31 महीने में जयपुर का ये छोटा सा रेलवे स्टेशन बन जाएगा विश्वस्तरीय, 177.45 करोड़ रुपए होंगे खर्च
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1329244

31 महीने में जयपुर का ये छोटा सा रेलवे स्टेशन बन जाएगा विश्वस्तरीय, 177.45 करोड़ रुपए होंगे खर्च

Gandhinagar Railway Station, Jaipur: 31 महीने में जयपुर का गांधीनगर स्टेशन रेलवे स्टेशन विश्वस्तरीय बन जाएगा. इसे विश्वस्तरीय बनाने में 177.45 करोड़ रुपए की लागत आएगी. 

31 महीने में जयपुर का ये छोटा सा रेलवे स्टेशन बन जाएगा विश्वस्तरीय, 177.45 करोड़ रुपए होंगे खर्च

Gandhinagar Railway Station, Jaipur: राजधानी जयपुर का गांधीनगर स्टेशन 31 माह में विश्वस्तरीय बन जाएगा. उत्तर पश्चिम रेलवे इसे भोपाल के कमलापति रेलवे स्टेशन की तर्ज पर विकसित करेगा. इसका काम अक्टूबर माह में शुरू हो जाएगा. इसका जिम्मा रेलवे ने एक निजी फर्म को सौंपा है.

रेलवे स्टेशन विकसित होंगे-
केंद्र सरकार एयरपोर्ट की तरह देशभर के प्रमुख रेलवे स्टेशनों को विकसित करेगा. इसमें रेलवे ने प्रदेश के जयपुर, गांधीनगर, जोधपुर, बीकानेर, कोटा, उदयपुर, अजमेर समेत छोटे-बड़े कुल 19 रेलवे स्टेशनों का चयन किया है. करीब चार हजार करोड़ रुपए से अधिक राशि खर्चकर इनपर विश्वस्तरीय सुविधाएं विकसित की जाएगी. खासबात है कि इनमें सबसे पहले गांधीनगर रेलवे स्टेशन का कायाकल्प होगा. इसको लेकर रेलवे ने टेण्डर प्रक्रिया भी पूरी कर ली है. अक्टूबर माह से इसका निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा. जो 30 माह में पूरा होगा. रेलवे से जुड़े सूत्रों का कहना है कि रेलवे इस स्टेशन को पीपीपी मोड पर निजी हाथों में सौपेंगे. हालांकि रेलवे अधिकारी इससे इनकार कर रहे हैं.

यह विकसित होगी सुविधाएं-
गांधीनगर रेलवे स्टेशन को हैरिटेज लुक दिया जाएगा. स्टेशन की भव्य इमारत बनेगी. शेड भी बनेगा..वीआइपी लॉन्जए भव्य पार्किंग, कैफेटेरिया, लिफ्ट, एक्सेस कंट्रोल, बैगेज स्कैनर समेत अन्य मूलभूत सुविधाएं विकसित होगी. .एयरपोर्ट की माफिक अलग अलग प्रवेश व निकास द्वार होगा..यात्रियों को होटल की तरह सुविधाएं मिलेगी..सोलर प्लांट भी लगाया जाएगा. बाहर से बिजली की जरुरत नहीं होगी.

जयपुर, उदयपुर पर भी फोकस
रेलवे अधिकारियों ने बताया कि गांधीनगर के अलावा जयपुर, उदयपुर रेलवे स्टेशन के रि-डवलपमेंट का कार्य जल्द शुरू करने पर जोर दिया जा रहा है. सीधे तौर पर गांधीनगर के बाद पूरा फोकस इन पर ही रहेगा. इसके बाद अन्य स्टेशनों का कार्य शुरू होगा. इन दोनों स्टेशनों का खाका भी तैयार हो चुका है.

जयपुर की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

ये भी पढ़ें- 13 एसीएफ-रेंजर के लिए शारीरिक दक्षता परीक्षण 1 सितम्बर को, अभ्यर्थियों को भेजी जा रही सूचना

ये भी पढ़ें- RPSC JOB 2022: राजस्थान सरकार के इन विभागों में बने अफसर, बस करना होगा ऑनलाइन आवेदन

Trending news