PM Modi in Ayodhya: रामलला की हुई प्राण प्रतिष्ठा, पीएम मोदी ने की विधि-विधान से पूजा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2071828

PM Modi in Ayodhya: रामलला की हुई प्राण प्रतिष्ठा, पीएम मोदी ने की विधि-विधान से पूजा

PM Modi Ayodhya Visit: आज होने वाली प्राण प्रतिष्ठा से पहले पीएम मोदी ने लगातार अलग-अलग मंदिरों में दर्शन और पूजा अर्चना की. सोमनाथ, बद्रीनाथ, केदारनाथ, रामेश्वरम, महाकाल मंदिर, काशी विश्वनाथ, शिव धाम, कैलाश और अब अयोध्या. 

PM Modi in Ayodhya

PM Modi Ayodhya Visit:  हिन्दू समाज के 500 सालों के तप के बाद आखिरकार वो शुभ घड़ी आ गई है. गर्भगृह में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा पूरी हुई. इस मौके पर पीएम मोदी और मोहन भागवत मौजूद रहे.

 इससे पहले वह पिछले 11 दिनों से कठोर अनुष्ठानों का पालन कर रहे हैं. पीएम मोदी महाकाव्य रामायण से जुड़े मंदिरों का दौरा भी कर रहे हैं. पीएम मोदी ने 22 जनवरी को अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले उन मंदिरों में दर्शन पूजन किया जो रामायण काल से जुड़े हैं.

Ayodhya Ram Mandir: प्राण प्रतिष्ठा समारोह में सूट-बूट में नजर आएगी यूपी पुलिस, विशेष ड्रेस हो रही तैयार

84 सेकेंड का शुभ मुहुर्त 
‘प्राण प्रतिष्ठा’ समारोह दोपहर 12 बजकर 20 मिनट पर शुरू होगा और 1 बजे तक चलेगा. प्राण-प्रतिष्ठा के लिए शुभ मुहुर्त महज 84 सेकेंड का है. इतने कम समय ही प्रधानमंत्रीमोदी के हाथों से भगवान रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा की जाएगी. प्राण-प्रतिष्ठा कार्यक्रम में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री तकरीबन सुबह साढ़े 11 बजे अयोध्या पहुंच जाएंगे. 

Ayodhya Ram Mandir: ​प्राण प्रतिष्ठा समारोह में आडवाणी नहीं होंगे शामिल, शाह व नड्डा समेत ये बड़े नेता भी नहीं आएंगे अयोध्या

 

पीएम मोदी रचेंगे इतिहास
ऐसा पहली है जब किसी मंदिर का शिलान्यास और उसका उद्घाटन दोनों ही कार्यक्रम प्रधानमंत्री मोदी के हाथों संपन्न होंगे. इसके अलावा पीएम मोदी एक और इतिहास रचने जा रहे हैं वो हैं सबसे ज्यादा बार अयोध्या आने वाले पहले प्रधानमंत्री का. बता दें कि राम मंदिर आंदोलन के समय से ही नरेंद्र मोदी अयोध्या आते रहते हैं. प्रधानमंत्री के रूप में तीसरी बार अयोध्या आ रहे हैं. बतौर प्रधानमंत्री वह पहली बार अयोध्या 5 अगस्त 2020 को अयोध्या पहुंचे थे. उस समय वह राम मंदिर के शिलान्यास के लिए श्रीराम जन्मभूमि पर पहुंचे थे.वह पहले प्रधानमंत्री थे, जिन्होंने भगवान रामलला के दर्शन किए थे.

इंदिरा, राजीव, अटल आए थे अयोध्या
इससे पहले इंदिरा गांधी से लेकर अटल बिहारी वाजपेयी और राजीव गांधी तक बतौर प्रधानमंत्री अयोध्या आए, लेकिन रामलला के जन्मस्थान से दूर रहे. बतौर प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी अयोध्या में एक चुनावी जनसभा को संबोधित करने पहुंची थीं.लेकिन रामलला के दर्शन नहीं कर पाईं थीं. राजीव गांधी बतौर प्रधानमंत्री 2 बार और एक बार पूर्व पीएम के रूप में अयोध्या पहुंचे थे. भाजपा के संस्थापक अटल बिहारी वाजपेयी बतौर पीएम दो बार अयोध्या आए, लेकिन जन्मस्थान पर नहीं पहुंचे.

Ayodhya Ram Mandir: कौन हैं डॉ. अनिल मिश्रा? रामलला की प्राण प्रतिष्ठा पूजन में होंगे मुख्य यजमान

पीएम मोदी का आज का कार्यक्रम 

9.05 बजे पीएम मोदी दिल्ली एयरपोर्ट से रवाना होंगे.
10.30 बजे पीएम मोदी अयोध्या एयरपोर्ट पहुंचेंगे.
10.45 बजे पीएम मोदी अयोध्या हेलीपैड पर पहुंचेंगे
10.55 बजे पीएम मोदी राम जन्मभूमि पहुंचेंगे.
12.20 बजे मंदिर प्रतिष्ठा अनुष्ठान शुरू होगा.
12.29 बजे: प्राण प्रतिष्ठा का अंतिम अनुष्ठान किया जाएगा.
12.55 बजे पीएम मोदी कार्यक्रम स्थल से प्रस्थान करेंगे.
1.15 बजे पीएम मोदी, यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, मोहन भागवत सार्वजनिक बैठक को संबोधित करेंगे.
2.10 बजे PM मोदी कुबेर टीला जाएंगे
2.35 बजे पीएम मोदी अयोध्या हेलीपैड पर पहुंचेंगे.
3.05 बजे अयोध्या से प्रस्थान करेंगे।4.25 बजे: दिल्ली हवाई अड्डे पर पहुंचेंगे.

Ayodhya Ram Mandir Guest List: प्राण-प्रतिष्ठा के लिए पहुंचने लगे अतिथि, बॉलीवुड, खेल जगत, फिल्मी सितारों-राजनेता तक हो रहे शामिल

 

Trending news