Ayodhya Ram Mandir: प्राण प्रतिष्ठा समारोह में सूट-बूट में नजर आएगी यूपी पुलिस, ऐसा होगा बदला हुआ रूप
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2063620

Ayodhya Ram Mandir: प्राण प्रतिष्ठा समारोह में सूट-बूट में नजर आएगी यूपी पुलिस, ऐसा होगा बदला हुआ रूप

Ayodhya Ram Mandir: हमेशा खाकी वर्दी पहनकर सुरक्षा का जिम्मा संभालने वाली उत्तर प्रदेश पुलिस अयोध्या में पहली बार बदली नजर आएगी.  प्राण प्रतिष्ठा समारोह में 288 दारोगा और सिपाही सूट-बूट में विशिष्ट अतिथियों की सुरक्षा करेंगे.

Ayodhya Ram Mandir: प्राण प्रतिष्ठा समारोह में सूट-बूट में नजर आएगी यूपी पुलिस, ऐसा होगा बदला हुआ रूप

Ayodhya Ram Mandir: उत्तर प्रदेश पुलिस के दरोगा सिपाही को हमेशा आपने वर्दी में ही देखा होगा. 22 जनवरी को अयोध्या में होने वाली प्राण प्रतिष्ठा में इसका बदला हुआ रूप देखने को मिलेगा. अयोध्या में पुलिस कर्मी खाकी की बजाय सूट और टाई में नजर आएंगे. रामलला प्राण प्रतिष्ठा समारोह स्थल में तैनात किए जाने वाले पुलिस अधिकारियों व जवानों के लिए विशेष ड्रेस कोड लागू किया गया है.  इनके खास परिधान लखनऊ में तैयार कराए जा रहे हैं. विशेष रूप से चुने गए इन पुलिसकर्मियों में ज्यादातर खिलाड़ी हैं, जिन्हें विशेष रूप से ट्रेंड किया गया है. समारोह स्थल के अंदर अतिथियों को ज्यादा पुलिस बल की मौजूदगी का अहसास न हो, इसके लिए यह व्यवस्था की जा रही है.

Ayodhya Ram Mandir: रामलला प्राण प्रतिष्ठा के मेहमानों को व्हाट्सएप पर मिलेगा खास कोड, तभी मिलेगा प्रवेश

UP के 21 ट्रेनी IPS अफ़सरों की अयोध्या में होगी तैनाती
 प्राण प्रतिष्ठा समारोह में 288 दारोगा और सिपाही सूट-बूट में विशिष्ट अतिथियों की सुरक्षा करेंगे. अयोध्या में ऐसे युवा आईपीएस तैनात किये जा रहे हैं जिन्हें कई भाषाओं का है ज्ञान है.

Property Rate In Ayodhya: अयोध्या में जमीन लेने की मची होड़, नियमों में बदलाव के बाद जानें क्‍या चल रहा है रेट?

अतिविशिष्ट-विशिष्ट लोगों की सुरक्षा
प्राण प्रतिष्ठा समारोह में पुलिस के 11,000 से ज्यादा जवान अलग-अलग जगहों पर मोर्चा संभालेगे. इनमें अतिविशिष्ट और विशिष्ट लोगों की सुरक्षा में तैनात पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों के अलावा 288 उपनिरीक्षक, मुख्य आरक्षी, आरक्षी व महिला आरक्षी इस बार खास ड्रेस में दिखाई देंगे.  इनमें अयोध्या के 106, सुल्तानपुर, अंबेडकरनगर और अमेठी के 50-50 और बाराबंकी के 32 पुलिसकर्मी शामिल हैं.  इनमें 23 उपनिरीक्षकों के अलावा शेष मुख्य आरक्षी व आरक्षी शामिल हैं.

ज्यादातर पुलिसकर्मी हैं खिलाड़ी
इनमें ज्यादातर पुलिसकर्मी विभिन्न प्रकार के खेलों में भी एक्टिव रहते हैं.  इनको पुलिस महानिरीक्षक की मौजूदगी में तौर-तरीकों के साथ अच्छे व्यवहार के लिए प्रशिक्षित किया गया है.

Ayodhya Ram Mandir: राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा का 7 दिनों का अनुष्ठान आज से, प्रायश्चित समारोह से होगा आगाज

अतिथियों को नहीं होगी कोई परेशानी-डीजी कानून व्यवस्था
डीजी कानून-व्यवस्था प्रशांत कुमार ने बताया कि समारोह में विभिन्न प्रदेशों समेत  कई देशों से मेहमानों को बुलाया गया है. इन्हें भाषा को लेकर कोई परेशानी नहीं हो इसके लिए उनकी भाषा आसानी से समझने वाले प्रशिक्षु आइपीएस अधिकारियों को तैनात किया जा रहा है.  इनमें उन अधिकारियों को वरीयता दी गई है जो हिंदी और अंग्रेजी के अलावा अन्य भाषाओं को बोल और समझ सकते हैं. उन्होंने बताया कि धरती, आकाश और जल हर तरफ से सुरक्षा व्यवस्था के लिए आधुनिक तकनीकों के साथ जवानों को तैनात किया गया है.

विशेष टीमों का गठन
प्रदेश में पहली बार डबल लेयर वीआइपी सुरक्षा के लिए पुलिस ने 105 टीमों का गठन किया गया है. अयोध्या और लोकसभा चुनाव में होने वाले VVIP व  VIP मूवमेंट के मद्देनजर तैयार की गई टीमों में 570 अधिकारियों व जवानों को शामिल किया गया है.  सुरक्षा घेरा प्रदान करने वाली 45 टीमों में 45 उपाधीक्षक और 225 पुलिस निरीक्षक शामिल हैं.

विशेष ट्रेनिंग
प्रवीण कुमार, आईजी, अयोध्या रेंज प्रवीण कुमार के मुताबिक इनके परिधान लगभग तैयार हो गए हैं.  इसका खास मकसद भी है.  इन्हें विशेष रूप से ट्रेनिंग दी गई है, जो कई मामलों में अहम है.

Ayodhya Ram Mandir: कौन हैं डॉ. अनिल मिश्रा? रामलला की प्राण प्रतिष्ठा पूजन में होंगे मुख्य यजमान
 

 

Trending news