Lucknow: त्योहारों से पहले देश को दहलाने की साजिश, 3 आतंकी गिरफ्तार, यूपी से दबोचे गए दो Terrorist
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1897725

Lucknow: त्योहारों से पहले देश को दहलाने की साजिश, 3 आतंकी गिरफ्तार, यूपी से दबोचे गए दो Terrorist

गिरफ्त में आए तीनों आतंकी गुजरात में हुए अक्षरधाम मंदिर पर आतंकी हमले के मास्टरमाइंड भगोड़े फरतुल्लाह गौरी और उसके दामाद शाहिद फैसल के संपर्क में थे...पकड़े गए आतंकी दिल्ली में अपना बेस्ड तैयार कर रहे थे.. बड़ी आतंकी वारदात को अंजाम देने की तैयारी कर रहे थे...दो आतंकी यूपी के लखनऊ और मुरादाबाद के हैं...तीनों आतंकियों ने पूछताछ में अहम खुलासे किए हैं... 

 

पकड़े गए ISIS के तीनों आतंकी

Lucknow: दिल्ली और उत्तर प्रदेश में ISIS नेटवर्क पर कार्रवाई के दौरान तीन आतंकी गिरफ्तार किए गए हैं. पुलिस सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, तीनों आतंकी इंजीनियर हैं और बम बनाने में एक्सपर्ट हैं. गिरफ्तार किए गए तीन आतंकी संदिग्धों में से एक मोहम्मद शाहनवाज है, जो राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) की मोस्ट वांटेड लिस्ट में शामिल था. NIA ने पिछले महीने शाहनवाज और दो अन्य आतंकियों के बारे में जानकारी देने वाले को 3-3 लाख रुपये का नकद पुरस्कार देने का ऐलान किया था.

अक्षरधाम मंदिर पर आतंकी हमले के मास्टरमाइंड गौरी के संपर्क में तीनों  
गिरफ्त में आए तीनों आतंकी गुजरात में हुए अक्षरधाम मंदिर पर आतंकी हमले के मास्टरमाइंड भगोड़े फरतुल्लाह गौरी और उसके दामाद शाहिद फैसल के संपर्क में थे.  इनमें लखनऊ से गिरफ्तार रिजवान भी संपर्क में था. मोहम्मद रिजवान अशरफ ने कंप्यूटर साइंस में बीटेक किया है. मूल रूप से उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ के रहने वाले अशरफ ने मौलवी के रूप में भी प्रशिक्षण लिया था. दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने ISIS के मोस्ट वांटेड आतंकी शाहनवाज समेत 3 आतंकियों को गिरफ्तार किया है. पकड़े गए आतंकी दिल्ली में अपना बेस्ड तैयार कर रहे थे. इसके साथ ही बड़ी आतंकी वारदात को अंजाम देने की तैयारी कर रहे थे.

SSC की तैयारी करने दिल्ली आया था  शहनवाज
गिरफ्तार मास्टरमाइंड शहनवाज आलम, नवंबर 2016 में SSC की तैयारी करने दिल्ली आया था. वह अबू फजल एन्क्लेव में रहने लगा और कॉलेज के दौरान ही ISIS की विचारधारा में आ गया. उससे रिजवान की मुलाकात शाहीन मस्जिद में हुई. फिर दोनों 2020 दिसंबर में isi के हैंडलर के संपर्क में आ गए.

शाहनवाज दिल्ली के जैतपुर से गिरफ्तार
शाहनवाज को दिल्ली के जैतपुर से गिरफ्तार किया गया, तो वहीं रिजवान और अशरफ को उत्तर प्रदेश के लखनऊ और मुरादाबाद (Moradabad) से पकड़ा गया. शाहनवाज झारखंड के हजारीबाग का रहने वाला है. वह माइनिंग इंजीनियर है इसलिए उसे इंजीनियरिंग विस्फोटों का ज्ञान था. पुलिस के मुताबिक शाहनवाज के दिल्ली स्थित एक ठिकाने से बम बनाने में इस्तेमाल होने वाली चीजें पिस्तौल, पाकिस्तान से आया जिहादी साहित्य और रसायन बरामद किया गया है.  तीनों संदिग्धों ने देश के विभिन्न हिस्सों में रेकी कर बमों का परीक्षण किया था.

आईईडी और हथियार बनाने का सामान बरामद
पुलिस टीम को शाहनवाज के ठिकाने से पिस्टल, आईईडी बनाने का सामान, केमिकल बम बनाने का सामान और देश विरोधी गतिविधियों संबंधित बरामद की है.

यूपी ATS करेगी पूछताछ
यूपी एटीएस की टीम मंगलवार को दिल्ली जाकर लखनऊ और मुरादाबाद में पकड़े गए आतंकी गतिविधि से जुड़े दोनों लोगों से पूछताछ करेगी. सूत्रों के मुताबिक दोनों यूपी में रहकर देश विरोधी गतिविधियां संचालित कर रहे थे.

UP Gold Silver Price Today: नरम हुए सोने और चांदी के भाव, जानें यूपी में 10 ग्राम गोल्ड की कीमत

UP Petrol Diesel Price: गाड़ी की टंकी फुल कराने से पहले जानें पेट्रोल-डीजल के रेट, ये रही यूपी में एक लीटर तेल की कीमत

Deoria News: देवरिया हत्याकांड पर ADG अखिल कुमार ने किया बड़ा खुलासा, देखिए EXCLUSIVE Video

Trending news