...तो यूपी के इन पूर्व मुख्‍यमंत्रियों को खाली करने पड़ेंगे सरकारी बंगले, ये रहे नाम
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand398673

...तो यूपी के इन पूर्व मुख्‍यमंत्रियों को खाली करने पड़ेंगे सरकारी बंगले, ये रहे नाम

सुप्रीम कोर्ट ने जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए 7 मई को दिया पूर्व मुख्‍यमंत्रियों को सरकारी आवास खाली करने पर फैसला.

इन पूर्व मुख्‍यमंत्रियों को खाली करना पड़ेगा अपना सरकारी आवास. (फाइल फोटो)

लखनऊ : उत्‍तर प्रदेश के पूर्व मुख्‍यमंत्रियों को अब सरकारी आवास खाली करने होंगे. सुप्रीम कोर्ट ने एक जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए सोमवार (7 मई) को यह फैसला सुनाया. प्रदेश में पूर्ववर्ती समाजवादी पार्टी की सरकार में तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने एक कानून बनाया था, जिसके मुताबिक उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्रियों को रहने के लिए सरकारी बंगला दिए जाने का प्रावधान था. इसी कानून को एक जनहित याचिका के जरिए चुनौती दी गई थी. जिसपर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने अखिलेश सरकार के कानून को पलट दिया. सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले के बाद अब अखिलेश यादव, मुलायम सिंह यादव, मायावती, राजनाथ सिंह, कल्‍याण सिंह, नारायणदत्‍त तिवारी को अपने-अपने सरकारी आवास खाली करने होंगे.

  1. प्रदेश की पिछली अखिलेश सरकार ने बनाया था कानून
  2. अखिलेश, मायावती को अब खाली करना होगा सरकारी बंगला
  3. राजनाथ, कल्‍याण सिंह और एनडी तिवारी का नाम भी शामिल

1. नारायणदत्‍त तिवारी
एनडी तिवारी पहली बार 1976 से 1977 तक प्रदेश के मुख्‍यमंत्री रहे. इसके बाद 1984, 1985 और फिर 1988 से 1989 तक यूपी के मुख्‍यमंत्री रहे. एनडी तिवारी के पास दो सरकारी बंगले हैं. बतौर पूर्व मुख्‍यमंत्री एनडी तिवारी के पास एक बंगला लखनऊ में है तो दूसरा उत्तराखंड में. एनडी तिवारी 2002 से 2007 तक उत्‍तराखंड के भी मुख्‍यमंत्री रहे. एनडी तिवारी ने अपने बंगले के अंदर काफी बदलाव किया है. इसमें उन्‍होंने बगीचा लगवाया और मंदिर बनवाया है. 

2. मुलायम सिंह यादव
पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के पिता और पूर्व सीएम मुलायम सिंह यादव का बंगला भी अखिलेश के बंगले से सटा हुआ है. उनका बंगला अखिलेश से कुछ बड़ा है. लखनऊ में 5बीडी मुलायम यादव का सरकारी पता है. मुलायम ने भी अपने सरकारी बंगले को तोड़कर एक बड़ा बंगला बनवाया, जिसमें वो अपनी दूसरी पत्नी बेटे प्रतीक और बहू अपर्णा यादव के साथ रहते हैं. मुलायम सिंह यादव पहली बार 1989 से 1991 तक यूपी के मुख्‍यमंत्री रहे. फिर 1993 से 1995 और 2003 से 2007 तक मुख्‍यमंत्री पद पर रहे.

3. मायावती
यूपी की पूर्व सीएम मायावती ने तो अपने सरकारी आवास को तोड़कर महल बना लिया है. कई एकड़ में बने इस भव्य महल में फिलहाल मायावती रहती हैं. वह तमाम सुविधाओं का लाभ भी उठा रही हैं. मायावती 1995, 1997, 2002-03 और 2007 से 2012 तक प्रदेश की सीएम रहीं.

4. कल्‍याण सिंह
यूपी के पूर्व मुख्यंत्री रहे कल्याण सिंह फिलहाल राजस्थान के गवर्नर हैं. लेकिन लखनऊ के मॉल एवेन्यू में उनका सरकारी बंगला मौजूद है. कल्याण सिंह जब भी लखनऊ आते हैं तो इसी बंगले में ही ठहरते हैं. कल्‍याण सिंह 1991 से 1992 और 1997 से 1999 तक प्रदेश के मुख्‍यमंत्री रहे.

5. अखिलेश यादव
यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने मुख्यमंत्री रहते ही विक्रमादित्य मार्ग पर 4 नंबर बंगले को अलॉट करा लिया था. मुख्यमंत्री रहते ही इस सरकारी बंगले को तोड़कर आलिशान बंगला बनवा दिया. अब अपने परिवार के साथ इसी बंगले में रहते हैं. अखिलेश यादव 2012 से 2017 तक प्रदेश के मुख्‍यमंत्री रहे. 

6. राजनाथ सिंह
देश के गृहमंत्री और लखनऊ के सांसद राजनाथ सिंह को भी पूर्व मुख्यमंत्री के तौर पर सरकारी बंगला मिला हुआ है. राजनाथ सिंह जब भी लखनऊ आते हैं तो इसी बंगले में रहते हैं. वैसे राजनाथ का ये सरकारी बंगला भी काफी बड़ा है. राजनाथ सिंह 2000 से 2002 तक प्रदेश के मुख्‍यमंत्री रहे.

Trending news