PM मोदी के सूट के लिए 1.21 करोड़ रूपये की बोली लगी
Advertisement

PM मोदी के सूट के लिए 1.21 करोड़ रूपये की बोली लगी

गुजरात के एक अप्रवासी भारतीय ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विवादास्पद बंद गला सूट की आज नीलामी के लिए 1.11 करोड़ रूपये की बोली लगाई गई। मोदी ने यह सूट पिछले महीने अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की भारत यात्रा के दौरान पहना था। अप्रवासी भारतीय विराल चोकसी ने आज से शुरू हुई तीन दिनों तक चलने वाली नीलामी के दौरान यह बोली लगाई। एक अन्य कारोबारी सुरेश अग्रवाल ने सूट के लिए एक करोड़ रूपये की बोली लगाई।

फाइल फोटो

सूरत: गुजरात के एक अप्रवासी भारतीय ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विवादास्पद बंद गला सूट की आज नीलामी के लिए 1.11 करोड़ रूपये की बोली लगाई गई। मोदी ने यह सूट पिछले महीने अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की भारत यात्रा के दौरान पहना था। अप्रवासी भारतीय विराल चोकसी ने आज से शुरू हुई तीन दिनों तक चलने वाली नीलामी के दौरान यह बोली लगाई। एक अन्य कारोबारी सुरेश अग्रवाल ने सूट के लिए एक करोड़ रूपये की बोली लगाई।

अग्रवाल ने कहा, ‘ मैंने एक करोड़ रूपये की पेशकश की। यह कार्य धर्मार्थ के मकसद से है और जब प्रधानमंत्री गंगा की सफाई के मकसद से यह कर रहे हों, तब मैंने सूट खरीदने की दिशा में आगे बढ़ने का निर्णय किया। ’ एक अन्य व्यक्ति राजू अग्रवाल ने सूट के लिए 51 लाख रूपये की पेशकश की। उन्होंने कहा कि यह कार्य नेक मकसद के लिए है।

राजनीतिक क्षेत्र में बहस का मुद्दा बने इस सूट की उन 455 वस्तुओं के साथ नीलामी की जा रही है जो मोदी को उनके कार्यकाल के पहले नौ महीने के दौरान तोहफे के तौर पर प्राप्त हुई । नीलामी का मकसद प्रधानमंत्री के महत्वाकांक्षी ‘स्वच्छ गंगा मिशन’ के लिए धन जुटाना है। सूरत के नगर निगम आयुक्त मिलिंद तोरावने ने बताया, ‘ अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की भारत यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जिस सूट को पहना था, उसकी सूरत में तीन दिवसीय आयोजन के दौरान प्रधानमंत्री को तोहफे के तौर पर प्राप्त 455 अन्य वस्तुओं के साथ नीलामी की जा रही है।’’ उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को मिला तोहफा राष्ट्रीय सम्पत्ति है और इसकी नीलामी से अर्जित धन का उपयोग ‘स्वच्छ गंगा अभियान’ के लिए किया जाएगा ।

इस कार्यक्रम का आयोजन सूरत में एसएमसी साइंस कन्वेंशन सेंटर द्वारा किया जा रहा है क्योंकि प्रधानमंत्री कार्यालय ने नीलामी कार्यक्रम का आयोजन इस शहर में करने का निर्णय किया है।

तोरावने ने कहा कि गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान मोदी ने वर्ष में एक बार उन्हें मिले तोहफों की नीलामी करने का चलन शुरू किया था और इसे बालिकाओं की शिक्षा से संबंधित कन्या केलवानी योजना में दिया जाता था। गौरतलब है कि 25 जनवरी को दिल्ली में हैदराबाद हाउस में ओबामा के साथ शिखर वार्ता के दौरान मोदी का बंद गला सूट पहने हुए चित्र सामने आया था। इस चित्र को करीब से देखने पर इसकी धारियों पर छोटे अक्षरों में नरेन्द्र दामोदरदास मोदी लिखा पाया गया था।

इस सूट को लेकर सोशल मीडिया पर काफी बहस छिड़ गई थी और उनके राजनीतिक विरोधियों ने महंगा सूट पहनने पर उनपर निशाना साधा था। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने मोदी को आत्ममुग्ध करार दिया था। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने भी दिल्ली विधानसभा चुनाव प्रचार के दौरान मोदी के महंगे सूट का विषय उठाया था। बहरहाल, तोरावने ने कहा कि किसी वस्तु के लिए कोई कीमत तय नहीं की गई है।

इससे पहले, सूरत स्थित चार्टर्ड एकाउंटेंट पंकज ने 11 लाख रूपये की पहली बोली लगाई थी, इसके कुछ ही मिनट बाद राजू अग्रवाल ने 51 लाख रूपये की बोली लगाई । सूरत के कलेक्टर राजेन्द्र कुमार ने कहा कि बोली की प्रक्रिया 20 फरवरी को शाम पांच बजे बंद होगी। उन्होंने कहा कि सभी बोली लिखित रूप में दी जानी है।

Trending news