Pratapgarh: सरसों और चने की समर्थन मूल्य पर खरीद शुरू,सरसों किए 440 और चने के लिए 8 किसानों ने कराया रजिस्ट्रेशन
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2214056

Pratapgarh: सरसों और चने की समर्थन मूल्य पर खरीद शुरू,सरसों किए 440 और चने के लिए 8 किसानों ने कराया रजिस्ट्रेशन

Pratapgarh News: प्रतापगढ़ के बगवास स्थित फल सब्जी मंडी में सरसों और चने की समर्थन मूल्य पर खरीद चल रही है. फल सब्जी मंडी में प्रतापगढ़ क्रय- विक्रय सहकारी समिति के माध्यम से समर्थन मूल्य पर सरसों और चने की खरीद की जा रही है. 

Pratapgarh News

Pratapgarh News: प्रतापगढ़ के बगवास स्थित फल सब्जी मंडी में सरसों और चने की समर्थन मूल्य पर खरीद चल रही है. इसी कारण बड़ी संख्या में किसान अपनी सरसों की उपज को बेचने के लिए मंडी का रुख कर रहे हैं, लेकिन अभी तक एक भी किसान अपनी चने की उपज लेकर नहीं पहुंचा है. जबकि इसके लिए आठ किसानों ने पंजीयन करवाया है.

ये भी पढ़ें- Lok Sabha chunav 2024: राजस्थान में दूसरे चरण का चुनाव 26 को, इन 2 सीटों पर मिल सकती है कांग्रेस को कड़ी चुनौती

केंद्र प्रभारी परमेश्वर गुर्जर ने बताया कि, फल सब्जी मंडी में प्रतापगढ़ क्रय- विक्रय सहकारी समिति के माध्यम से समर्थन मूल्य पर सरसों और चने की खरीद की जा रही है. 

बता दें कि अभी तक सरसों के लिए 440 किसानों ने पंजीयन करवाया है. इस बार किसान समर्थन मूल्य पर चने की उपज बेचने में कम रुचि दिखा रहे हैं इसका अंदाजा इसी बात से हो जाता है कि चने के लिए मात्र 8 किसानों ने ही पंजीयन करवाया है. जिन किसानों ने अपनी चने की उपज का पंजीयन करवाया है. वह किसान भी अभी तक अपनी चने की उपज लेकर नहीं पहुंचे हैं.

इसे लेकर केंद्र प्रभारी का कहना है कि, इस बार कृषि उपज मंडी में चने के भाव में तेजी होने के कारण किसान मंडी में ही अपनी उपज लेकर पहुंच रहे हैं और समर्थन मूल्य के प्रति कम रुचि दिखा रहे हैं. उन्होंने बताया कि समिति की ओर से अब तक 190 किसानों की 3273 क्विंटल सरसों की खरीद की जा चुकी है.

जून तक चलने वाली समर्थन मूल्य पर खरीद में किसानों को सरसों के लिए 5650 और चने के लिए 4440 रुपए क्विंटल की दर से भुगतान किया जा रहा है. केंद्र प्रभारी का कहना है कि यदि कृषि उपज मंडी में चने के भाव में कमी आती है तो किसान अपनी उपज समर्थन मूल्य पर बेचने में रुचि दिखा सकते हैं.

ये भी पढ़ें- Rajasthan News: राजस्थान के इन गांवों में क्यों नहीं पड़ा एक भी वोट, दो गांवों में सिर्फ खुला खाता

Trending news