कोरोना: मोदी कैबिनेट की बैठक में 1 मीटर की दूरी पर बैठे मंत्री, बनाई गई एक-दूसरे से दूरी
Advertisement

कोरोना: मोदी कैबिनेट की बैठक में 1 मीटर की दूरी पर बैठे मंत्री, बनाई गई एक-दूसरे से दूरी

कोरोना वायरस के कहर के बीच पीएम मोदी की कैबिनेट बैठक का अलग ही नजारा देखने को मिला.

दरअसल कोरोना वायरस से बचाव का एकमात्र उपाय एक-दूसरे से कम से कम 1-2 मी की सामाजिक दूरी (Social Distancing) बनाए रखने को ही बताया जा रहा है.

नई दिल्‍ली: कोरोना वायरस (Corona Virus) के कहर के बीच पीएम मोदी की कैबिनेट बैठक का अलग ही नजारा देखने को मिला. सभी मंत्री कम से कम 1 मीटर की दूरी पर बैठे. सामाजिक दूरी का पूरी तरह से पालन किया गया. दरअसल कोरोना वायरस से बचाव का एकमात्र उपाय एक-दूसरे से कम से कम 1-2 मी की सामाजिक दूरी (Social Distancing) बनाए रखने को ही बताया जा रहा है. बैठक में गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह समेत वरिष्‍ठ मंत्री उपस्थित थे. कैबिनेट की बैठक में कोरोना को लेकर तैयारियों की समीक्षा हुई. PM मोदी ने कैबिनेट की बैठक में कहा कि कोरोना को लेकर 21 दिन के लॉकडाउन के दौरान किसी को कोई परेशानी न हो, इसका ख्याल रखा जाना चाहिए. PM ने सभी मंत्रियों को हिदायत दी कि वे अपने-अपने विभागों के जरिये लोगों की परेशानियों को दूर करने का काम करें.

  1. कोरोना से बचाव के लिए सामाजिक दूरी जरूरी
  2. पीएम मोदी ने लोगों से घरों में रहने को कहा
  3. पूरे देश में आज से 21 दिनों का लॉकडाउन लागू

पीएम मोदी ने कोरोना को लेकर कैबिनेट के सदस्यों को कुछ प्‍वाइंट्स भी बताए. इसमें कहा गया कि सोशल डिस्‍टेंसिंग बेहद जरूरी है. लोगों के साथ ही अपने स्वास्थ्य का भी ध्यान रखना है. सभी मंत्रियों ने इस पर अपने सुझाव भी दिए. स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने भी हेल्थ मंत्रालय की तरफ से उठाए जा रहे कदमों की जानकारी दी. ये भी बताया कि राज्य सरकारों के साथ समन्वय से काम हो रहा है. लॉकडाउन को कैसे लागू किया जा रहा है और राज्यों से करवाया जा रहा है उसको लेकर गृह मंत्रालय की तरफ से कैबिनेट को ब्रीफ किया गया.

उल्‍लेखनीय है कि बीती रात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्‍ट्र के नाम अपने संबोधन में 14 अप्रैल यानी 21 दिन के लिए पूरे देश में संपूर्ण लॉकडाउन का ऐलान किया. उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस का साइकिल तोड़ने के लिए यह 21 दिन जरूरी हैं. अगर ये 21 दिन नहीं संभले तो फिर कई परिवार तबाह हो जाएंगे. उन्होंने कहा कि इस लॉकडाउन को कर्फ्यू की तरह ही समझें. पीएम मोदी ने राष्ट्र के नाम संबोधन में कहा कि हिंदुस्तान को बचाने के लिए, हर नागरिक को बचाने के लिए, आपके परिवार को बचाने के लिए घरों से बाहर निकलने पर पूरी तरह पाबंदी लगाई जा रही है. देश के हर राज्य को हर केंद्रशासित प्रदेश, गली-मुहल्ले को लॉकडाउन किया जा रहा है. यह एक तरफ से कर्फ्यू ही है. यह जनता कर्फ्यू से बढ़कर है.

कोरोना: SC में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से भी नहीं होगी सुनवाई, अनिश्चित काल के लिए बंद

भारत में अब तक कोरोनावायरस के 562 मामले, 9 की मौत
पूरी दुनिया में कोहराम मचाने वाले कोरोना वायरस के संक्रमण के भारत में अब तक 562 मामलों की पुष्टि हो चुकी है, जिनमें से नौ लोगों की मौत हो चुकी है. केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा बुधवार सुबह अपडेट किए गए आंकड़ों के अनुसार, कोरोना वायरस के संक्रमण के जिन 562 मामलों की पुष्टि हुई है उनमें से 519 भारतीय जबकि 43 विदेशी शामिल हैं. इनमें से एक विदेशी समेत 41 लोग स्वस्थ हो चुके हैं जबकि इस विश्वव्यापी महामारी ने भारत में अब तक नौ लोगों की जान ले ली है.

LIVE TV

स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा बुधवार की सुबह 9.15 बजे के अपडेट के अनुसार देश में इस समय कोविड-19 के सक्रिय मामले 512 हैं जबकि इस बीमारी से पीड़ित 40 भारतीय नागरिक अब तक स्वस्थ हो चुके हैं इसके अलावा एक विदेशी मरीज भी स्वस्थ होकर जा चुके हैं.

स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, अब तक हवाई अड्डों पर 15,24,266 लोगों की स्क्रीनिंग की जा चुकी है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि दिल्ली में जिस दूसरे मरीज की मौत हुई है, उसमें कोरोना वायरस निगेटिव पाया गया है.

कोरोना के कहर से पूरी दुनिया में तबाही मची है. दुनियाभर में इस वायरस के संक्रमण से चार लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं और 18,900 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है जबकि इस बीमारी से पीड़ित करीब 1,09,100 लोग स्वस्थ हो चुके हैं.

Trending news