जहर का पता लगाने के लिए सुनंदा पुष्‍कर का विसरा नमूना विदेश भेजा जाएगा
Advertisement

जहर का पता लगाने के लिए सुनंदा पुष्‍कर का विसरा नमूना विदेश भेजा जाएगा

सुनंदा पुष्‍कर मौत मामले में मंगलवार को बड़ा खुलासा हुआ है। दिल्ली के पुलिस आयुक्त बीएस बस्सी ने मंगलवार को कांग्रेस नेता शशि थरूर की पत्नी सुनंदा पुष्कर की मौत के बारे में कहा कि सुनंदा की मौत खुदकुशी नहीं, बल्कि हत्या थी। वहीं, दिल्ली पुलिस सुनंदा पुष्कर की रहस्यमय स्थिति में हुई मौत के सिलसिले में हत्या का मुकदमा दर्ज करने के बाद उनके विसरा नमूनों को विदेश भेजने की तैयारी कर रही है। ऐसा संदेह है कि रेडियोधर्मी तत्व पोलोनियम 210 के कारण उनकी मौत हुई।

जहर का पता लगाने के लिए सुनंदा पुष्‍कर का विसरा नमूना विदेश भेजा जाएगा

नई दिल्ली : सुनंदा पुष्‍कर मौत मामले में मंगलवार को बड़ा खुलासा हुआ है। दिल्ली के पुलिस आयुक्त बीएस बस्सी ने मंगलवार को कांग्रेस नेता शशि थरूर की पत्नी सुनंदा पुष्कर की मौत के बारे में कहा कि सुनंदा की मौत खुदकुशी नहीं, बल्कि हत्या थी। वहीं, दिल्ली पुलिस सुनंदा पुष्कर की रहस्यमय स्थिति में हुई मौत के सिलसिले में हत्या का मुकदमा दर्ज करने के बाद उनके विसरा नमूनों को विदेश भेजने की तैयारी कर रही है। ऐसा संदेह है कि रेडियोधर्मी तत्व पोलोनियम 210 के कारण उनकी मौत हुई।

उधर, दिल्ली पुलिस के सुनंदा पुष्कर की मौत को हत्या बताने के बाद उनके पति और कांग्रेस नेता शशि थरूर की मुश्किलें काफी बढ़ गई हैं। पुलिस थरूर से इस मामले में पूछताछ कर सकती है।

सुनंदा के विसरा नमूने को ब्रिटेन या अमेरिका की किसी प्रयोगशाला में भेजेगी ताकि जहर की पहचान की जा सके। इसके साथ ही यह पता लगाया जा सके कि क्या यह कोई रेडियोधर्मी तत्व तो नहीं था जिसकी भारतीय प्रयोगशालों में पहचान नहीं हो सकी। जिस जहर (पोलोनियम 210) से सुनंदा की हत्‍या की बात सामने आ रही है उसकी जांच विदेश में ही संभव है। पुलिस को शक है कि यह जहर दुबई से यहां लाया गया। सूत्रों के अनुसार, बताया जा रहा है कि सुनंदा की हत्‍या में पोलोनियम 210 नामक जहर का इस्‍तेमाल किए जाने की आशंका है। विसरा की जांच में एफबीआई की मदद भी ली जा सकती है। वहीं, बीजेपी नेता सुब्रमण्‍यम स्‍वामी ने दावा किया कि सुनंदा की हत्‍या में प्रयुक्‍त जहर पोलोनियम 210 को रूस से यहां लाया गया।  

दिल्ली पुलिस आयुक्त बीएस बस्सी ने मंगलवार को यहां कहा कि एम्स की अंतिम मेडिकल रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि कांग्रेस सांसद शशि थरूर की पत्नी सुनंदा पुष्कर की मौत जहर के कारण हुई थी लेकिन यह स्पष्ट नहीं हो सका है कि जहर खिलाया गया था या सुई के जरिए दिया गया था। रिपोर्ट में जहर की प्रकृति के बारे में भी नहीं बताया गया है हालांकि संभावित रसायनों की एक सूची दी गई है जिनका पता भारतीय प्रयोगशालाओं में नहीं लग सका। पुलिस ने मामले में अज्ञात लोगों के खिलाफ हत्या का मुकदमा दर्ज किया है। सूत्रों ने कहा कि ऐसा संदेह है कि रेडियोधर्मी तत्व पोलोनियम 210 के कारण उनकी मौत हुई।

पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि विसरा नमूने अमेरिका की किसी एफबीआई प्रयोगशाला या ब्रिटेन की किसी प्रयोगशाला में भेजे जा सकते हैं। पहले की मेडिकल रिपोटरें में कहा गया था कि सुनंदा के शरीर पर जख्म के 12 निशान थे और उनके एक हाथ पर सुई के निशान तथा दांत काटने के निशान थे।

गौर हो कि शशि थरूर की पत्नी सुनंदा पुष्कर की मौत मामले को सनसनीखेज मोड़ देते हुए दिल्ली पुलिस ने इस संबंध में एक मेडिकल रिपोर्ट के आधार पर हत्या का मुकदमा दर्ज किया। मेडिकल रिपोर्ट में यह निष्कर्ष निकाला गया है कि सुनंदा की मौत स्वाभाविक नहीं थी और इसकी वजह जहर थी। हालांकि अभी तक संदिग्ध के रूप में किसी का नाम नहीं लिया गया है। थरूर और सुनंदा की 2010 में शादी हुयी थी। सुनंदा (51) पिछले साल 17 जनवरी को यहां एक आलीशान होटल में मृत मिली थी।

Trending news