संसद के बजट सत्र से पहले हुई सर्वदलीय बैठक में नहीं शामिल हुई टीएमसी, आम बजट से भी बनाई दूरी
Advertisement

संसद के बजट सत्र से पहले हुई सर्वदलीय बैठक में नहीं शामिल हुई टीएमसी, आम बजट से भी बनाई दूरी

चिटफंड घोटाले में सीबीआई की ओर से पार्टी के दो सांसदों की गिरफ्तारी से नाराज तृणमूल कांग्रेस के सांसद एक फरवरी को संसद नहीं आएंगे। इसी दिन बजट पेश होना है। वहीं, तृणमूल कांग्रेस ने सरकार की ओर से सोमवार को बुलाई गई सर्वदलीय बैठक में हिस्‍सा नहीं लिया। बजट सत्र पर आज सुबह हुई सर्वदलीय बैठक में अनंत कुमार, अरुण जेटली, मुख्‍तार अब्‍बास नकवी, सपा के धर्मेंद्र यादव, कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद, माधव राव सिंधिया आदि मौजूद रहे।

फाइल फोटो

नई दिल्ली : चिटफंड घोटाले में सीबीआई की ओर से पार्टी के दो सांसदों की गिरफ्तारी से नाराज तृणमूल कांग्रेस के सांसद एक फरवरी को संसद नहीं आएंगे। इसी दिन बजट पेश होना है। हालांकि पार्टी की ओर से इसकी वजह सरस्वती पूजा बताई गई है। वहीं, संसदीय कार्य मंत्री अनंत कुमार ने सोमवार को सर्वदलीय बैठकें बुलाई ताकि संसद में सुगम कामकाज का रास्ता बन सके और उन मुद्दों के बारे में जाना जा सके जो विभिन्न राजनीतिक दल उठाना चाहते हैं।

जानकारी के अनुसार, तृणमूल कांग्रेस ने सरकार की ओर से बुलाई गई इस सर्वदलीय बैठक में हिस्‍सा नहीं लिया। बजट सत्र पर आज सुबह हुई सर्वदलीय बैठक में अनंत कुमार, अरुण जेटली, मुख्‍तार अब्‍बास नकवी, सपा के धर्मेंद्र यादव, कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद, माधव राव सिंधिया आदि मौजूद रहे।

कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने सर्वदलीय बैठक के बाद कहा कि सरकार को बजट सत्र समय से पहले नहीं बुलाना चाहिए क्योंकि इससे विधानसभा चुनावों पर असर पड़ेगा। विपक्षी दलों ने मार्च में होने वाले बजट सत्र के दूसरे चरण से पहले एक और सर्वदलीय बैठक की मांग रखी। सरकार ने विपक्ष के इन आरोपों से इनकार किया कि बजट सत्र समयपूर्व किए जाने से सत्तारूढ़ पार्टी को पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों में मदद मिलेगी और कहा कि उच्चतम न्यायालय और चुनाव आयोग ने इसकी मंजूरी दी। प्रधानमंत्री ने सर्वदलीय बैठक में कहा कि चुनाव के दौरान कुछ मुद्दों पर उभरे मतभेदों के बावजूद संसद को काम करना जारी रखना चाहिए।

दूसरी ओर, संसद के मंगलवार से शुरू हो रहे बजट सत्र से पहले आज शाम लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने सर्वदलीय बैठक बुलाई है और तृणमूल इसमें भी शामिल नहीं होगी। पार्टी के नेता और राज्यसभा सदस्य डेरेक ओ ब्रायन ने बताया कि एक फरवरी को तृणमूल के सांसद संसद नहीं आएंगे क्योंकि इस दिन सरस्वती पूजन है और यह बंगाल में एक महत्वपूर्ण दिन होता है। उन्होंने कहा कि सरस्वती पूजा के दिन कामकाज से दूर रहने और औजारों को हाथ भी ना लगाने की परंपरा है। सरस्वती पूजा केवल धार्मिक त्यौहार ही नहीं बल्कि यह बंगाल का सामाजिक-सांस्कृतिक उत्सव है। गौर हो कि वित्त मंत्री अरूण जेटली बुधवार को बजट पेश करेंगे।

आज शाम सर्वदलीय बैठक में शामिल नहीं होने के बारे में ब्रायन कहा कि ऐसा इसलिए क्योंकि आज पार्टी सांसदों की बैठक है जो तृणमूल सुप्रीमो तथा पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने दस दिन पहले ही बुला ली थी। जब ब्रायन से पूछा गया कि क्या इसे पार्टी की ओर से बहिष्कार माना जाए या फिर महज टाल देना समझा जाए तो उन्होंने कहा कि आप जो समझना चाहें, समझें। तृणमूल कांग्रेस, रोज वैली ग्रुप चिटफंड घोटाले में पार्टी के दो सांसदों सुदीप बंदोपाध्याय और तापस पाल को सीबीआई द्वारा गिरफ्तार किए जाने से नाराज है।

 

Trending news