Rajsamand: लंपी बीमारी से गायों को बचाने के लिए बनाए जा रहे लड्डू, मिल रहे है अच्छे परिणाम
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1337390

Rajsamand: लंपी बीमारी से गायों को बचाने के लिए बनाए जा रहे लड्डू, मिल रहे है अच्छे परिणाम

गायों में फैल रहे लंपी वायरस नाम के संक्रमण ने पूरे राजस्थान में पैर-पसार रखा है. इस संक्रमण पर कंट्रोल पाने के लिए राज्य सरकार, राजसमंद प्रशासन और सामाजिक संगठन हर संभव प्रयास कर रहे है. 

आयुर्वेदिक लड्डू

Rajsamand: गायों में फैल रहे लंपी वायरस नाम के संक्रमण ने पूरे राजस्थान में पैर-पसार रखा है. इस संक्रमण पर कंट्रोल पाने के लिए राज्य सरकार, राजसमंद प्रशासन और सामाजिक संगठन हर संभव प्रयास कर रहे है. बता दें कि हाल ही में कुछ दिन पूर्व राजसमंद कलेक्टर नीलाभ सक्सेना ने सुंदरचार गांव में लंपी वायरस को देखते हुए व्यवस्थाओं का जायजा लेते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए थे, जिसके बाद से जिले का चिकित्सा विभाग पूरी तरह से मॉनिटरिंग में लगा हुआ है और जिला प्रशासन द्वारा इस संक्रमण से बचाव और समय-समय पर जागरूक भी किया जा रहा है. 

वहीं गायों को इस संक्रमण से बचाने के लिए राजसमंद जिले का भारत गरुकुल सेवा संस्थान मुंडोल आगे आया है और गायों को इस संक्रमण से बचाने लिए लड्डू बना रहे है. संस्थान के अध्यक्ष सुनील पालीवाल ने बताया कि पूर्व में मुंडोल गांव में एक क्विंटल लड्डू गायों के खिला चुके हैं, जिसके परिणाम अच्छे रहे है. इसी के चलते आज फिर राजसमंद के राजनगर में ये आयुर्वेदिक लड्डू बनाए गए हैं और शहर में भी गायों को यह लड्डू खिलाए जाएंगे.

सबसे खास बात यह है कि लड्डू को लेकर गाय मालिकों से किसी भी प्रकार का कोई शुल्क नहीं लिया जा रहा है, एकदम निशुल्क वितरण किए जा रहे है. बता दें कि आंवला, हल्दी, दालचीनी, तुलसी पत्ता, नीम गिलोय, काली मिर्च, लोंग, गुड़ इत्यादि को मिलाकर एक क्विंटल के लड्डू तैयार किए जा रहे है. वहीं मीडिया से वार्ता के दौरान भाजपा नेता महेंद्र कोठारी ने बताया कि गौमाताओं को लंपी संक्रमण से बचाने के लिए यह लड्डू तैयार किए जा रहे हैं, जो कि तीन डोज में गौमाताओं को दिए जाएंगे, जिससे लंपी वायरस से निजात पाया जा सकेगा.

यह भी पढ़ें - Rajasthan Weather : बाढ़ के बाद अब उबल रहा राजस्थान, मौसम विभाग के मुताबिक 8 सिंतबर के बाद बदलेंगे हालात

इस दौरान कोठारी ने संस्था के नवयुवकों को यह सराहनीय कार्य करने पर बधाई दी. बता दें कि गायों के लिए बनाए जा रहे लड्डू कार्य के दौरान राजसमंद भाजपा जिलाध्यक्ष मानसिंह बारहट ने भी अपने हाथों से लड्डू बनाए और संस्था के सुनील पालीवाल को बधाई दी और ईश्वर से प्रार्थना करते हुए कहा कि लंपी संक्रमण से जल्द निजात मिले.

इस अवसर पर युवा मोर्चा के पूर्व अध्यक्ष नर्बदा शंकर पालीवाल, जिला मंत्री प्रदीप खत्री, हिन्दू जागरण मंच के भरत पालीवाल, अनिल खण्डेलवाल, एडवोकेट ललित साहू, गिर्राज श्रीमाली, व्यापार सोसायटी अध्यक्ष प्रहलाद वैष्णव, राजसमन्द पंचायत समिति के उपप्रधान सुरेश कुमावत, कुशकमल कुमावत, संजय प्रजापत सहित सोसायटी के सदस्यों ने भी लड्डू बनाने में अपना सहयोग किया है.

Reporter: Devendra Sharma

राजसमंद की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

खबरें और भी हैं...

राजस्थान सरकार की विफलताओं के लिए भाजपा निकालेगी जन आशीष पदयात्रा, पुनियां होंगे शामिल

सांसद रंजीता कोली के करीबी कृपाल जघीना की गोली मार कर हत्या, डीआरयूसीसी मेम्बर थे कृपाल

झुंझुनूं: उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ आएंगे पैतृक गांव किठाना, अलर्ट मोड पर प्रशासन

Trending news