Bundelkhand Gaurav Mahotsav: बुंदेलखंड गौरव महोत्सव 7 जिलों में धूम मचाएगा, 16 दिन चलेगा पर्यटकों का मेला
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2057714

Bundelkhand Gaurav Mahotsav: बुंदेलखंड गौरव महोत्सव 7 जिलों में धूम मचाएगा, 16 दिन चलेगा पर्यटकों का मेला

Bundelkhand Gaurav Mahotsav: अयोध्या राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के बाद उत्तर प्रदेश की मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सरकार बुंदेलखंड गौरव महोत्सव का आयोजन कराएगी. इसमें हैरिटेज वॉक पर्यटकों को लुभाएगी.

Bundelkhand Gaurav Mahotsav

लखनऊ: योगी आदित्यनाथ सरकार बुंदेलखंड के गौरवपूर्ण इतिहास के प्रचार प्रसार के लिए 16 दिनों का बुंदेलखंड गौरव महोत्सव का आयोजन कराएगी.ये आयोजन 23 जनवरी से 18 फरवरी तक चलेगा. महोत्सव बुंदेलखंड के सात जिलों झांसी, हमीरपुर, ललितपुर, जालौन, महोबा, चित्रकूट और बांदा में आयोजित होगा. महोत्सव में पर्यटकों को हैरिटेज वॉक, हॉट एयर बैलून, वॉटर स्पोर्ट्स और बांदा के कलिंजर दुर्ग में भव्य टेंट सिटी में जश्न मनाने का मौका मिलेगा. 

हैरिटेज वॉक का आयोजन
प्रमुख सचिव पर्यटन मुकेश मेश्राम का कहना है कि सीएम योगी आदित्यनाथ की इच्छा के अनुसार, बुंदेलखंड का गौरवशाली इतिहास, सांस्कृतिक विरासत, ऐतिहासिक इमारतों और प्राकृतिक खूबसूरती से रूबरू कराने के लिए महोत्सव का आयोजन होगा. इसमें पर्यटकों को अनगिनत गाथाएं, लोक कला और खानपान से दुनिया को रूबरू कराया जाएगा. 16 दिनों के महोत्सव का शुभारंभ 23 जनवरी को झांसी में होगा. इसका समापन 18 फरवरी को बांदा के कलिंजर फोर्ट में किया जाएगा. पर्यटक महोत्सव का आनंद झांसी में 23 से 25 जनवरी, ललितपुर में 28 से 29 जनवरी और जालौन में 1-2 फरवरी, हमीरपुर में 5-6 फरवरी, महोबा में 9-10 फरवरी, चित्रकूट में 13-14 फरवरी, बांदा में 16-18 फरवरी तक होगा. महोत्सव में हैरिटेज वॉक मुख्य आकर्षण होगा.

बुंदेलखंड की वीरता का आल्हा ऊदल की वीर गाथाओं के बखान होगा. पर्यटकों को गौरव महोत्सव रगों में जोश भरने वाली ऐसी ही कहानियां सुनने को मिलेंगी. झांसी में लोगों को बरुआ सागर किले और रानी लक्ष्मीबाई के किले के बारे में जानने का मौका मिलेगा.

फ्री हॉट एयर बैलून की सैर 
महोत्सव में पर्यटकों को ललितपुर के देवगढ़ स्थित दशावतार मंदिर की जानकारी मिलेगी. गुप्त काल में बना देवगढ़ स्थित यह मंदिर भगवान विष्णु को समर्पित है. हमीरपुर में हैरिटेज वॉक में सरीला किला और राम जानकी मंदिर का इतिहास बताया जाएगा. महोबा में हैरिटेज वॉक में रहेलिया सूर्य मंदिर का इतिहास बताया जाएगा. यह कोणार्क के सूर्य मंदिर जितना प्राचीन है.

पर्यटक चित्रकूट में गणेश बाग और मड़फा का किला घूम सकेंगे. यहां ऋषि-मुनि की तपोस्थली रही है. बांदा के कलिंजर किले का इतिहास भी हैरिटेज वॉक से पर्यटक जान सकेंगे. नीलकंठ मंदिर भी दर्शनीय है. पर्यटकों के लिए शानदार टेंट सिटी रहेगी. गौरव महोत्सव का आगाज ग्रीन फायरक्रेकर शो के साथ होगा. निशुल्क हॉट एयर बैलून की सैर और योग कर सकेंगे.

वॉटर स्पोर्ट्स संग म्यूजिकल इवेंट्स का उठा सकेंगे लुत्फ
महोत्सव में तीन हॉट एयर बलून की व्यवस्था होगी. इसमें एक बार में 15 लोग सैर कर सकेंगे. योग केंद्र की भी व्यवस्था है. सांस्कृतिक संगीत कार्यक्रम भी होगा. महोत्सव में वॉटर स्पोर्ट्स में दिलचस्पी रखने वालों के लिए विशेष व्यवस्था रहेगी. बोट राइड से लेकर रिंगों राइड, ड्रैगन राइड, बनाना राइड और कायकिंग जैसे वॉटर स्पोर्ट्स का आनंद मिलगा.

वॉटर स्पोर्ट्स के अलावा म्यूजिकल इवेंट्स भी होंगे. झांसी के दीन दयाल उपाध्याय ऑडिटोरियम, ललितपुर में श्री कल्याण सिंह ऑडिटोरियम, जालौन में टाउन हॉल ऑडिटोरियम, हमीरपुर में पुलिस लाइन ग्राउंड, महोबा में मुक्ताकाशी मंच, कीरतसागर, चित्रकूट में रामायण मेला मैदान और बांदा में मेला ग्राउंड कलिंजर फोर्ट में म्यूजिकल इवेंट्स का आयोजन होगा. 

बुंदेलखंड महोत्सव में कलिंजर फोर्ट टेंट सिटी सबको आकर्षित करेगी. पर्यटकों को लुभाने के लिए कलिंजर फोर्ट में टेंट सिटी बन रही है. 5 स्टार होटल जैसी सुविधाएं मिलेंगी. आधुनिक लग्जरी टेंट सिटी बुंदेलखंड के पर्यटन को नई ऊंचाई पर ले जाएगी.

Ram Mandir Ayodhya: शिव नगरी से 1500 किमी दूर आई रामलला की रेशमी पैठणी, 300 दिव्यांगों ने तैयार की पोशाक

 

Trending news