'एमएसपी पर कानूनी गारंटी देंगे', किसान आंदोलन में घिरे केंद्र के बीच राहुल गांधी ने लपका मुद्दा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2108831

'एमएसपी पर कानूनी गारंटी देंगे', किसान आंदोलन में घिरे केंद्र के बीच राहुल गांधी ने लपका मुद्दा

Farmers Protest: अखिलेश यादव के साथ कई विपक्षी नेताओं ने भारतीय जनता पार्टी और केद्र सरकार पर जमकर निशाना साधा है.  वहीं दूसरी ओर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ये मुद्दा लपक लिया है.  

Farmers Protest

 

Farmers Protest: न्यूनतम समर्थन मूल्य पर कानूनी गारंटी न देने के मुद्दे पर केंद्र सरकार जहां एक ओर कठघरे में खड़ी है, वहीं दूसरी ओर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ये मुद्दा लपक लिया है. उन्होंने भारत जोड़ो न्याय यात्रा के दौरान ऐलान किया कि उनकी पार्टी लोकसभा चुनाव 2024 में जीतती है तो एमएसपी पर गारंटी का कानून बनाया जाएगा. कांग्रेस नेता ने कहा, हम एमएसपी पर स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशें लागू करेंगे और इसे कानूनी गारंटी का रूप देंगे.
 
देश में किसान आंदोलन पार्ट 2 शुरू हो चुका है. एमएसपी एक्ट बनाने और बिजली बिल अधिनियम 2020 को रद्द करने की मांग करने के लिए किसान आंदोलित हैं. किसानों  के इस आंदोलन पर अब तमाम विपक्षी नेताओं के बयान भी सामने आ रहे है. किसान आंदोलन पर सपा मुखिया अखिलेश यादव का बयान सामने आया है. 
 
सपा मुखिया अखिलेश यादव का बयान
सपा की ओर से कहा गया है कि जो कुछ हो रहा है, जिस तरीके से खबरे आ रही हैं आंसू गैस, कीलों से लेकर दीवारें खड़ी की गई हैं. दिल्ली की सरकार जानबूझकर किसानों की आवाज दबाना चाहती है. 800 से ज्यादा किसानों की जान चली गई, फिर भी सरकार किसानों को MSP देने को तैयार नहीं है. जो सरकार किसानों के नाम पर वोट मांगती है... स्वामीनाथन - चौधरी चरण सिंह को सम्मान देते हैं... इन्होंने किसानों से किए वादे पूरे नहीं किए. आनेवाले चुनाव में देश की जनता बीजेपी को हटा देगी.  ये वही सरकार के लोग हैं जिन्होंने किसानों से कहा कि उनकी आय दोगुनी हो जाएगी, फसल की कीमत मिलेगी, MSP लागू करेंगे."  
 
राकेश टिकैत ने कही साथ देने की बात
राकेश टिकैत ने कहा है कि ये देश आंदोलन से बचेगा. देश आजाद हुआ था तो 90 साल लग गए थे. अगर किसान आंदोलन के साथ छेड़खानी की गई और लाठी चलाई गई तो ना किसान हमसे दूर हैं ना हम किसानों से. राकेश टिकैत ने कहा कि जब दिल्ली में 13 महीने किसान आंदोलन चला. उस दौरान हमारी सरकार के साथ 12 दौर की बातचीत हुई. उन्होंने कहा कि 22 जनवरी 2021 के बाद भारत सरकार से हमारी कोई बात नहीं हुई. अब तीन साल बाद यह बातचीत शुरू हुई है.
 
करोड़ी लाल मीड़ा 
किसानों के मार्च पर राज्य के कृषि मंत्री किरोड़ी लाल मीणा का कहना है, "चुनाव नजदीक आने पर आंदोलन किया जा रहा है. इसका मतलब है कि इसमें विपक्षी दल शामिल हैं। यह मार्च किसानों के लिए नहीं बल्कि राजनीतिक दलों  को फायदा पहुंचाने के लिए किया जा रहा है."  
 

Trending news