Lok Sabha chunav 2024: बस अब कुछ ही देर में थम जाएगा चुनाव प्रचार, 26 अप्रैल को EVM में बंद होगी प्रत्याशियों की किस्मत
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2219273

Lok Sabha chunav 2024: बस अब कुछ ही देर में थम जाएगा चुनाव प्रचार, 26 अप्रैल को EVM में बंद होगी प्रत्याशियों की किस्मत

Lok Sabha chunav 2024: बस अब कुछ ही देर में चुनाव प्रचार थमने जा रहा है. 26 अप्रैल को EVM में प्रत्याशियों की किस्मत बंद हो जाएगी.

symbolic picture

Rajasthan Lok Sabha Elections 2024: राजस्थान में लोकसभा चुनाव का प्रचार अब बस कुछ ही देर में थमने जा रहा है. 26 अप्रैल को राजस्थान में दूसरे चरण का चुनाव होगा. दूसरे चरण के लिए शाम 6 बजे चुनावी शोर  थम जाएगा.

मतदान समाप्ति तक रैली,जुलूस, सार्वजनिक सभाओं और  लाउडस्पीकर से प्रचार पर मतदान समाप्ति तक प्रतिबंध रहेगा. मतदान समाप्ति से 48 घंटे पहले प्रचार संबंधी गतिविधियों पर रोक लग जाएगी.

हालांकि साइलेंस पीरियड में प्रत्याशी और समर्थक डोर-टू-डोर जनसंपर्क कर सकेंगे. राजस्थान की 13 लोकसभा सीटों पर 26 अप्रैल को सुबह 7 बजे से मतदान शुरू होगा. टोंक-सवाईमाधोपुर, अजमेर, पाली, जोधपुर, बाड़मेर, जालोर,  उदयपुर, बासंवाड़ा, चितौड़गढ़, राजसमंद, भीलवाड़ा, कोटा  और झालावाड़-बारां में 26 अप्रैल को मतदान होगा.

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता कि माने तो मतदान की समाप्ति के लिए नियत किए गए समय के साथ समाप्त होने वाले 48 घंटे की समय अवधि को साइलेंस पीरियड घोषित किया गया है. इसके तहत आज शाम छह बजे से मतदान समाप्ति तक रैली, जुलूस, सार्वजनिक सभाओं, लाउडस्पीकर पर प्रतिबंध रहेगा.इस अवधि के दौरान अंतरराज्यीय सीमाएं भी सील रहेंगी.साथ ही इन क्षेत्रों में शराब की बिक्री पर प्रतिबंध के साथ सूखा दिवस रहेगा. आचार संहिता के उल्लंघन पर दो वर्ष तक कारावास या जुर्माना या दोनों सजा होगी.

उन्होंने बताया कि निर्वाचन आयोग के निर्देश हैं कि कोई भी राजनैतिक व्यक्ति जो उस निर्वाचन क्षेत्र का मतदाता या प्रत्याशी नहीं है अथवा सांसद या विधायक नहीं है वह उस निर्वाचन क्षेत्र में चुनाव प्रचार समाप्त होने के पश्चात नहीं ठहर सकता.निर्देश हैं कि राज्य की सुरक्षा कवच प्राप्त राजनैतिक व्यक्ति (प्रत्याशी से भिन्न) यदि निर्वाचन क्षेत्र में मतदाता है तो वह अपने मताधिकार का उपयोग करने के बाद क्षेत्र में आवाजाही नहीं करेगा.

Trending news