Gupt Navratri 2022: आज से गुप्त नवरात्रि शुरू, जानें घटस्थापना का शुभ मुहूर्त और पूजा-विधि
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1237615

Gupt Navratri 2022: आज से गुप्त नवरात्रि शुरू, जानें घटस्थापना का शुभ मुहूर्त और पूजा-विधि

Gupt Navratri Puja Vidhi and Muhurat: गुप्त नवरात्रि में 10 महाविद्याओं मां काली, तारा देवी, त्रिपुर सुंदरी, भुवनेश्वरी, माता छिन्नमस्ता, त्रिपुर भैरवी, मां धुम्रावती, मां बंगलामुखी, मातंगी और कमला देवी की पूजा की जाती है. 

Gupt Navratri 2022: आज से गुप्त नवरात्रि शुरू, जानें घटस्थापना का शुभ मुहूर्त और पूजा-विधि

Gupt Navratri Puja Vidhi and Muhurat: आज (30 जून)  से गुप्त नवरात्रि शुरू हो रही हैं. नवरात्रि में नौ दिन मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की पूजा-अर्चना की जाती है. आषाढ़ मास में पड़ने वाला त्योहार गुप्त नवरात्रि मां दुर्गा के भक्तों के लिए खास होती है.  हिंदू पंचांग के अनुसार, आषाढ़ मास की गुप्त नवरात्रि 30 जून 2022 से शुरू हो गई है. आज नवरात्रि का पहला दिन है. गुप्त नवरात्रि 9 जुलाई 2022 को खत्म होंगी. नवरात्रि का पावन त्योहार आदिशक्ति मां दुर्गा को समर्पित माना गया है.  इस साल गुप्त नवरात्रि बेहद शुभ संयोग में शुरू हो रहे हैं. 

Monthly Rashifal July 2022: जुलाई में इन राशियों पर कुबेर रहेंगे मेहरबान, इस राशि के लोग रहें सावधान, पढ़ें राशिफल

साल में आती हैं 4 नवरात्रि
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, साल भर में कुल चार नवरात्रि आते हैं जिसमें से दो चैत्र और शारदीय और दो गुप्त नवरात्रि होती हैं. आषाढ़ मास में पड़ने वाले नवरात्रि को आषाढ़ गुप्त नवरात्रि कहा जाता है. 

होती है इन देवियों की पूजा
गुप्त नवरात्रि में 10 महाविद्याओं मां काली, तारा देवी, त्रिपुर सुंदरी, भुवनेश्वरी, माता छिन्नमस्ता, त्रिपुर भैरवी, मां धुम्रावती, मां बंगलामुखी, मातंगी और कमला देवी की पूजा की जाती है. 

घटस्थापना का शुभ मुहूर्त
मां आदि शक्ति को समर्पित त्योहार गुप्त नवरात्रि आषाढ़ मास की प्रतिपदा तिथि से शुरू होगा.सुबह 05 बजकर 26 मिनट से सुबह 06 बजकर 43 मिनट तक रहेगा.

ऐसे करें नवरात्रि की पूजा 
सबसे पहले सुबह जल्दी उठकर स्नान करें साफ सुथरे कपड़े पहनें. सभी पूजा-सामग्री को एकत्रित करें. एक मिट्टी के बर्तन में जौ के बीज बोयें नवमी तक हर दिन इसमें पानी का छिड़काव करें. पूर्ण विधि के अनुसार शुभ मुहूर्त में कलश स्थापित करें. इसके लिए पहले कलश में गंगा जल भरें. फिर उसके बाद कलश के मुख पर आम की पत्तियां लगाएं और ऊपर नारियल रखें. कलश को लाल कपड़े से लपेंटे और कलावे के माध्यम से उसे बांधें. अब इसे मिट्टी के बर्तन के पास रख दें.

पहले दिन लगाएं भोग
नौ दिनों तक मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती है. मां का प्रिय भोग लगाने से आदि शक्ति जगत जननी मां दुर्गा प्रसन्न होती हैं.  गुप्त नवरात्रि के पहले दिन गाय के घी से बनी सफेद चीजों और मिठाइयों का भोग लगाना चाहिए.  इस दिन मां के चरणों में गाय का घी अर्पित करने से घर में सुख-शांति आती है.

(डिस्क्लेमर: इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Upuk इनकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह ले लें)

Vastu Niyam For Name Plate: घर के बाहर लगी नेम प्लेट लाती है गुड लक, इस नियम से लगाओगे तो हो जाओगे मालामाल

Watch live TV

Trending news