Full body checkup: हर साल कराना चाहिए ये 7 टेस्ट, समय रहते बताते हैं बीमारियों के लक्षण
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1609162

Full body checkup: हर साल कराना चाहिए ये 7 टेस्ट, समय रहते बताते हैं बीमारियों के लक्षण

अच्छा खानपान और समय पर बीमारियों का उपचार, यह हमारी सेहत के लिए बहुत जरुरी है. कई बार हमारे शरीर के अंदर बीमारी और रोग पनपते रहते हैं हमें पता नहीं चलता. ऐसे में समय-समय पर हमें कुछ जरुरी जांच ठीक उसी तरह करा लेना चाहिए जैसे हम अपने वाहन की सर्विसिंग कराते रहते हैं. क्योंकि सेहत है तो तो सबकुछ है.

Full body checkup: हर साल कराना चाहिए ये 7 टेस्ट, समय रहते बताते हैं बीमारियों के लक्षण

लखनऊ : आज-कल बदलती लाइफस्टाइल और खानेपीने की आदत की वजह कई बीमारियों का खतरा बढ़ गया है. छोटी उम्र में भी लोग डायबिटीज, कैंसर और हार्ट अटैक जैसी बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं. लेकिन जैसा कि डॉक्टर हमेशा कहते हैं कि यदि समय पर बीमारियों का पता चल जाए तो उसका उपचार संभव है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे कुछ जरुरी मेडिकल चेकअप जो साल में कम से कम एक बार जरूर कराना चाहिए. इन्हें आप किसी एक क्लिनिक में फुल बॉडी चेकअप के रूप में भी करा सकते हैं और अलग-अलग भी.

ब्लड टेस्ट
किसी भी बीमारी का पता लगाने के लिए सबसे अहम जांच ब्लड टेस्ट होता है. इससे व्यक्ति के शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर, पॉलिमोर्फ्स, लिंफोसाइट, मोनोसाइट, प्लेटलेट्स आदि के स्तर को मापा जाता है. ब्लड टेस्ट के जरिए ही शुगर, कोलेस्ट्रोल आदि की जांच की जाती है. इससे रक्त समूह का भी पता चलता है. 

यूरिन टेस्ट
यूरिन टेस्ट के जरिए व्यक्ति के शरीर में ग्लूकोज और प्रोटीन की मात्रा का पता लगाया जाता है. क्योंकि इनका बैलेंस बिगड़ने से कई सारी बीमारियों का जन्म होता है.

ईएसजी
आपका ह्दय ठीक तरीके से काम कर रहा है या नहीं. दिल से जुड़ी बीमारियों का पता करने के लिए ईसीजी टेस्ट किया जाता है.
आंखों की जांच
आंखें सही तरीके से काम कर रही है इसके लिए आंखों का टेस्ट किया जाता है. इसमें ब्लाइंडनेस, मायोपिया आदि की स्थिति का अंदाजा मिल जाता है. इसके साथ ही कान की सुनने की क्षमताओं का टेस्ट भी किया जाता है.
एक्स रे और स्कैन
एक्स-रे और स्कैन टेस्ट सामान्य नहीं है लेकिन, कुछ स्थितियों में इसे डॉक्टर व्यक्ति को कराने की सलाह देते हैं. इससे शरीर के भीतर हुए बदलावों का पता लगाया जाता है.
LFT टेस्ट
लिवर ठीक तरीके से काम कर रहा है या नहीं यह जांचने के लिए LFT फंक्शन टेस्ट किया जाता है. इसके तहत ही प्रोटीन, एल्बुमिन, ग्लोबुलिन, बिलरुबिन, एसजीओटी आदि टेस्ट किए जाते हैं.  
किडनी की जांच
किडनी से जुड़े जांचों के लिए किडनी फंक्शन टेस्ट किया जाता है.

ध्यान रखने वाली बात
फुल बॉडी चेकअप का सटीक रिजल्ट के लिए यह जांच खाली पेट करवाना चाहिए. यदि व्यक्ति इससे पहले कुछ खा ले तो जांच में गड़बड़ी हो सकती है या सटीक परिणाम नहीं मिलेंगे. 

इन बीमारियों से रहेंगे दूर
रहन-सहन में लापरवाही से जीवनशैली आधारित कई सारी बीमारियां सामने आ रही हैं. इनमें ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल, माइग्रेन, दिल से जुड़ी बीमारी, थायराइड, डायबिटीज, लीवर की समस्या सबसे प्रमुख हैं. यदि ऊपर बताई गई जांच आप साल में एक बार कराते हैं तो कई गंभीर बीमारियों का पहले ही पता चल जाता है. इससे उनका समय पर उपचार कराया जा सकता है. 

यह भी पढ़ें : Honey Benefits In Summer season: गर्मी में भी क्यों शहद का सेवन बंद न करें और किन चीजों के साथ लेने से फायदेमंद

 

हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक व्यक्ति को हर उम्र में साल में एक बार जरूर बॉडी चेकअप करवाना चाहिए.  18 साल के बाद प्रीवेंटिव हेल्थ चैकअप जरूरी होता है. इसमें ब्लड प्रेशर, बायोमास इंडेक्स जैसी सामान्य जांचे की जाती है. वहीं 25 से 45 की उम्र वाले लोगों को लिपिड प्रोफाइल, शुगर टेस्ट, ईसीजी आदि जरूरी जांचें करने की सलाह दी जाती हैं. फुल बॉडी टेस्ट में कितनी मेडिकल जांच होंगी, यह आपकी बॉडी और डॉक्टर की सलाह पर निर्भर करता है. 

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

WATCH: देखें 13 से 19 मार्च तक का साप्ताहिक राशिफल, बनेंगे बिगड़े काम या मुश्किलें रहेंगी बरकरार

Trending news