‘धर्मांतरण निरोधक’ कानून में सहयोग दें मुलायम : तोगड़िया
Advertisement
trendingNow1241619

‘धर्मांतरण निरोधक’ कानून में सहयोग दें मुलायम : तोगड़िया

विश्व हिंदू परिषद के वरिष्ठ नेता प्रवीण तोगड़िया ने आज समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव की उनके उस बयान के लिए कड़ी आलोचना की जिसमें सपा नेता ने कहा था कि धर्मांतरण सही नहीं है और इसे रोका जाना चाहिए।

मुंबई : विश्व हिंदू परिषद के वरिष्ठ नेता प्रवीण तोगड़िया ने आज समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव की उनके उस बयान के लिए कड़ी आलोचना की जिसमें सपा नेता ने कहा था कि धर्मांतरण सही नहीं है और इसे रोका जाना चाहिए।

उन्होंने कहा ‘सपा प्रमुख मुलायम सिंह कहते हैं कि धर्मांतरण सही नहीं है और इसे रोका जाना चाहिए। क्या आप वास्तव में सोचते हैं कि धर्मांतरण गलत है? अगर हां, तो फिर आप संसद में धर्मांतरण के खिलाफ कानून बनाने की दिशा में काम क्यों नहीं करते?’ कुछ दक्षिणपंथी संगठनों द्वारा शुरू किए गए पुन:धर्मांतरण अभियान को लेकर विपक्ष की ओर से आलोचना का सामना कर रही सत्तारूढ़ भाजपा ने केंद्र और सभी राज्यों में धर्मांतरण निरोधक कानून लाने की दिशा में पहल की है।

संसदीय मामलों के मंत्री एम. वेंकैया नायडू ने लोकसभा में कहा है, ‘सभी राज्यों में धर्मांतरण निरोधक कानून आने दें। केंद्र में भी ऐसा ही कानून आने दें।’ विहिप के स्वर्ण जयंती वर्ष के मौके पर आयोजित एक ‘हिंदू सम्मेलन’ में तोगड़िया ने कहा कि अयोध्या में भगवान राम के मंदिर का निर्माण ‘हिंदू समुदाय के सम्मान’ से जुड़ा हुआ है।

विहिप के अंतरराष्ट्रीय अध्यक्ष तोगड़िया ने कहा, ‘जब तक अयोध्या में, जहां भगवान राम का जन्म हुआ था वहां, मंदिर नहीं बन जाता तब तक हिंदुओं को वह सम्मान नहीं मिलेगा जिसके वे हकदार हैं। हम निश्चित रूप से भगवान राम के जन्मस्थान पर मंदिर बनाएंगे, चाहे किसी को अच्छा लगे या न लगे।’ तोगड़िया ने यह भी कहा कि सभी अन्य समुदायों के पूर्वज हिंदू थे।

उन्होंने कहा, ‘ईसाइयों और मुस्लिमों के पूर्वज हिंदू थे। ये लोग सिर्फ गुमराह हुए हैं। अगर आप वापस हमारे पास आना चाहते हैं तो हम आपको गले लगाने के लिए तैयार हैं।’ आगरा की एक झुग्गी में रहने वाले कुछ मुस्लिम परिवारों को और छत्तीसगढ़ में कुछ ईसाई आदिवासियों को कथित तौर पर फिर से हिंदू बनाने के उद्देश्य से तथाकथित ‘घर वापसी’ कार्यक्रम आयोजित करने के लिए विभिन्न दक्षिण पंथी संगठनों की आलोचना की जा रही है।

पिछले सप्ताह आगरा की घटना को लेकर संसद में हुई बहस में हिस्सा ले रहे मुलायम ने कहा था कि इस तरह की घटनाओं से देश में गंभीर स्थिति पैदा हो सकती है और दंगे भड़क सकते हैं। मुलायम के इस कथन का भाजपा सदस्यों ने कड़ा विरोध किया था।

Trending news