मुस्लिम समाज के लोगों ने पेश की मिसाल, सनातन रीति रिवाज से किया हिन्दू युवक का अंतिम संस्कार
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1456916

मुस्लिम समाज के लोगों ने पेश की मिसाल, सनातन रीति रिवाज से किया हिन्दू युवक का अंतिम संस्कार

 मृतक युवक के माता-पिता का पहले ही देहांत हो चुका था. परिवार में दो भाई एक बहन थे. मृतक जीतू सबसे छोटा था, जिसका बीती सोमवार रात को शहर के वजीरबाग इलाके में निधन हो गया था. जिसका मुस्लिम समाज के लोगों ने अंतिम संस्कार कराया. 

मुस्लिम समाज के लोगों ने पेश की मिसाल, सनातन रीति रिवाज से किया हिन्दू युवक का अंतिम संस्कार

राजीव शर्मा/बहराइच: उत्तरप्रदेश के बहराइच जिले में इंसानियत की मिसाल पेश करने वाली एक अनूठी तस्वीर सामने आयी है. जहां मजहब की दीवारों को तोड़ मुस्लिम समाज के लोगों ने एक हिन्दू युवक का अंतिम संस्कार सनातन रीति से करके इंसानियत का फ़र्ज़ निभाया है. युवक का दो दिन पूर्व निधन हो गया था, मृतक के परिवार में किसी सदस्य के न होने पर इलाके के मुस्लिम समुदाय के लोगों ने हिंदू रीति रिवाज के साथ मृतक का अंतिम संस्कार करवा कर हिंदू-मुस्लिम एकता का परिचय दिया.

आपको बता दें कि बहराइच जिले के फखरपुर कस्बे के रहने वाले एक 28 वर्षीय गरीब तबके के हिंदू युवक के निधन होने पर आस-पड़ोस के मुस्लिम वर्ग के समाजसेवियों ने अपने सहयोगी के साथ मिलकर सनातन धर्म की परंपराओं के मुताबिक युवक के शव का अंतिम संस्कार कराया. मृतक युवक के माता-पिता का पहले ही देहांत हो चुका था. परिवार में दो भाई एक बहन थे. मृतक जीतू सबसे छोटा था, जिसका बीती सोमवार रात को शहर के वजीरबाग इलाके में निधन हो गया था. पुलिस ने शव का पोस्टमार्टम कराने के बाद गांव के लोगों को सौंप दिया. 

इसकी सूचना मृतक के परिजनों ने मुस्लिम समाजसेवी को दी और परिजनों ने बताया कि अंतिम संस्कार के लिए उनके पास पैसे भी नहीं है. फिर क्या था मामले की जानकारी होते ही इंसानियत का धर्म निभाते हुए मुस्लिम समाजसेवियों ने अपने पैसों से जीतू के अंतिम संस्कार की व्यवस्था कर आस पास के हिंदू वर्ग के लोगों को एकत्रित किया और सभी लोग जीतू की अर्थी लेकर श्मशान घाट पहुंचे. जहां पर सनातन धर्म के रीति-रिवाज के अनुसार मृतक जीतू का अंतिम संस्कार किया गया. जिस घटना का वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है. इंसानियत की मिशाल पेश करने वाली तस्वीर को देख लोग काफी सराहना कर रहे हैं. 

WATCH: मुस्लिमों ने पेश की मानवता की मिसाल, हिंदू युवक का सनातन रीति - रिवाज से किया अंतिम संस्कार

 

Trending news