Mathura: बांके बिहारी मंदिर में हुए हादसे के बाद अधिकारियों का दौरा, ADG बोले- दोषियों पर होगी कार्रवाई
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1311390

Mathura: बांके बिहारी मंदिर में हुए हादसे के बाद अधिकारियों का दौरा, ADG बोले- दोषियों पर होगी कार्रवाई

Mathura News: मथुरा के बांके बिहारी मंदिर (Banke bihari mandir Hadsa) में शुक्रवार को जन्माष्टमी पर दुखद हादसा हो गया. जिसमें दो श्रद्धालुओं की मौत हो गई जबकि आधा दर्जन से ज्यादा घायल हो गए. इसके बाद अधिकारी जांच को लेकर वृंदावन पहुंचे.

Mathura: बांके बिहारी मंदिर में हुए हादसे के बाद अधिकारियों का दौरा, ADG बोले- दोषियों पर होगी कार्रवाई

कन्हैयालाल शर्मा/मथुरा:  श्री कृष्ण जन्माष्टमी पर बांके बिहारी मंदिर में भीड़ के दबाव के चलते दो श्रद्धालुओं की मौत और करीब आधा दर्जन से अधिक श्रद्धालु घायल हो गए. इस हादसे के बाद एडीजी आगरा जोन राजीव कृष्णा वृंदावन पहुंचे. इस दौरान उनके साथ जिलाधिकारी नवनीत चहल व एसएसपी अभिषेक यादव मौजूद रहे. एडीजी ने ठाकुर श्री बांके बिहारी मंदिर की व्यवस्थाओं का जायजा लिया. एडीजी आगरा जोन राजीव कृष्णा ने मंदिर कमेटी के साथ बातचीत की और हादसे के विषय में जानकारी हासिल की. 

एडीजी आगरा जोन ने बताया कि घटना के कारणों का पता लगाया जा रहा है, क्योंकि बांके बिहारी जी मंदिर का जो क्षेत्र है, वह छोटा है. उस लिहाज से भीड़ को नियंत्रित करने की बेहतर योजना बनाई जा रही है. जिलाधिकारी व एसएससी मंदिर कमेटी के साथ भीड़ के बेहतर संयोजन की योजना तैयार कर रहे हैं. उन्होंने बताया कि बांके बिहारी जी की मंगला आरती साल में केवल एक बार होती है. उसे देखने के लिए मंदिर में भीड़ का दबाव अधिक हो जाने और गेट नंबर 4 ब्लॉक हो जाने से यह हादसा हुआ है.

घटना की होगी जांच, दोषियों के खिलाफ होगी कार्रवाई -ADG आगरा जोन
उन्होंने यह भी कहा कि घटना की जांच की जाएगी और जो दोषी है उनके खिलाफ कार्रवाई भी जाएगी. लेकिन इससे पहले आगे कोई हादसा ना हो,  भीड़ को बेहतर संयोजित तरीके से मंदिर से बाहर निकाला जा सके, इसके लिए भी योजना तैयार की जाएगी. मंदिर में निकास द्वारों से वीआईपी एंट्री कराए जाने के सवाल पर भी एडीजी जोन ने कहा कि इस विषय में भी विचार किया गया है और इसमें भी श्रद्धालुओं की सुविधा को देखते हुए आवश्यक हुआ तो बदलाव किया जाएगा. 

वहीं इससे पहले मंडला आयुक्त आगरा अमित गुप्ता भी वृंदावन पहुंचे. जहां उन्होंने हादसे के बारे में जानकारी हासिल करते हुए घायलों से मुलाकात की. बता दें कि शुक्रवार की रात जन्माष्टमी पर कान्हा का जन्मोत्सव मनाया जा रहा था. इसी क्रम में बांके बिहारी मंदिर में हुई मंगला आरती के दौरान भीड़ के दबाव और सफोकेशन से दो श्रद्धालुओं की मौत हो गई और करीब आधा दर्जन से अधिक श्रद्धालु घायल हो गए. 

 

Trending news