मतपत्रों और ईवीएम से चुनाव चिह्न हटाया जाए : अन्ना हजारे
Advertisement

मतपत्रों और ईवीएम से चुनाव चिह्न हटाया जाए : अन्ना हजारे

सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे ने निर्वाचन आयोग से चुनाव सुधारों के तहत मतपत्रों और ईवीएम से चुनाव चिह्न हटाने के लिए कहा है। अपने गांव रालेगण सिद्धि में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए हजारे ने कहा कि मतपत्र पर चुनाव चिह्न अशिक्षित वोटरों के लाभ के लिए एक जरूरत है जो उम्मीदवारों का नाम नहीं पढ़ सकते।

मतपत्रों और ईवीएम से चुनाव चिह्न हटाया जाए : अन्ना हजारे

मुंबई: सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे ने निर्वाचन आयोग से चुनाव सुधारों के तहत मतपत्रों और ईवीएम से चुनाव चिह्न हटाने के लिए कहा है। अपने गांव रालेगण सिद्धि में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए हजारे ने कहा कि मतपत्र पर चुनाव चिह्न अशिक्षित वोटरों के लाभ के लिए एक जरूरत है जो उम्मीदवारों का नाम नहीं पढ़ सकते।

हजारे ने कहा, ‘हालांकि, चुनाव आयोग ने जब इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों और मतपत्रों पर उम्मीदवारों की तस्वीरें छापने का फैसला किया है तो मतपत्र पर भी चुनाव चिह्न की कोई जरूरत नहीं है।’ हजारे ने कहा कि उन्होंने मुख्य चुनाव आयुक्त को पत्र लिखकर उनसे सुनिश्चित करने को कहा है कि मतपत्रों और ईवीएम पर फोटो के साथ चुनाव चिन्ह से वोटर भ्रमित नहीं हों।

सामाजिक कार्यकर्ता ने कहा कि चुनाव चिह्न हटाने से पारदर्शी और निष्पक्ष तरीके से चुनाव होगा। उन्होंने किसी राजनीतिक दल का नाम लिये बिना कहा कि मतपत्र पर चुनाव चिह्न रहने से कुछ को अनुचित फायदा मिल जाता है। हजारे ने कहा कि उन्होंने आम आदमी के हित में चुनाव सुधार के लिए देशव्यापी अभियान की शुरूआत करने का फैसला किया है।

 

Trending news