सुप्रीम कोर्ट में 5 सिंतबर को इन अहम मामलों पर होगी सुनवाई

पिछली सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने एमिकस इंद्रा जय सिंह को कहा कि निर्भया फंड को लेकर जो स्किम बनाई गई है उसमें बच्चों को शामिल नही किया गया है.

सुप्रीम कोर्ट में 5 सिंतबर को इन अहम मामलों पर होगी सुनवाई
फाइल फोटो

नई दिल्लीः सुप्रीम कोर्ट में बुधवार को कई अहम मामलों पर सुनवाई होनी है. सर्वोच्च न्यायालय 5 सितंबर को हापुड़ मॉब लिंचिंग, असम एनआरसी, निर्भया फंड मामला, नानक शाह फकीरा फिल्म विवाद जैसे कई अहम मामलों पर सुनवाई करेगा. आपको बताते हैं कि सुप्रीम कोर्ट में बुधवार को किन अहम मामलों पर सुनवाई होनी है.

हापुड़ मोब लिंचिंग मामले में सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा
पीड़ित सैमीउद्दीन ने अपनी याचिका में कहा है कि कुरैशी की मौत को यूपी पुलिस ने रोडरेज की घटना करार दिया है. याचिका में इस घटना की जांच अदालत की निगरानी में एसआईटी से कराई जानी चाहिए. साथ ही मामले का ट्रायल यूपी से बाहर चलाया जाना चाहिए. याचिका में मुख्य आरोपी युधिष्ठिर सिंह सिसोदिया सहित अन्य आरोपियों को मिली जमानत भी रद्द करने की मांग की गई है.

राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) मामले पर सुनवाई 
असम राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) मामले में सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा. पिछली सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि एनआरसी ड्राफ्ट में शामिल लोगों की पुर्नजांच के लिए दस फीसद लोगों का सैम्पल सर्वे होना चाहिए. कोर्ट ने सर्वे शुरू करने और उसके खत्म होने की समयसीमा पर राज्य संयोजक से रिपोर्ट मांगी थी.

इसके अलावा कोर्ट ने फाइनल एनआरसी में शामिल होने के लिए दिये जाने वाले दावे और आपत्तियों में लीगेसी (पैत्रिकता) बदलने और अतिरिक्त दस्तावेज देने की छूट पर भी सवाल उठाते हुए रिपोर्ट मांगी है. साथ ही कोर्ट ने दावे और आपत्तियां दाखिल करने के लिए तय 30 अगस्त की तिथि फिलहाल आगे के लिए टाल दी है.

निर्भया फण्ड मामले में सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा
पिछली सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने एमिकस इंद्रा जय सिंह को कहा कि निर्भया फंड को लेकर जो स्किम बनाई गई है उसमें बच्चों को शामिल नही किया गया है. इसको लेकर इंद्रा जय सिंह कोर्ट को सुझाव दे. सुप्रीम कोर्ट ने इस पर भी सुझाव मांगा है कि महिलाओं को और क्या सुविधाएं दी जा सकती है ताकि वो ट्रायल के दौरान अभियोजन पक्ष को सहयोग करे.

ठोस कचरे के प्रबंधन व निवारण के मामले में सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा
मंगलवार को उत्तराखंड सरकार ने सुप्रीम कोर्ट से कहा की हमने ठोस कचरे के निवारण के लिए पालिसी बनाकर लागू कर लिया है. दरसअल सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट रूल के तहत कई राज्यों द्वारा सॉलिड वेस्ट के निपटारे के लिए पालिसी नही बनाये जाने के कारण सुप्रीम कोर्ट ने कई राज्यो में कंस्ट्रक्शन पर रोक लगा दी थी. सुप्रीम कोर्ट ने कहा था राज्यो में स्थिति दयनीय है. इन्हें लोंगों की चिंता नही है. सुप्रीम कोर्ट ने उत्तराखंड,मध्यप्रदेश, आंध्रप्रदेश आदि पर हर्जाना भी लगाया था और वहां कंस्ट्रक्शन पर रोक लगा दी थी.

नानक शाह फकीर फिल्म की रिलीज़ को लेकर सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा
नानक शाह फकीर फिल्म की रिलीज़ को लेकर सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा. पिछली सुनवाई में कोर्ट ने कहा था कि रिलीज पर कोई रोक नही.पिछली सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने फ़िल्म निर्माता को सुझाव दिया कि फिल्म में जिस व्यक्ति ने नानक साहब का चरित्र निभाया है उसका नाम न दिया जाए. ( जैसे फ़िल्म में चरित्र निभाने वाले का नाम दिया जाता है.)

सुप्रीम कोर्ट पुरी के जगरनाथ मंदिर के अव्यस्था को लेकर दाखिल याचिका पर सुनवाई करेगा
सुप्रीम कोर्ट पुरी के जगरनाथ मंदिर के अव्यस्था को लेकर दाखिल याचिका पर सुनवाई करेगा. पिछली सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने देश के सभी धार्मिक संस्थान में साफ सफाई, सम्पति और उसमें प्रवेश संबंधी शिकायतों पर जिला अधिकारी को परीक्षण कर, संबंधित हाई कोर्ट को रिपोर्ट सौपने को कहा है. जिससे हाई कोर्ट रिपोर्ट के आधार पर इसे जनहित याचिका में तब्दील कर इसपर सुनवाई करे.सुप्रीम कोर्ट का ये आदेश मंदिर, मस्जिद, चर्च सहित तमाम धार्मिक संस्थाओं और लागू होगा.

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by clicking this link

Close