भारत में अभी SMOG और मचाएगा कहर, NOAA का दावा
Advertisement

भारत में अभी SMOG और मचाएगा कहर, NOAA का दावा

एनओएए ने उपग्रह से लिए चित्र जारी किए और उत्तर भारत एवं पाकिस्तान के प्रमुख इलाकों में प्रदूषित वातावरण के कारण बताए.

 बच्चों को भी मुंह पर मास्क लगाकर घर बाहर निकलने दें.(फाइल फोटो)

वॉशिंगटन: उत्तर भारत और पाकिस्तान के शहरों में लोगों को आगामी कई महीनों तक धुंध भरे खतरनाक प्रदूषण का सामना करना पड़ेगा और क्षेत्र में धुंध के मौसम की  शुरूआत हो रही है. यह दावा वायुमंडल संबंधी परिस्थितयों पर नजर रखने वाले अमेरिका के एक शीर्ष संगठन ने यह दावा किया है. ‘नेशनल ओशनिक एंड एटमोस्फेयरिक एडमिनिस्ट्रेशन’(एनओएए) ने कल एक बयान में कहा,‘‘यह उत्तर भारत और पाकिस्तान में धुंध के मौसम की शुरुआत मात्र है.ठंड और स्थिर हवाओं के कारण प्रदूषण बढ़ने की अधिक आशंका है, जिससे शहर खतरनाक तरीके से एक धुंध की चादर में लिपट जाएंगे.’एनओएए ने उपग्रह से लिए चित्र जारी किए और उत्तर भारत एवं पाकिस्तान के प्रमुख इलाकों में प्रदूषित वातावरण के कारण बताए.

  1.  आगामी कई महीनों तक धुंध का सामना करना पड़ेगा 
  2.  उत्तर भारत और पाकिस्तान में धुंध के मौसम की शुरुआत है
  3. स्मॉग की वजह से सभी को परेशानी का सामना उठाना पड़ रहा है.

उसने कहा कि ईंधन जलाने, फसल जलाने और आग के कारण पैदा हुई धुंध के कारण उत्तर भारत और पाकिस्तान में लोगों का घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है. स्मॉग की वजह से दिल्ली में सभी को परेशानी का सामना उठाना पड़ रहा है. देश की राजधानी दिल्ली और उसके आसपास के इलाकेधुंध की चादर ओढ़े दिख रहे है. ये धुंध ठंड की वजह से नहीं थी बल्कि इसकी वजह एनसीआर में बढ़ता प्रदूषण है.

दिल्ली-एनसीआर में धुंध की चादर, लेकिन ये Fog नहीं Smog

स्मॉग की वजह से बुर्जुर्ग और बच्चों के लिए मुश्किल हो सकती होती है. अस्थमा के मरीजों के लिए भी दिल्ली-एनसीआर में घर से निकलना मुश्किल भरा हो रहा है. हवा में प्रदूषण की वजह से उन्हें सांस लेने में ज्यादा तकलीफ हो रही है. सभी लोगों को स्मॉग से निपटने के लिए बचाव करने की जरूरत है. इसलिए यदि किसी अस्थमा के मरीज को बाहर जाना है तो अपना इन्हेलर (पंप) साथ में जरूर लेकर जाएं. बच्चों को भी मुंह पर मास्क लगाकर घर बाहर निकलने दें. 

इनपुट भाषा से भी 

Trending news