Vastu Niyam For Name Plate: घर के बाहर लगी नेम प्लेट लाती है गुड लक, इस नियम से लगाओगे तो हो जाओगे मालामाल
Advertisement

Vastu Niyam For Name Plate: घर के बाहर लगी नेम प्लेट लाती है गुड लक, इस नियम से लगाओगे तो हो जाओगे मालामाल

एक कहावत काफी प्रचलित है कि इंसान का भाग्य उसके माथे पर लिखा होता है, ठीक उसी तरह से घर का मुख्यद्वार घर का मस्तक कहलाता है. यहां पर लगाई गई सभी प्रकार की वस्तुओं का नकारात्मक और सकारात्मक असर पड़ता है. वास्तु शास्त्र में घर के बाहर नेम प्लेट को लेकर भी नियम हैं.

Vastu Niyam For Name Plate: घर के बाहर लगी नेम प्लेट लाती है गुड लक, इस नियम से लगाओगे तो हो जाओगे मालामाल

Vastu Niyam For Name Plate: एक कहावत काफी प्रचलित है कि इंसान का भाग्य उसके माथे पर लिखा होता है, ठीक उसी तरह से घर का मुख्यद्वार घर का मस्तक कहलाता है. यहां पर लगाई गई सभी प्रकार की वस्तुओं का नकारात्मक और सकारात्मक असर पड़ता है. वास्तु शास्त्र में घर के बाहर नेम प्लेट को लेकर भी नियम हैं. शास्त्र के अनुसार नेम प्लेट लगाने को लेकर कुछ नियम हैं. अगर इन नियमों का पालन किया जाए तो सुख-समृद्धि का आगमन होता है. 

आप अपने घर के मुख्य द्वार की सजावट कैसे करते हैं और किन रंगों का प्रयोग करते हैं, इससे घर का अच्छा व बुरा तय होता है. वास्तु शास्त्र में हर चीज के सकारात्मक परिणामों के लिए कुछ नियमों के बारे में बताया गया है. घर के बाहर लगी नेम प्लेट को लेकर भी वास्तु में कुछ नियम है. आइए इस रिपोर्ट में हम यही जानते हैं.

बहुत से लोग अपने नाम की तरह घर का नाम भी रखते हैं. घर का नामकरण करते हैं और उस नाम के नेम प्लेट पर लिखवाते हैं. साथ ही, घर के मुखिया के नाम भी उस पर लिखवाया जाता है. घर के बाहर लगी नेम प्लेट को लेकर कुछ बातों का ध्यान रखने से घर में यश, कीर्ति और सुख-समृद्धि का आगमन होता है. 

नेम प्लेट को लेकर इन बातों का रखें ध्यान

नेम प्लेट का रंग
नेम प्लेट का कलर कैसा हो यह बहुत ही महत्वपूर्ण  है. नेम प्लेट का रंग घर की दिशा के अनुसार ही चुनना चाहिए. उत्तर मुखी घर में कभी भी रेड और ब्लू कलर की नेमप्लेट का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. बल्कि इसके स्थान पर हल्के पीले एवं हरे रंग की नेम प्लेट को चुना जा सकता है. 

गेट के दाईं ओर लगाते हैं नेम प्लेट
नेम प्लेट को एंट्री गेट के दाईं ओर लगाया जाता है. इस पर नाम दो लाइन में लिखा होना चाहिए. नेम प्लेट पर लिखे जाने वाले अक्षरों की बनावट साफ होनी चाहिए.  

Palmistry: रंक को भी राजा बना देते हैं हथेली पर बने ये निशान,अगर दिखता है चक्र का चिन्ह तो.... क्या आपकी हथेली में है

सही आकार की हो नेम प्लेट
वास्तु के मुताबिक नेम प्लेट हमेशा साफ-सुथरी और सही आकार की ही होनी चाहिए. नेम प्लेट का आकार आयताकार ही होना चाहिए. नेम प्लेट पर नाम इस तरीके से लिखा हो कि वे ज्यादा भरी हुई न लगे. नेम प्लेट में खाली जगह दिखाई देनी चाहिए.

टूटी-फूटी नहीं होनी चाहिए नेम प्लेट
नेम प्लेट कहीं से भी टूटी-फूटी नहीं होनी चाहिए. कहीं छेद भी नहीं होना चाहिए.वास्तु के अनुसार नेम प्लेट पर मिट्टी या मकड़ी के जाले आदि न लगे हों. नेम प्लेट के टूट जाने या खराब होने पर उसे तुंरत बदल लें. वरना इससे घर में निगेटिविटीआती है. 

वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि नेम प्लेट का रंग घर के मुखिया की राशि के हिसाब से ही होना चाहिए. नेम प्लेट पर एक ओर गणपति या फिर स्वास्तिक का चिन्ह भी बनवा सकते हैं. 

किस धातु या वस्तु की होनी चाहिए नेम प्लेट
जब आप अपने घर में नेम प्लेट लगाने जा रहे हैं तो इसमें यूज होने वाली धातू का भी ध्यान रखना चाहिए. कभी भी घर के बाहर प्लास्टिक से बनी नेम प्लेट का इस्तेमाल न करें, ऐसा कहा गया है कि यह एक नेगेटिव नेम प्लेट होती है, जो आपके घर व जीवन पर विपरीत प्रभाव डाल सकती है.प्लास्टिक की जगर पर आप स्टील, पीतल धातु या मार्बल आदि की नेम प्लेट लगा सकते हैं.

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE UPUK इसकी पुष्टि नहीं करता है.

Lucky Plants: मनी प्लांट के पेड़ में बांध दें बस ये एक चीज, नहीं होगी कभी पैसों की कमी

WATCH LIVE TV

 

 

Trending news