आईएस आतंकी रिजवान अशरफ का प्रयागराज कनेक्शन आया सामने, राममंदिर की कर रहा था रेकी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1899402

आईएस आतंकी रिजवान अशरफ का प्रयागराज कनेक्शन आया सामने, राममंदिर की कर रहा था रेकी

Prayagraj Connection: दिल्ली में एनआईए (NIA) ने जिस आतंकी इब्राहिम को दबोचा है, पता चला है कि उसके दो साथियों में एक प्रयागराज (Prayagraj) में ठिकाना बनाकर रह रहा था...एनआईए इसकी जांच में जुटी हुई है...

आईएस आतंकी रिजवान अशरफ का प्रयागराज कनेक्शन आया सामने, राममंदिर की कर रहा था रेकी

प्रयागराज/मो.गुफरान: दिल्ली में एनआईए (NIA) ने 3 लाख के इनामी आतंकी शाहनवाज आलम उर्फ अब्दुल्ला उर्फ मो इब्राहिम उर्फ प्रिंस (Terrorist Ibrahim) को गिरफ्तार करने के साथ ही उसके दो साथियों को भी दबोचा. पकड़े गए तीनों आरोपियों के तार पाकिस्तान की जांच एजेंसी ISI और आतंकी संगठन ISIS से सीधे तौर पर जुड़े हुए हैं. एनआईए द्वारा पकड़े गए तीनों आतंकियों की जांच पड़ताल में मो.रिज़वान अशरफ का प्रयागराज से संबंध भी सामने आया है. 

प्रयागराज में आतंकी का ठिकाना
मोहम्मद रिजवान अशरफ ने प्रयागराज (Prayagraj) को भी अपना ठिकाना बना रखा था. एनआईए द्वारा पकड़े गए रिज़वान ने प्रयागराज शहर के पुराने मोहल्ले के मुस्लिम बाहुल्य इलाके में रहता था. हालांकि NIA ने उसको लखनऊ से गिरफ्तार किया है. उसके ठिकाने को तलाशने के लिए एनआईए की टीम ने प्रयागराज में भी पहुंचकर जांच पड़ताल की है. मंगलवार देर रात तक खुफिया एजेंसियां संदिग्ध आतंकी रिजवान अशरफ के बारे में गोपनीय तरीके से जानकारी जुटाती रही. 

रिजवान अशरफ मूलतः फतेहपुर के खैलदार मोहल्ले का रहने वाला
गिरफ्तार रिजवान अशरफ मूलतः फतेहपुर के खैलदार मोहल्ले का रहने वाला बताया जा रहा है.  कुछ महीने पहले तक रिजवान अशरफ प्रयागराज के नैनी इलाके में भी रहा. खुफिया एजेंसियां और पुलिस रिजवान अशरफ के बारे में और जानकारी जुटा रही हैं. गौरतलब हो कि करीब दो साल पहले प्रयागराज के करैली से ISIS से जुड़े 2 आतंकियों को गिरफ्तारी किया गया था.  खुफिया एजेंसियां प्रयागराज से गिरफ्तार आतंकियों से रिजवान अशरफ के कनेक्शन को खंगालने में जुटी हुई हैं. संदिग्ध रिजवान करीब तीन महीने से लखनऊ में अपना ठिकाना तलाश कर रहा था. सुरक्षा एजेंसियों की जांच पड़ताल में इसका खुलासा हुआ है.  बताया जा रहा है कि उसने आने जाने के लिए प्रयागराज नंबर की एक बाइक भी ले रखी थी.

ATS के एडिशनल SP की पांच सदस्यीय टीम कर रही पूछताछ
यूपी एटीएस की टीम मंगलवार को दिल्ली पहुंच कर रिजवान अशरफ से लंबी पूछताछ की. टीम में शामिल एडिशनल एसपी अनुराग दर्शन के साथ गए दो डीएसपी और दो इंस्पेक्टर ने रिजवान से उसके माड्यूल के विषय में जानकारी जुटाई. सूत्रों के मुताबिक, टीम उसके लखनऊ आने के मकसद से लेकर कब और कैसे पहुंचा और यहां से कहां-कहां आता जाता रहा, इससे संबंधित सवाल-जवाब किए. रिजवान पुलिस की 14 दिन की कस्टडी रिमांड पर है. जांच एजेंसी उसके पूरे मॉड्यूल की कुंडली खंगाल रही है.

तीन संदिग्ध आतंकी गिरफ्तार
एनआईए की टीम ने दो दिन पहले दिल्ली, देहरादून, अलीगढ़, लखनऊ, मुरादाबाद और प्रयागराज में छापेमारी की थी. इसमें जांच एजेंसी को तीन लाख के इनामी आतंकी शाहनवाज़ आलम उर्फ अब्दुल्ला और मोहम्मद रिज़वान अशरफ के साथ ही मोहम्मद अरशद वारसी को अलग-अलग ठिकानों पर  गिरफ्तार किया. ये सभी मिलकर अयोध्या के राम मंदिर के साथ ही देश भर में कई स्थानों पर आतंकी वारदातों को अंजाम देने की प्लानिंग को पूरा करने में जुटे हुए थे. पकड़े गए आतंकियों के पास से विस्फोटक के साथ ही असलहे व अन्य वस्तुएं बरामद की गईं.

Varanasi Accident: वाराणसी में भीषण सड़क हादसा, कार और ट्रक की टक्कर में 8 लोगों की मौत, काशी दर्शन करने आया था परिवार

Watch: सोनभद्र के कई इलाकों में बाढ़ जैसे हालात, छत्तीसगढ़ में भारी बारिश के चलते खोले कनहर नदी उफान पर

Trending news