Rajya Sabha Election 2024: UP में राज्यसभा की 8वीं सीट पर रोचक मुकाबला, BJP ने सपा के पूर्व नेता को बनाया मोहरा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2111377

Rajya Sabha Election 2024: UP में राज्यसभा की 8वीं सीट पर रोचक मुकाबला, BJP ने सपा के पूर्व नेता को बनाया मोहरा

Rajya Sabha Election 2024: बीजेपी की ओर से आठवें प्रत्याशी के नामांकन के बाद राज्यसभा चुनाव की लड़ाई दिलचस्प हो गई है.  बीजेपी का 8वां उम्मीदवार सपा के लिए तीसरे प्रत्याशी के जीत की राह में रोड़ा बन सकता है. 

 

 

Rajya Sabha Election 2024: UP में राज्यसभा की 8वीं सीट पर रोचक मुकाबला, BJP ने सपा के पूर्व नेता को बनाया मोहरा

Rajya Sabha Election 2024: यूपी की 10 राज्यसभा सीटों पर नामांकन की आज आखिरी तारीख है. सपा ने तीन तो बीजपी की ओर से 7 उम्मीदवारों ने बुधवार को नामांकन कर दिया है. आखिरी मौके पर बीजेपी की ओर से आठवां प्रत्याशी के तौर पर संजय सेठ नामांकन करेंगे. ऐसा में वह सपा के लिए तीसरे उम्मीदवार के जीत की राह में रोड़ा बन सकते हैं. 

कौन हैं संजय सेठ?
संजय सेठ 2019 में बीजेपी में शामिल हुए थे. इससे पहले वह समाजवादी पार्टी के सदस्य के तौर पर 2016 में यूपी से राज्यसभा सांसद चुने गए थे.  वह उत्तर प्रदेश ओलंपिक संघ के सह-उपाध्यक्ष, उत्तर प्रदेश बैडमिंटन संघ के उपाध्यक्ष और कन्फेडरेशन ऑफ रियल के अध्यक्ष के रूप में काम कर चुके हैं. 

बीजेपी की ओर से 8वां प्रत्याशी मैदान में आने से चुनावी लड़ाई दिलचस्प हो गई है. नंबर गेम के हिसाब से बीजेपी के 7 और समाजवादी पार्टी के 2 उम्मीदवारों का राज्यसभा जाना तय है लेकिन जयंत चौधरी के बीजेपी के साथ जाने के बाद तीसरी सीट को लेकर पेंच फंसा हुआ नजर आ रहा है. तीसरे प्रत्याशी को राज्यसभा पहुंचाने के लिए सपा के पास एक वोट की कमी है. 

क्या है गणित
राज्यसभा चुनाव में एक सीट के लिए करीब 37 वोटों की जरूरत बताई जा रही है. यूपी में मौजूदा समय में 399 विधायक हैं. बीजेपी के विधायकों की संख्या 252 है जबकि गठबंधन के दलों को मिलाकर यह नंबर 288 पहुंच जाता  है,  बीजेपी को 8वें प्रत्याशी को जिताने के लिए 8 विधायकों के वोट की ज़रूरत और पड़ेगी. वहीं सपा के 108 विधायक हैं, कांग्रेस के 2 विधायक साथ आते हैं तो भी यह नंबर 110 पहुंचता है जबकि तीसरे प्रत्याशी को जिताने के लिए उसे 1 विधायक की और जरूरत होगी, लेकिन सपा के 2 विधायक जेल में हैं और पल्लवी पटेल विरोध में हैं. 8वां उम्मीदवार आने से दूसरी वरीयता के वोटों से फैसला होगा. 

यूपी विधानसभा में विधायकों की संख्या-
भाजपा- 252
सपा- 108
अपना दल (एस) - 13
राष्ट्रीय लोकदल - 9
निषाद पार्टी- 6
सुभासपा- 6
कांग्रेस- 2
जनसत्तादल- 2
बहुजन समाज पार्टी- 1
खाली सीटें - 4

एनडीए के पास- 279 (RLD- 9 = 288)
सपा +कांग्रेस- 110
BSP- 1

बीजेपी की ओर से डॉक्टर सुधांशु त्रिवेदी, साधना सिंह  और नवीन जैन, आरपीएन सिंह, चौधरी तेजवीर सिंह, अमरपाल मौर्य, डॉक्टर संगीता बलवंत ने नामांकन कर दिया है. समाजवादी पार्टी ने अभिनेत्री और सांसद जया बच्चन, मुख्य सचिव रहे आलोक रंजन और सपा महासचिव और दलित नेता रामजीलाल सुमन को राज्यसभा उम्मीदवार बनाया है. 

कांग्रेस का मजबूत किला है रायबरेली, क्या गांधी परिवार BJP से बचा पाएगा अपना गढ़?

आज है नामांकन की लास्ट डेट 
बता दें कि 2 अप्रैल 2024 को 10 राज्यसभा सांसदों का कार्यकाल खत्म हो रहा है. इन सीटों पर चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. उम्मीदवार 15 फरवरी तक नामांकन दाखिल कर सकते हैं. 27 फरवरी को रिक्त सीटों के लिए मतदान होगा. 

कल्याण सिंह के किले को क़ायम रखेगी BJP ? सपा ने शाक्य प्रत्याशी उतारकर बिगाड़ा खेल

 

Trending news