Wrestlers Protest: राकेश टिकैत ने दिया केंद्र को अल्टीमेटम, कहा- 9 जून तक बृजभूषण को गिरफ्तार करो वरना...
Advertisement

Wrestlers Protest: राकेश टिकैत ने दिया केंद्र को अल्टीमेटम, कहा- 9 जून तक बृजभूषण को गिरफ्तार करो वरना...

Brijbhushan Sharan Singh Vs Wrestlers: शुक्रवार को हरियाणा के कुरुक्षेत्र में हुई खाप महापंचायत ने बृजभूषण शरण सिंह की गिरफ्तारी की मांग की और सरकार को इस पर कार्रवाई के लिए 9 जून तक का समय दिया. 

Wrestlers Protest: राकेश टिकैत ने दिया केंद्र को अल्टीमेटम, कहा- 9 जून तक बृजभूषण को गिरफ्तार करो वरना...

Why Wrestlers are Protesting: बीजेपी सांसद और भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह और प्रदर्शनकारी पहलवानों के बीच तकरार बढ़ती जा रही है. शुक्रवार को हरियाणा के कुरुक्षेत्र में हुई खाप महापंचायत ने बृजभूषण शरण सिंह की गिरफ्तारी की मांग की और सरकार को इस पर कार्रवाई के लिए 9 जून तक का समय दिया. खाप नेताओं ने कहा, अगर हमें 9 जून को जंतर-मंतर पर बैठने नहीं दिया गया तो फिर आंदोलन का ऐलान होगा. 

दरअसल पहलवानों के कथित यौन उत्पीड़न के मुद्दे से जुड़े आंदोलन में उठाए जाने वाले अगले कदमों पर विचार-विमर्श करने के लिए खाप महापंचायत की बैठक हुई. महापंचायत के बाद भारतीय किसान यूनियन (बीकेयू) के नेता राकेश टिकैत ने कहा, डब्ल्यूएफआई प्रमुख की गिरफ्तारी होनी चाहिए.सरकार के पास एक्शन लेने के लिए नौ जून तक का समय है. टिकैत ने दावा किया कि अगर मांग पूरी नहीं हुई तो देशभर में महापंचायतें कर आंदोलन को तेज किया जाएगा.

सरकार को दिया अल्टीमेटम

बयान में राकेश टिकैत ने कहा, केंद्र सरकार के पास 9 जून तक का समय है. हम बृजभूषण शरण सिंह की गिरफ्तारी से कम पर कोई समझौता नहीं करेंगे. अगर ऐसा नहीं होता है तो हम 9 जून को जंतर-मंतर जाएंगे और देशभर में पंचायत करेंगे. पहलवानों के खिलाफ दर्ज मुकदमे वापस लिए जाएं और बृजभूषण शरण सिंह की गिरफ्तारी होनी चाहिए. 

विभिन्न खापों और किसान संगठनों के प्रतिनिधि शुक्रवार को हरियाणा, पंजाब, राजस्थान और उत्तर प्रदेश से जाट धर्मशाला में पहुंचे. किसान संगठनों ने गुरुवार को यूपी में खाप महापंचायत का आयोजन किया था जबकि पंजाब- हरियाणा में कई विरोध प्रदर्शन कर उन्होंने पहलवानों के साथ एकजुटता दिखाई गई थी, जिन्होंने भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह पर महिला पहलवानों का यौन उत्पीड़न करने का आरोप लगाया है.

मेडल बहाने हरिद्वार गए थे पहलवान

 मंगलवार को ओलंपिक पदक विजेता साक्षी मलिक, बजरंग पूनिया, एशियाई खेलों की गोल्ड मेडल विनर विनेश फोगाट और संगीता फोगाट जैसे शीर्ष पहलवान बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ एक्शन नहीं लिए जाने के विरोध में हरिद्वार में हर की पौड़ी पहुंचे थे. ये सभी पहलवान मंगलवार को गंगा नदी में अपने पदक बहाने गए थे लेकिन खाप और किसान नेताओं के मनाने पर उन्होंने ऐसा नहीं किया. हालांकि प्रदर्शनकारी खिलाड़ियों ने अपनी मांगें मानने के लिये पांच दिन का समय दिया है.

 दिल्ली पुलिस ने बृजभूषण के खिलाफ दो FIR दर्ज की हैं जिनमें पहली एक नाबालिग पहलवान के आरोपों के आधार पर पॉक्सो (यौन अपराधों से बच्चों का संरक्षण) अधिनियम के तहत दर्ज की गई है. 

Trending news