सुकमा, दंतेवाड़ा के दौरे पर राजनाथ सिंह, सुरक्षा के कड़े इंतजाम
Advertisement

सुकमा, दंतेवाड़ा के दौरे पर राजनाथ सिंह, सुरक्षा के कड़े इंतजाम

केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि केंद्र सरकार आंतरिक सुरक्षा को लेकर गंभीर है तथा उसके लिए मजबूत रणनीति तैयार की जा रही है। सिंह ने आज यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा कि भारत सरकार आंतरिक सुरक्षा के मसले को लेकर पूरी तरह गंभीर है तथा इसके लिए मजबूत रणनीति तैयार की जा रही है। हांलकि उन्होंने रणनीति के बारे में खुलासा करने से इंकार कर दिया।

सुकमा, दंतेवाड़ा के दौरे पर राजनाथ सिंह, सुरक्षा के कड़े इंतजाम

रायपुर : केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह छत्तीसगढ़ में सर्वाधिक नक्सल प्रभावित क्षेत्रों सुकमा और दंतेवाड़ा के दौरे पर हैं। उनकी इस यात्रा को देखते हुए सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं।

सिंह ने शनिवार शाम यहां पहुंचने पर एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि भारत सरकार आंतरिक सुरक्षा के मसले को लेकर पूरी तरह गंभीर है तथा इसके लिए मजबूत रणनीति तैयार की जा रही है। हांलकि उन्होंने रणनीति के बारे में खुलासा करने से इंकार कर दिया।

रायपुर पहुंचने के बाद सिंह ने नवनिर्मित पुलिस मुख्यालय भवन का लोकार्पण किया तथा मंत्रालय (महानदी भवन) में मुख्यमंत्री, प्रदेश के गृह मंत्री और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में वामपंथी उग्रवाद (एल.डब्ल्यू.ई.) प्रभावित क्षेत्रों के सामाजिक आर्थिक विकास और कानून व्यवस्था से जुड़े विषयों पर विचार-विमर्श किया गया।

राजनाथ सिंह ने बैठक के बाद संवाददाताओं को बताया कि छत्तीसगढ़ में वामपंथी उग्रवाद प्रभावित क्षेत्रों में विकास के लिए गंभीरता से प्रयास किए जा रहे हैं तथा इन क्षेत्रों में और विकास करने की आवश्यकता है। वामपंथी उग्रवाद प्रभावित क्षेत्रों में नक्सल समस्या को दूर करने के संबंध में पूछे गए सवाल पर उन्होंने कहा कि सरकार आंतरिक सुरक्षा के लिए मजबूत रणनीति तैयार कर रही है तथा इस मुद्दे को लेकर सरकार गंभीर है।

उन्होंने कहा कि इससे पहले भी वामपंथी उग्रवाद प्रभावित राज्यों के साथ उनकी बैठक हुई थी जिसमें कुछ बिंदुओं पर विचार विमर्श किया गया था। उनमें से कुछ पूरे कर लिए गए हैं तथा कुछ जो पूरे नहीं किए गए हैं उन पर कार्य किया जा रहा है। आवश्यकता होने पर आगे भी बैठक कर इसकी समीक्षा की जाएगी।

केंद्रीय गृहमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार सभी राज्यों के साथ समन्वय के साथ काम करना चाहती है चाहे उस राज्य में किसी भी पार्टी की सरकार हो। नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में सेना के इस्तेमाल पर पूछे गए सवाल पर सिंह ने कुछ भी कहने से मना कर दिया तथा कहा कि इन क्षेत्रों में अभी पैरा मिल्रिटी फोर्स कार्य कर रही है। उन्होंने संवाददाताओं को बताया कि सरकार ने केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल और सीमा सुरक्षा बल के 25 हजार से ज्यादा सिपाहियों को हवलदार के पद पर पदोन्न्त करने का फैसला किया है।

भूमि अधिग्रहण अध्यादेश के सवाल पर सिंह ने कहा कि केंद्र सरकार सभी पार्टियों के साथ आम राय बनाने की कोशिश कर रही है। केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह 31 मई को मुख्यमंत्री रमन सिंह के साथ सुकमा और दंतेवाड़ा जिले में आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल होंगे। सिंह जगदलपुर से हेलीकॉप्टर द्वारा शाम सवा पांच बजे रायपुर (माना विमानतल) आएंगे और फिर विमान द्वारा नई दिल्ली के लिए रवाना होंगे। सिंह के बस्तर प्रवास को ध्यान में रखकर क्षेत्र में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है।

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news