Ayodhya news: राम मंदिर की किले जैसी सुरक्षा 5 लेयर में होगी, रेड जोन में खूंखार कमांडो संभालेंगे मोर्चा
Advertisement

Ayodhya news: राम मंदिर की किले जैसी सुरक्षा 5 लेयर में होगी, रेड जोन में खूंखार कमांडो संभालेंगे मोर्चा

Ayodhya news: रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का दिन जैसै-जैसे नजदीक आ रहा है, वैसे ही लोगों में उत्साह बढ़ता जा रहा है. वहीं दूसरी तरफ योगी सरकार ने सुरक्षा को देखते हुए अयोध्या को  रेड जोन और यलो जोन में बांट दिया है.

Ayodhya news: राम मंदिर की किले जैसी सुरक्षा 5 लेयर में होगी, रेड जोन में खूंखार कमांडो संभालेंगे मोर्चा

Ayodhya news: रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का दिन जैसै-जैसे नजदीक आ रहा है, वैसे ही लोगों में उत्साह बढ़ता जा रहा है. वहीं दूसरी तरफ योगी सरकार ने सुरक्षा को देखते हुए अयोध्या को  रेड जोन और यलो जोन में बांट दिया है. राम मंदिर को रेड जोन में रखा गया है. राम मंदिर और मंदिर परिसर की सुरक्षा में भारी सैन्य बल की तैनाती होना तय  हुआ  है. इस शुरक्षा में 6 कंपनी सीआरपीएफ, 3 कंपनी पीएसी, 9 कंपनी एसएसएफ, 300 पुलिसकर्मी, फायर सर्विस के 47 जवान, एलआईयू के 38 जवान, रेडियो पुलिस के 40 जवान की तैनाती की गई है. शुरक्षा को मजबूत करने के लिए बम डिटेक्शन एंड डिस्पोजल स्क्वायड की दो टीम भी तैनात होंगी. एंटी सबोटाज स्क्वायड की दो टीम, पीएसी की एक कमांडो यूनिट भी रहेगी. बताते चलें कि एटीएस, एसटीएफ की एक-एक यूनिट के साथ एनएसजी, केंद्रीय एजेंसियों की तैनाती भी रहेगी.

अब बात यलो जोन की करें तो यलो जोन में हनुमानगढ़ी और कनक भवन होंगे. यलो जोन की सुरक्षा में 34 सब इंस्पेक्टर,71 हेड कांस्टेबल, 312 कांस्टेबल तैनात रहेंगे. 90 करोड़ रुपये अयोध्या की सुरक्षा और सुरक्षा उपकरण पर खर्च होंगे. साथ ही पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर एआई बेस्ड सिस्टम भी अयोध्या में लगेगा. अपर पुलिस महानिदेशक एल वी एंटनी देव कुमार ने यूपीएसएसएफ के जवानों को एयरपोर्ट सुरक्षा संबंधित एवसेक कोर्स के लिए निर्देश दिए है. 

आप को बता दें कि उत्तर प्रदेश शासन द्वारा प्रदेश के 12 एयरपोर्ट की सुरक्षा दी जाने के लिए निर्देश जारी किया गया है.   अपर पुलिस महानिदेशक एल वी एंटनी देव कुमार द्वारा जवानों को ब्रीफ किया गया तथा सुरक्षा संबंधी महत्वपूर्ण निर्देश दिए गए इस मौके पर सेनानायक ओम प्रकाश यादव उपसेनानायक शैलेंद्र  कुमार श्रीवास्तव प्रतिसार निरीक्षक कमलेश कुमार यादव तथा निरीक्षक मो0सलीम खान उपस्थित रहे.

यह भी पढ़े- कौन हैं सिद्ध श्री चिड़ियानाथ, जिनके महोत्सव में शामिल होने जोधपुर पहुंचे सीएम योगी आदित्यनाथ

Trending news