Jaipur: खदान में चट्टान गिरने से दो श्रमिकों की हुई थी मौत,अवैध रूप से किया जा रहा था खनन
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1972485

Jaipur: खदान में चट्टान गिरने से दो श्रमिकों की हुई थी मौत,अवैध रूप से किया जा रहा था खनन

Jaipur news: हरमाड़ा के टोड़ी में पत्थर की खदान में हुए हादसे के मामला,विस्पोट लगाने के लिए छेद करते समय हुआ हादसा,खदान में चट्टान, गिरने से दो श्रमिकों की हुई थी मौत, घटनास्थल पर अवैध खनन होने की बात आई सामने.

अवैध रूप से खनन

Jaipur news: हरमाड़ा के टोड़ी में पत्थर की खदान में हुए हादसे के मामला,विस्पोट लगाने के लिए छेद करते समय हुआ हादसा,खदान में चट्टान, गिरने से दो श्रमिकों की हुई थी मौत, घटनास्थल पर अवैध खनन होने की बात आई सामने, खनिज विभाग के ME श्रीकृष्ण ने माना अवैध खनन,फोरमैन स्वाति खींचड़ की मिलीभगत बिना संभव नहीं है अवैध खनन,फोरमैन की है अवैध खनन और ब्लास्टिंग रोकने की जिम्मेदारी, टोड़ी में लंबे समय से चल रहा था अवैध खनन का धंधा, आधा दर्जन जगह पर अभी भी होता है अवैध खनन,लेकिन खनिज विभाग के अधिकारी नहीं करते हैं कार्रवाई,कार्रवाई के नाम पर छोटी-मोटी पेनल्टी वसूल कर की जाती है खानापूर्ति

चट्टान टूटकर गिरने से दो मजदूरों की मौत
राजधानी जयपुर के हरमाड़ा थाना इलाके के टोडी गांव में पत्थर की खदान में चट्टान टूटकर गिरने से दो मजदूरों की मौत के मामले के बाद भी खनन विभाग की नींद नही टूटी है. इधर दो परिवारों के दीपक बुझ गए लेकिन खनिज विभाग के अधिकारियों ने अभी तक भी मुकदमा दर्ज नहीं करवाया.  टोड़ी इलाके में दो दर्जन से अधिक पत्थर की खदान है. जहां इतनी गहरी खदानों में बिना सुरक्षा उपकरणों के ही खनन किया जाता है.

कई सालों से अवैध खनन किया जा रहा 
 इतना ही नहीं वेद की आड़ में अवैध खनन का धंधा भी बड़े जोरों से चल रहा है . जिस जगह पर यह हादसा हुआ उसे जगह पर भी पिछले कई सालों से अवैध खनन किया जा रहा था.  इसका खुलासा भी खनिज विभाग के ME श्री कृष्ण शर्मा ने किया है.  ME श्री कृष्ण शर्मा ने कहा कि अवैध खनन किया जा रहा था.  इसके लिए पहले पेनल्टी भी वसूल की जा चुकी है. 

अवैध ब्लास्टिंग और अवैध खनन
 इतना ही नहीं अवैध खनन करने के लिए अवैध रूप से ब्लास्टिंग भी की जा रही थी. अवैध ब्लास्टिंग और अवैध खनन रोकने की जिम्मेदारी खनिज विभाग के फोरमैन की होती है. इलाके में एरिया फोरमैन की बिना मिलीभगत के अवैध खनन करना सम्भव नही है. इस मामले में फोरमैन स्वामी खींचड़ से बातचीत करने की कोशिश की गई . लेकिन उन्होंने फिर फोन नहीं उठाया यानी दाल में कुछ काला है. अवैध खनन के खिलाफ कार्रवाई के नाम पर खनिज विभाग छोटी-मोटी पेनल्टी वसूल करके खाना पूर्ति कर लेता है.

इसे भी पढ़ें: दूसरे विषयों के पदों पर दी नियुक्ति तो उर्दू के लिए क्यों नहीं,हाईकोर्ट ने मांगा जवाब

Trending news