दक्षेस यात्रा: जयशंकर ने बांग्लादेश में हसीना से मुलाकात की
Advertisement

दक्षेस यात्रा: जयशंकर ने बांग्लादेश में हसीना से मुलाकात की

विदेश सचिव एस जयशंकर दक्षेस देशों की अपनी यात्रा के क्रम में सोमवार को बांग्लादेश पहुंचे जहां उन्होंने शीर्ष नेतृत्व के साथ ‘रचनात्मक’ बातचीत की और इस दौरान भारत ने कहा कि वह बांग्लादेश के साथ द्विपक्षीय वाणिज्य एवं व्यवसाय को प्रोत्साहित करने के लिए दो समझौतों पर हस्ताक्षर कर सकता है।

ढाका : विदेश सचिव एस जयशंकर दक्षेस देशों की अपनी यात्रा के क्रम में सोमवार को बांग्लादेश पहुंचे जहां उन्होंने शीर्ष नेतृत्व के साथ ‘रचनात्मक’ बातचीत की और इस दौरान भारत ने कहा कि वह बांग्लादेश के साथ द्विपक्षीय वाणिज्य एवं व्यवसाय को प्रोत्साहित करने के लिए दो समझौतों पर हस्ताक्षर कर सकता है।

जयशंकर सोमवार को यहां अपनी ‘दक्षेस यात्रा’ पर पहुंचे ताकि आठ देशों के समूह के साथ भारत के संबंधों को मजबूत बनाया जा सके। उन्होंने अपने बांग्लादेशी समकक्ष शाहिदुल हक के साथ बातचीत और विदेश मंत्री ए एस महमूद अली से मुलाकात के बाद संवाददाताओं से कहा, ‘हमारे बीच काफी सफल और रचनात्मक बातचीत हुई।..हम अधिक सहयोग चाहते हैं।’ विदेश सचिव ने हसीना को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का पत्र सौंपा जिसमें उन्होंने जल्द ही बांग्लादेश दौरे की इच्छा जताई।

बांग्लादेश प्रधानमंत्री कार्यालय के एक प्रवक्ता ने पत्र का हवाला देते हुए कहा, ‘मैं जल्द बांग्लादेश दौरे का उत्सुकता से इंतजार कर रहा हूं।’ हसीना के प्रेस सचिव एकेएम शमीम चौधरी ने कहा कि इसके जवाब में प्रधानमंत्री ने जयशंकर से मोदी की संभावित यात्रा के समय के बारे में पूछते हुए कहा, ‘हम बांग्लादेश में उनका स्वागत करने के लिए उत्सुकता से इंतजार कर रहे हैं।’ चौधरी ने कहा कि जयशंकर ने हसीना से कहा कि नयी दिल्ली बांग्लादेश के साथ दो समझौतों पर जल्द हस्ताक्षर कर सकता है ताकि दोनों पड़ोसी राष्ट्रों के बीच द्विपक्षीय वाणिज्य एवं व्यवसाय को बढ़ावा दिया जा सके।

उन्होंने जयशंकर को उद्धृत करते हुए कहा, ‘हम बांग्लादेश के साथ दो समझौते पर जल्द दस्तखत करेंगे-- प्रोटोकॉल ऑन ट्रेड और एग्रीमेंट ऑन कोस्टल शिपिंग।’ चौधरी के मुताबिक हसीना ने न्यूयॉर्क और काठमांडू में भारतीय प्रधानमंत्री के साथ वार्ता को याद करते हुए कहा, ‘वार्ता में हम कई मुद्दों पर सहमत हुए और मुझे उम्मीद है कि उन्हें लागू किया जाएगा।’

Trending news