पंजाब में आतंकवादी हमले में एसपी समेत सात लोगों की मौत, 3 आतंकी ढेर
Advertisement

पंजाब में आतंकवादी हमले में एसपी समेत सात लोगों की मौत, 3 आतंकी ढेर

सेना की वर्दी पहने भारी हथियारों से लैस तीन आतंकवादियों ने सोमवार को एक चलती बस और एक पुलिस थाने पर ताबड़तोड़ गोलियां बरसाईं जिसमें एक पुलिस अधीक्षक सहित आठ लोग मारे गए तथा दिनभर चले अभियान में सभी आतंकवादी ढेर हो गये। माना जा रहा है कि आतंकवादी पाकिस्तान से आये थे।

पंजाब में आतंकवादी हमले में एसपी समेत सात लोगों की मौत, 3 आतंकी ढेर

गुरदासपुर : सेना की वर्दी पहने भारी हथियारों से लैस तीन आतंकवादियों ने सोमवार को एक चलती बस और एक पुलिस थाने पर ताबड़तोड़ गोलियां बरसाईं जिसमें एक पुलिस अधीक्षक सहित सात लोग मारे गए तथा दिनभर चले अभियान में सभी आतंकवादी ढेर हो गये। माना जा रहा है कि आतंकवादी पाकिस्तान से आये थे।

राज्य में आठ साल बाद हुए इतने बड़े आतंकवादी हमले में आतंकवादियों ने सुबह सड़क किनारे एक ढाबे पर और एक यात्री बस पर हमला किया और बाद में दीनानगर थाने में घुसकर हमला बोला। आतंकवादी पाकिस्तानी संगठन लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) या जैश-ए-मोहम्मद (जेईएम) के सदस्य हो सकते हैं।

पंजाब पुलिस के महानिदेशक सुमेध सिंह सैनी ने बताया कि आतंकवादियों ने सात लोगों - तीन नागरिकों, पंजाब प्रांतीय सेवा के अधिकारी पुलिस अधीक्षक (जासूसी) बलजीत सिंह और तीन होमर्डों की हत्या कर दी।

दीनानगर थाने से सटी एक खाली इमारत में सुरक्षा बलों के साथ गोलीबारी में सभी तीन आतंकवादी मारे गये।

हमलावरों के बारे में कोई अधिकृत बयान नहीं है लेकिन संदेह है कि वे जम्मू और पठानकोट के बीच बिना बाड़ की सीमा के जरिये या जम्मू जिले के चक हीरा के रास्ते पाकिस्तान से भारत में चोरी-छिपे घुस आये थे।

इससे पहले 20 मार्च को जम्मू कश्मीर के कठुआ जिले में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकवादी सेना की वर्दी में एक थाने में घुस आये थे और तीन सुरक्षाकर्मियों समेत छह लोग इस हमले में मारे गये थे।

पंजाब पुलिस के एक शीर्ष अधिकारी ने करीब 12 घंटे तक स्पेशल वीपन्स एंड टैक्टिक्स टीम के कमांडो और पंजाब पुलिस के बीच चली गोलीबारी के समाप्त होने के बाद कहा, ‘अभियान समाप्त हो गया है।’हमलों के बाद कुछ समय तक धरपकड़ अभियान जारी रहा जिसमें 15 अन्य लोग घायल हो गये।

जिस इमारत में आतंकवादी छिपे हुए थे उसमें हथियार और ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम :जीपीएस: उपकरण मिले हैं।

पंजाब पुलिस के आईजी (काउंटर इंटेलीजेंस) गौरव यादव के मुताबिक एसपी बलजीत सिंह ने गोलीबारी में गोली लगने के बाद दम तोड़ दिया। पुलिस ने बताया कि गुरदासपुर के सिविल अस्पताल में लाये गये घायलों में से गंभीर रूप से घायल सात लोगों को अमृतसर भेज दिया गया। इन सभी की उम्र 15-55 साल के बीच है।

गुरदासपुर के उपायुक्त अभिनव त्रिखा ने बताया कि अभियान में तीन आतंकवादी मारे गये। पंजाब पुलिस के महानिदेशक सुमेध सिंह सैनी ने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘आतंकवादियों के पास अत्याधुनिक हथियार थे। हमने उनके पास से ‘चीन निर्मित’ ग्रेनेड बरामद किये।’ पुलिस के मुताबिक, आतंकियों ने सबसे पहले सड़क किनारे एक ढाबे को निशाना बनाया और पंजाब के रजिस्ट्रेशन नंबर वाली सफेद रंग की मारूति 800 कार अपने साथ ले गये। उन्होंने दीनानगर बायपास के निकट सड़क किनारे एक विक्रेता को गोली मारकर उसकी हत्या कर दी।

इसके बाद, उन्होंने पंजाब रोडवेज की चलती बस में यात्रियों पर गोलियां चलाई और दीनानगर थाने के बगल में एक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को निशाना बनाया।

बंदूकधारी दीनानगर थाने में घुस गये और अंधाधुंध गोलियां चलाईं। आतंकवादियों ने परिसर के उस हिस्से में भी गोलियां चलाईं और ग्रेनेड फेंके जहां पुलिसकर्मियों के परिवार रहते हैं।  सूत्रों ने बताया कि पंजाब और जम्मू में अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास अलर्ट जारी किया गया है क्योंकि आतंकवादियों के वहां से घुसपैठ किये जाने की आशंका है।

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल से स्थिति पर बातचीत की। बाद में उन्होंने शीर्ष अधिकारियों के साथ सुरक्षा स्थिति की समीक्षा की। सिंह ने कहा कि वह इस मुद्दे पर कल संसद में बयान देंगे। संसद के सदस्यों ने आज इस मुद्दे पर सरकार से विस्तृत जवाब की मांग की थी।

दीनानगर कस्बा पाकिस्तान की सीमा से लगा है और गुरदासपुर जिले में पड़ता है। यह गुरदासपुर और पठानकोट शहरों के बीच में है और राजधानी चंडीगढ़ से करीब 260 किलोमीटर दूर स्थित है। राज्य ने 1980 के दशक के बाद से कई वर्षों तक सिख चरमपंथ का सामना किया। पिछला आतंकवादी हमला लुधियाना में 14 अक्तूबर 2007 को हुआ था जिसमें एक सिनेमाघर में शक्तिशाली बम विस्फोट में सात लोगों की मौत हो गयी थी और 30 से ज्यादा लोग घायल हो गए थे।

स्वात बल के एक अधिकारी ने कहा, ‘मिशन सफल रहा। कठिनाइयां हमेशा होती हैं लेकिन हमारे प्रशिक्षण की मदद से हम हालात से निपटने में इन कठिनाइयों से सफलतापूर्वक उबर गये।’ सुरक्षा एजेंसियों ने स्वतंत्रता दिवस से महज तीन सप्ताह पहले हुए आतंकवादी हमले के मद्देनजर पूरे देश में और खासतौर पर पंजाब और पड़ोसी राज्यों में तथा केंद्रशासित प्रदेश चंडीगढ़ में भी निगरानी बढ़ा दी है।

एक संबंधित घटनाक्रम में अमृतसर-पठानकोट रेलवे लाइन पर पांच बम मिले और इस मार्ग पर ट्रेन सेवाएं रद्द कर दी गयीं।

अधिकारियों ने बताया कि घटना को देखते हुए शहर में आज स्कूल, कॉलेज और अन्य संस्थानों को बंद कर दिया गया।

स्थानीय निवासी कमलजीत सिंह मथारू ने बताया कि हमलावरों ने उन पर गोलीबारी कर उनकी कार छीन ली। हमलावर सेना की वर्दी पहने हुए थे तथा भारी हथियारों से लैस थे। गोलीबारी में मथारू घायल हो गया और वह अस्पताल में भर्ती है।

मृतकों में तीन की पहचान गुलाम रसूल, आशा रानी और अमरजीत सिंह के रूप में हुई है।

सीमा क्षेत्र के पुलिस महानिरीक्षक ईश्वर चंद्र शर्मा ने कहा कि बंदूकधारियों ने पंजाब रोडवेज की एक बस पर हमला किया और फिर थाना परिसर में घुस गए। केंद्रीय गृह राज्यमंत्री किरन रिजीजू ने कहा कि बंधक प्रकरण वाली स्थिति नहीं है।

गुरदासपुर में सिविल अस्पताल के अधिकारियों के मुताबिक एसपी बलजीत सिंह जब अस्पताल लाये गये तब तक वह दम तोड चुके थे।

आज सुबह शहर में इस हमले की वजह से दहशत फैल गई और लोग घरों के अंदर ही रहे। नगर के निवासी जतिंदर कुमार का घर दीनानगर थाने से महज 500 मीटर की दूरी पर है। उन्होंने कहा, ‘हमले के बारे में जानकर लोग हैरान और भयभीत हैं।’ पंजाब स्वास्थ्य विभाग में कार्यरत जतिंदर कुमार ने कहा, ‘हम थाने में सुरक्षाबलों और (संदिग्ध) आतंकवादियों के बीच हो रही गोलीबारी की आवाज साफ सुन सकते थे।’ आतंकवादी हमले की कड़ी निंदा करते हुए मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल ने कहा कि आतंकवाद एक राष्ट्रीय समस्या है।

बादल ने कहा, ‘आतंकवाद एक राष्ट्रीय समस्या है। यह राज्य की समस्या नहीं है। इससे राष्ट्रीय नीतियों के मुताबिक निपटना होगा।’ बादल ने सीमा को सील करने की मांग की।

Trending news