Ayodhya Ram Mandir: ​प्राण प्रतिष्ठा समारोह में आडवाणी नहीं होंगे शामिल, शाह व नड्डा समेत ये बड़े नेता भी नहीं आएंगे अयोध्या
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2071654

Ayodhya Ram Mandir: ​प्राण प्रतिष्ठा समारोह में आडवाणी नहीं होंगे शामिल, शाह व नड्डा समेत ये बड़े नेता भी नहीं आएंगे अयोध्या

Ayodhya Ram Mandir Pran Pratishtha: अयोध्या के राम मंदिर में रामलला की होने वाली प्राण प्रतिष्ठा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की ओर से आमंत्रित ये वो लोग हैं जो प्राण प्रतिष्ठा के वक्त राम मंदिर परिसर में मौजूद रहेंगे. हालांकि, इस दौरान कई नेता वहां नहीं होंगे .

Ayodhya Ram Mandir pran pratishtha

Ayodhya Ram Mandir Live Telecast: आज अयोध्या में राम मंदिर का उद्घाटन और रामलला का प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम है. कई नामचीन लोग  समारोह में शामिल होने के लिए अयोध्या पहुंच रहे हैं. पर खबर है कि राम मंदिर आंदोलन के अगुआ में से एक रहे लालकृष्ण आडवाणी आज प्राण प्रतिष्ठित कार्यक्रम में शामिल नहीं होंगे. ऐसा कहा जा रहा है कि यह फैसला अत्यधिक ठंड और बीमारी के कारण लिया गया है. इसके साथ ही कुछ लोग ऐसे भी हैं, जो रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा के निमंत्रण के बाद भी इस समारोह में शामिल नहीं होंगे. बता दें कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा भी आज पूरे दिन दिल्ली में रहेंगे.

आडवाणी नहीं आएंगे अयोध्या
भारतीय जनता पार्टी के दिग्गज और एक समय बीजेपी के पर्याय रहे आडवाणी के अयोध्या जाने को लेकर बहुत अधिक अटकलें थीं. इससे पहले ये कहा गया कि आडवाणी को इस कार्यक्रम का निमंत्रण पत्र नहीं दिया गया लेकिन अभी तक इस पर कुछ स्पष्टता नहीं है. जानकारी के मुताबिक आडवाणी की बढ़ती उम्र के कारण उनकी तबीयत नासाज है. समारोह वाले दिन यह जानकारी सामने आई कि आडवाणी इस कार्यक्रम में भाग नहीं लेंगे.

Ayodhya Ram Mandir: प्राण प्रतिष्ठा समारोह में सूट-बूट में नजर आएगी यूपी पुलिस, विशेष ड्रेस हो रही तैयार

रामलला प्राण प्रतिष्ठा में शामिल नहीं होंगे ये नेता
'इंडिया' के कई नेताओं ने घोषणा कि है कि वो कार्यक्रम का हिस्सा नहीं बनेंगे. कांग्रेस पार्टी के नेता जयराम रमेश ने एक बयान में कहा था कि यह कार्यक्रम बीजेपी और संघ का है. यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री और सपा प्रमुख अखिलेश यादव भी समारोह का हिस्सा नहीं होंगे. वहीं सीपीआईएम के महासचिव सीताराम येचुरी ने अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन में शामिल होने का निमंत्रण नकार दिया है. पूर्व कांग्रेस नेता और राज्यसभा संसद कपिल सिब्बल भी अयोध्या के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में शामिल नहीं होंगे. तृणमूल कांग्रेस की अध्यक्ष और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी कार्यक्रम में शिरकत नहीं करेंगी. महाराष्ट्र की शिवसेना भी समारोह में शामिल नहीं होगी. राजद में लालू प्रसाद यादव ने भी निमंत्रण ठुकरा दिया है.

Ayodhya Ram Mandir: कौन हैं डॉ. अनिल मिश्रा? रामलला की प्राण प्रतिष्ठा पूजन में होंगे मुख्य यजमान

विधायकों और सांसदों के साथ जाएंगे शिंदे
वहीं महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा कि न केवल मैं, उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और अजीत पवार, बल्कि पूरे मंत्रिमंडल, सांसद, विधायक, जन प्रतिनिधि और राज्य में भगवान राम के भक्त महाराष्ट्र से ही प्राण प्रतिष्ठा देखेंगे.

Ayodhya Ram Mandir Guest List: प्राण-प्रतिष्ठा के लिए पहुंचने लगे अतिथि, बॉलीवुड, खेल जगत, फिल्मी सितारों-राजनेता तक हो रहे शामिल

Trending news