एस जयशंकर की ‘दक्षेस यात्रा’ एक से, तीन मार्च को होंगे पाकिस्तान में
Advertisement
trendingNow1249230

एस जयशंकर की ‘दक्षेस यात्रा’ एक से, तीन मार्च को होंगे पाकिस्तान में

विदेश सचिव एस जयशंकर की ‘दक्षेस यात्रा’ आगामी रविवार को भूटान से शुरू होगी और तीन मार्च को वह पाकिस्तान में होंगे। उनकी पाकिस्तान यात्रा भारत-पाक वार्ता की बहाली का प्रतीक होगी।

नई दिल्ली : विदेश सचिव एस जयशंकर की ‘दक्षेस यात्रा’ आगामी रविवार को भूटान से शुरू होगी और तीन मार्च को वह पाकिस्तान में होंगे। उनकी पाकिस्तान यात्रा भारत-पाक वार्ता की बहाली का प्रतीक होगी।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने विदेश सचिव की ‘दक्षेस यात्रा’ के पहले चरण की जानकारी देते हुए कहा कि जयशंकर एक मार्च को भूटान में, दो मार्च को बांग्लादेश में, तीन मार्च को पाकिस्तान में और चार मार्च को अफगानिस्तान में होंगे। उनकी इस यात्रा को प्रधानमंत्री के निर्देश के अनुरूप बताते हुए आधिकारिक प्रवक्ता ने कहा कि अन्य स्थानों की यात्रा के कार्यक्रम पर कूटनीतिक माध्यमों के जरिए काम किया जा रहा है।

जयशंकर की यह पाकिस्तान यात्रा भारत द्वारा विदेश सचिव स्तर की वार्ता रद्द कर देने के सात माह बाद हो रही है। भारत ने वार्ता इसलिए रद्द कर दी थी क्योंकि पाकिस्तान के उच्चायुक्त ने यहां कश्मीरी अलगाववादियों के साथ विचार विमर्श किया था। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कल कहा था कि हम शिमला समझौते के अुनरूप जम्मू-कश्मीर समेत सभी मुद्दों पर पाकिस्तान के साथ बातचीत करने के लिए तैयार हैं। जयशंकर की यह यात्रा वार्ता के लिए इस्लामाबाद गए रंजन मथाई की यात्रा के लगभग ढाई साल बाद हो रही है।

इस यात्रा के दौरान जयशंकर क्षेत्र के लिए की गई विभिन्न पहलों की भी समीक्षा करेंगे, जिनमें दक्षेस उपग्रह और क्षेत्रीय विश्वविद्यालय भी शामिल हैं। इनका प्रस्ताव प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दक्षेस सम्मेलन के लिए की गई अपनी नेपाल यात्रा के दौरान दिया था। इस माह की शुरूआत में मोदी ने अपने पाकिस्तानी समकक्ष नवाज शरीफ से बात की थी। इसके बाद यह घोषणा की गई थी कि जयशंकर इस्लामाबाद की यात्रा पर जाएंगे और ‘द्विपक्षीय एजेंडे को आगे बढ़ाएंगे’। शरीफ ने ‘साझा हितों के सभी मुद्दों पर चर्चा करने के लिए’ विदेश सचिव की प्रस्तावित यात्रा का स्वागत किया था।

Trending news