Video: इस एयरपोर्ट की खूबसूरती देखकर खुली रह जाएंगी आंखें, 24 सितंबर को PM मोदी करेंगे उद्धाटन
Advertisement

Video: इस एयरपोर्ट की खूबसूरती देखकर खुली रह जाएंगी आंखें, 24 सितंबर को PM मोदी करेंगे उद्धाटन

पहाड़ों की खूबसूरती अगर आपको दीवाना बना देती है और हरियाली के बीच आपको सुकून मिलता है तो ये खबर आपको खुश कर देगी. 

(फोटो साभार- ANI)

नई दिल्ली: पहाड़ों की खूबसूरती अगर आपको दीवाना बना देती है और हरियाली के बीच आपको सुकून मिलता है तो ये खबर आपको खुश कर देगी. पड़ाहों में बसे और हरियली से घिरे सिक्किम में बना एयरपोर्ट आपको सीधे इस जन्नत में लैंड करवाने जा रहा है. जी हां, सिक्किम की राजधानी गांगटोक से 30 किलोमीटर दूर स्थिति पाक्योंग में बना ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट तैयार हो चुका है.  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 सितंबर को इसका उद्घाटन करेंगे. 

न्यूज एजेंसी ANI पर इस एयरपोर्ट का एक वीडियो क्लिप शेयर किया गया है जिसे देखकर आपकी आंखे फटी रह जाएंगी. 4500 फीट ऊंचाई पर बने पाक्योंग एयरपोर्ट बनने से स्थानीय नागरिक बहुत खुश हैं. यहां के स्थानीय लोग का कहना है कि एयरपोर्ट शुरू होने से यहां पर्यटकों की संख्या बढ़ेगी, जिससे रोजगार के अवसर मिलेंगे. 

सिक्किम को तोहफा देंगे पीएम मोदी, करेंगे एयरपोर्ट का उद्घाटन

देश का 100वां वर्किंग एयरपोर्ट
सिक्किम की राजधानी गंगटोक के ऊंचे पहाड़ी इलाके में बने इस ग्रीनफील्‍ड एयरपोर्ट को हाल ही में सिविल एवीऐशन विभाग की ओर से कॉमर्शियन उड़ानों की परमीशन मिली है. यह एयरपोर्ट चाइना बॉर्डर से सिर्फ 60 किमी दूर है. यहां से उड़ने वाले एयरफोर्स विमानों को चीन सीमा तक पहुंचने में कुछ ही मिनट का समय लगेगा.  यह एयरपोर्ट देश का 100वां वर्किंग एयरपोर्ट होगा. हाल ही में भारतीय वायुसेना का एक डोर्नियर 228 इस हवाई अड्डे पर ट्रायल के तौर पर उतारा गया था. इसके अलावा यात्री विमानों की टेस्टिंग के तौर पर स्‍पाइसजेट पहले ही यहां ड्राई रन कर चुकी है. 

VIDEO: जब सिक्किम की धरती पर पहली बार उतरा विमान, देखिए कैसा था नजारा

600 करोड़ की लागत में बना एयरपोर्ट 
यह एयरपोर्ट 206 एकड़ में फैला है और इससे बनाने में 605.59 करोड़ रुपये की लागत आई है. इसमें जियोटेक्निकल इंजिनियरिंग का इस्तेमाल किया गया है और यहां की मिट्टी में एयरपोर्ट की जरूरतों के हिसाब से बदलाव किए गए हैं. साथ ही, स्लोप स्टेबलाइजेशन तकनीक भी लगाई गई है. पिछले दिनों एक अधिकारी ने किराए कि बता करते हुए कहा कि स्पाइसजेट को रीजनल कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए 'उड़े देश का हर नागरिक' (उड़ान) योजना के तहत ऑपरेशन की इजाजत मिली है, इसलिए किरायों पर दी गई कैप 2,600 रुपये है. 

Trending news