पृथिका बनेंगी देश की पहली ट्रांसजेंडर सब-इंस्पेक्टर, हाईकोर्ट ने बताया फिट उम्मीदवार
Advertisement

पृथिका बनेंगी देश की पहली ट्रांसजेंडर सब-इंस्पेक्टर, हाईकोर्ट ने बताया फिट उम्मीदवार

चेन्नई की रहने वाली के पृथिका यशिनी जल्द ही भारत की पहली ट्रांसजेंडर सब-इंस्पेक्टर होंगी। 25 साल की यशिनी को मद्रास हाई कोर्ट ने गुरुवार को सब-इंस्पेक्टर पद के लिए योग्य उम्मीदवार घोषित किया। इसके बाद,  पृथिका के अप्वाइंटमेंट का रास्ता साफ हो गया है।

 पृथिका बनेंगी देश की पहली ट्रांसजेंडर सब-इंस्पेक्टर, हाईकोर्ट ने बताया फिट उम्मीदवार

चेन्नई: चेन्नई की रहने वाली के पृथिका यशिनी जल्द ही भारत की पहली ट्रांसजेंडर सब-इंस्पेक्टर होंगी। 25 साल की यशिनी को मद्रास हाई कोर्ट ने गुरुवार को सब-इंस्पेक्टर पद के लिए योग्य उम्मीदवार घोषित किया। इसके बाद,  पृथिका के अप्वाइंटमेंट का रास्ता साफ हो गया है।

कोर्ट ने भर्ती बोर्ड को निर्देश दिया है कि वे नियमों में जरूरी बदलाव करें ताकि पुलिस में ट्रांसजेंडर्स की तादाद बढ़ाई जा सके।  गौर हो कि पृथिका यशिनी का जन्म और पालन पोषण प्रदीप कुमार के तौर पर हुआ। कम्प्यूअर एप्लिकेशन में स्नातक करने के बाद उनकी सेक्स बदलने के लिए सर्जरी हुई और वे प्रदीप से पृथिका बन गईं।

सब इंस्पेक्टर बनने के उनके आवेदन को पुलिस भर्ती बोर्ड ने खारिज कर दिया था। क्योंकि उनका नाम और ओरिजिनल सर्टिफिकेट्स मेल नहीं खाते थे। साथ ही भर्ती के फॉर्म में थर्ड जेंडर की कैटेगिरी नहीं थी। ट्रांसजेंडर्स के लिए कोटा, कंसेशनल कट ऑफ, फिजिकल परीक्षा या इंटरव्यू की व्यवस्था भी नहीं थी।

पृथिका ने कोर्ट में कई याचिकाएं दायर की । उन्होंने सभी फिजिकल एग्जाम भी पास किया। सिर्फ 100 मीटर की दौड़ में वे 1.1 सेकंड से पिछड़ गईं। कोर्ट ने कहा कि उन्हें नहीं लगता कि फिजिकल टेस्ट में 1.1 सेकंड में हुई देरी पृथिका के सब-इंस्पेक्टर बनने की राह में रोड़ा बनेगा। यानी अब पृथिका देश की पहली ट्रांसजेंडर सब-इंस्पेक्टर होंगी।

Trending news