Paytm : पेटीएम यूजर्स को तोहफा, किसी भी अन्य पेमेंट ऐप से लेनदेन सकेंगे किसान-कारोबारी और दुकानदार
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1451346

Paytm : पेटीएम यूजर्स को तोहफा, किसी भी अन्य पेमेंट ऐप से लेनदेन सकेंगे किसान-कारोबारी और दुकानदार

Paytm Users :पेटीएम यूजर्स अब किसी भी अन्य पेमेंट ऐप से UPI के जरिये लेनदेन सकेंगे. इससे डिजिटल लेनदेन में आसानी होगी.

Paytm

Paytm UPI Payment : डिजिटल भुगतान कंपनी पेटीएम के यूजर्स अब पेमेंट बैंक के जरिये किसी भी अन्य थर्ड पार्टी यूपीआई एप्लीकेशन पर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भुगतान कर सकेंगे. इससे पेटीएम यूजर्स किसी भी मोबाइल नंबर पर बेरोकटोक भुगतान कर सकेंगे, फिर चाहे वो नंबर पेटीएम से जुड़ा न हो. इससे करोड़ों पेटीएम यूजर्स मोबिक्विक, अमेजन, गूगलपे, फोन या किसी अन्य यूपीआई प्लेटफार्म से जुड़े ग्राहक को तुरंत ही मनी ट्रांसफर कर पाएंगे.  

LPG Cylinder : गैस सिलेंडर का भी बनेगा आधार कार्ड, कम गैस का काला चिट्ठा खोल देगा क्यूआर कोड

पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) के अनुसार, पेटीएम ऐप के जरिये सभी यूपीआई पेमेंट एप (UPI payment App) पर लेनदेन अब संभव हो सकेगा. किसी अन्य यूपीआई ऐप की आईडी (UPI ID) के जरिये पेटीएम पर पेमेंट आ भी सकेगा. 

पेटीएम से अभी अन्य यूपीआई ऐप पर लेनदेन न होने के कारण एक बड़ा वर्ग इंटरऑपरेबिलिटी से वंचित था. जबकि नेशनल पेमेंट्स कारपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) सभी पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर्स को कहीं भी कभी भी यूपीआई पेमेंट के लिए यूनिवर्सिल डेटाबेस मुहैया करा चुका है. अभी यूपीआई प्लेटफार्म के बीच हर महीने अरबों लेनदेन हर महीने हो रहे हैं. 

Bullet Train : बनारस-लखनऊ, नोएडा समेत यूपी के 12 शहरों में दौड़ेगी बुलेट ट्रेन, रेल मंत्री ने दी खुशखबरी

पेटीएम पेमेंट्स बैंक का कहना है कि ये यूपीआई एप इकोसिस्टम का दायरा इससे बढ़ेगा. इसके जरिये पेटीएम यूजर्स को भी ज्यादा बड़े प्लेटफार्म पर लेनदेन का फायदा मिलेगा. पेटीएम पेमेंट्स बैंक के मुताबिक, डिजिटल लेनदेन यानी ऑनलाइन ट्रांजैक्शन में वो हमेशा से नई सुविधाएं यूजर्स को देता रहा है. डिजिटल वॉलेट के जरिये वो तमाम तरह की सुविधाएं यूजर्स को प्रदान करता है. हालांकि अमेजन, मोबिक्विक, फोनपे, क्रेडपे, गूगलपे के अलावा व्हाट्सएप भी डिजिटल तरीके से लेनदेन में तगड़ी प्रतिस्पर्धा में जुटे हैं.

ऐसे करें यूपीआई ऐप का इस्तेमाल

1. पेटीएम के यूपीआई मनी ट्रांसफर सेक्सन में जाएं और  (To UPI Apps) सेलेक्ट करें
2. किसी भी यूपीआई ऐप के मोबाइल नंबर को डालें और रिसीवर का नंबर डालें
3.फिर पे नाउपर टैप करके इंस्टैंट ट्रांसफर करें

Trending news