Benefits of Fitkari : मुंहासों समेत छोटे-मोटे रोगों के लिए संजीवनी है फिटकरी, आप भी जान लीजिए फिटकरी के फायदे
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1505917

Benefits of Fitkari : मुंहासों समेत छोटे-मोटे रोगों के लिए संजीवनी है फिटकरी, आप भी जान लीजिए फिटकरी के फायदे

Benefits ke Fayde : कटने या जलने पर हम फौरन फिटकरी का इस्‍तेमाल करते हैं. ऐसे में पहले यह जान लें कि इसका सही इस्‍तेमाल कहां करते हैं. 

Benefits of Fitkari : मुंहासों समेत छोटे-मोटे रोगों के लिए संजीवनी है फिटकरी, आप भी जान लीजिए फिटकरी के फायदे

Benefits of Fitkari : आप सभी ने देखा होगा कि सेविंग (दाढ़ी बनवाते) कराते समय चेहरे पर कटने पर तुरंत फिटकरी (Fitkari) लगा दिया जाता है. इतना ही नहीं कई बार मुहांसों से छुटकारा पाने के लिए भी फिटकरी का इस्‍तेमाल किया जाता है. एंटी बैक्टीरियल गुणों से संपन्न फिटकरी हर समस्या का एकमात्र इलाज है. इसे चेहरे पर लगाने मात्र से आपको ताजगी और चमक का अनुभव होता है. ऐसे में आइये आपको बताते हैं कि फिटकरी के क्‍या-क्‍या फायदे हैं. 

पहले ये जानिए कि फिटकरी क्‍या है 
दरअसल, फिटकरी एक ऐसा पारदर्शी पदार्थ है, जो किचन के कई कामों में उपयोगी साबित होता है. इसको अंग्रेजी में एलम कहा जाता है, जो रंगहीन हेती है. इसका स्वाद हल्का मीठा और कसैला होता है. आयुर्वेद और यूनानी चिकित्सा में फिटकरी का इस्तेमाल किया जाता है.  

इस्‍तेमाल से पहले ये सावधानियां बरतें 
फिटकरी को स्किन के लिए कई प्रकार से इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके इस्तेमाल करने से पहले कुछ सावधानियां भी बरतनी होती है. फिटकरी में कई वैरिएंट पाए जाते हैं, जिनका ध्यान में रखकर ही स्किन के लिए इस्तेमाल किया जाना चाहिए. बाजार में बहुत ही कम दाम में पाई जाने वाली फिटकरी के एक दो नहीं बल्कि कई लाभ हैं. इसे कई तरह से घरों में इस्तेमाल किया जाता है. चाहे आप इसकी मदद से दूध का पनीर भी बना सकती हैं या तो फिर अपनी स्किन को बेदाग और खूबसूरत बनाने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें : Benefits of Anjeer : ब्‍लड प्रेशर समेत लाइफस्‍टाइल से जुड़ीं 5 बीमारियों का दुश्‍मन है अंजीर, ऐसे करें इस्‍तेमाल
 

ये हैं फायदे (Benefits of Alum)
नहाने के पानी में फिटकरी डालने से आपकी स्किन बिलकुल चमक उठेगी. घर में हार्ड वॉटर आता है तो पानी में फिटकरी डालने से यह फिल्टर करने में मदद करता है. फिटकरी में एंटी बैक्‍टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो आपकी स्किन को इंफेक्शन से बचाने में मदद करती है. साथ ही फिटकरी में स्किन ब्लीचिंग प्रोपर्टी होती है जो आपकी स्किन को दाग धब्बों से बचाने में मदद करती है.

इन बातों का रखें ध्‍यान 
- फिटकरी के पानी से डायरेक्ट न नहाएं. 
- इसमें पहले आप थोड़ा नॉर्मल पानी जरूर मिलाएं
- बहुत अधिक ड्राई त्वचा वाले फिटकरी का इस्तेमाल न करें
- बहुत अधिक फिटकरी के पानी का प्रयोग न करें 
- प्राइवेट पार्ट में फिटकरी का इस्तेमाल न करें

WATCH: सर्दियों में खाएं पपीते के बीज, इम्युनिटी बढ़ाने के अलावा कई बीमारियों में देते हैं राहत

Trending news