर्वी राजस्थान में भी कोई कमी नहीं छूट रही है.

मौसम विभाग ने दे दी खुशखबरी! अक्टूबर में होगी बारिश, घटेगी गर्मी, बढ़ेगी ठंड

Rajasthan Weather update: मानसून के औसत रहने के बावजूद प्रदेश का तापमान मानसून की विदाई के बाद बढ़ता ही जा रहा है. पश्चिमी राजस्थान में जहां सूरज अपनी पूरी तपन दिखा रहा है, तो पूर्वी राजस्थान में भी कोई कमी नहीं छूट रही है. कुल मिलाकर अक्टूबर महीने में भी पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान में तापमान लगातार 40 डिग्री के आसपास बना हुआ है. मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार अगले 10 दिन तापमान से कोई राहत मिलने वाली नजर नहीं आ रही है.

वहीं मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले दिनों में प्रदेश का तापमान 2 से 3 डिग्री और अधिक बढ़ेगा. जिसकी मुख्य वजह है प्रदेश का मौसम शुष्क बना हुआ है. फिलहाल प्रदेश वासियों को उमस से राहत मिली हुई है, क्योंकि हवाएं अपनी गति के अनुसार चल रही है. अभी भी गंगानगर का अधिकतम तापमान 39 डिग्री बना हुआ है. वहीं संगरिया, चुरू फलौदी जैसलमेर करौली धौलपुर का अधिकतम तापमान 38 डिग्री से ज्यादा दर्ज किया जा रहा है. बीकानेर फतेहपुर कोटा बांरा अलवर का अधिकतम तापमान 37 डिग्री से अधिक रहा. 16.7 डिग्री न्यूनतम तापमान सिरोही जिले का दर्ज किया गया.

अक्टूबर में भी होगी बारिश

इसी के साथ गुलाबी नगरी जयपुर का तापमान 36.6 डिग्री दर्ज किया गया है. प्रदेश का अधिकतम तापमान 34 से 39 डिग्री के बीच बना हुआ है. औसत बारिश हो जाने के बाद भी प्रदेश में गर्मी का सितम लगातार जारी है. जिससे प्रदेशवासियों को राहत मिलने की अभी दूर-दूर तक कोई आसान नजर नहीं आ रहे हैं. अक्टूबर महीने के तीसरे और अंतिम सप्ताह में गर्मी से राहत मिलने की संभावनाएं व्यक्त की जा रही है.

ये भी पढ़ें- 

Rajasthan Vision 2030 : सीएम गहलोत ने जारी किए विजन 2030 डॉक्यूमेंट, महिलाओं, गिग वर्कर्स और कर्मचारियों के लिए बड़ी सौगात

Trending news