UP Politics: सपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी बैठक जारी, लोकसभा चुनाव 2024 के लिए तैयार होगा ब्लू प्रिंट!
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1615195

UP Politics: सपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी बैठक जारी, लोकसभा चुनाव 2024 के लिए तैयार होगा ब्लू प्रिंट!

Samajwadi Party National Executive Meeting​: लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर समाजवादी पार्टी इन दिनों लगातार अपनी रणनीति तैयार करने में जुटी है...समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव इन दिनों अलग अलग कार्यक्रम के बहाने गैर कांग्रेसी विपक्षी नेताओं के साथ लगातार मुलाकातें कर रहे हैं...पिछले महीने भर में वह तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव से लेकर तमिलनाडु के सीएम स्टालिन से मिल चुके हैं.

 

 

सपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी बैठक शुरू

UP Politics: समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक शनिवार (18 March) से कोलकाता में शुरू हो गई है. बैठक के लिए राष्ट्रीय कार्यकारिणी के तमाम पदाधिकारी शुक्रवार को कोलकाता पहुंच गए. पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव शुक्रवार सुबह ही लखनऊ से कोलकाता पहुंचे, जहां उनका जोरदार स्वागत किया गया. 2024 के लोकसभा चुनाव को लेकर समाजवादी पार्टी की रणनीति के लिहाज से यूपी के बाहर हो रही ये बैठक काफी महत्वपूर्ण मानी जा रही है. दो दिनों तक चलने वाली इस मीटिंग में अगले लोकसभा चुनाव को लेकर ब्लू प्रिंट तैयार किया जाएगा. पार्टी कोलकाता को लकी मानती रही है.

लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर समाजवादी पार्टी इन दिनों लगातार अपनी रणनीति तैयार करने में जुटी है. सपा  उत्तर प्रदेश की 80 लोकसभा सीटों पर तैयारी कर ही रही है लेकिन पार्टी की नजर दूसरे राज्यों पर भी है. इसी के तहत सपा अध्यक्ष एक राज्य से दूसरे राज्य का दौरा कर रहे हैं. अखिलेश यादव कोलकाता में हैं ऐसे में उनका दौरा और भी महत्वपूर्ण हो जाता है.

अखिलेश यादव ने की ममता बनर्जी से मुलाकात
समाजवादी पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव कल शुक्रवार (17 मार्च) को कोलकाता में पार्टी की राष्ट्रीय कार्यसमिति की बैठक में शामिल होने पहुंचे. इस बैठक में लोकसभा चुनाव की रणनीति को लेकर कई मुद्दों पर चर्चा हुई. सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से मुलाकात की. वहीं अखिलेश ने गठबंधन को लेकर बड़ा ऐलान कर दिया है. सपा प्रमुख ने कहा कि समाजवादी पार्टी कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) दोनों से बराबर दूरी बनाकर रखेगी. इसके साथ ही सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि बीजेपी को हराने के लिए सपा, तृणमूल कांग्रेस अध्यक्ष ममता बनर्जी के साथ दृढ़ता से खड़ी रहेगी.

शुक्रवार को सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा कि 2024 के चुनाव के लिए कांग्रेस अपनी भूमिका तय कर रही है. हम सबको मिलकर काम करना है. केसीआर, ममता बनर्जी, नीतीश कुमार और एमके स्टालिन सभी गठबंधन की कोशिश कर रहे हैं.  इस प्रयास के सफल होने की पूरी उम्मीद है.  18 मार्च को होने वाली मीटिंग में भी इस मुद्दे पर चर्चा होगी. कोलकाता में कई बार हमारी पार्टी के कार्यक्रम हुए हैं.  हमने जब भी यहां से कोई फैसला लिया है तब हमे सफलता मिली है. हमारी पार्टी आगे बढ़ी है.

दो दिनों तक चलेगी राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बेठक
समाजवादी पार्टी की 2 दिन की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक 18 मार्च यानी आज से शुरू हो गई है जो 19 मार्च तक चलेगी. राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में राजनीतिक और आर्थिक प्रस्ताव पेश किए जाएंगे. जिस तरह से विपक्षी नेताओं के ऊपर जांच एजेंसियों की कार्रवाई हो रही है उस मुद्दे से जुड़ा प्रस्ताव पेश हो सकता है. आजम खान खराब स्वास्थ्य के चलते वह राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में भी शामिल नहीं हो पा रहे.इसके अलावा बैठक में अलग-अलग राज्यों के प्रदेश अध्यक्ष पहुंचे हैं, क्योंकि राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं. ऐसे में चुनाव को लेकर भी राष्ट्रीय कार्यकारिणी में अपना प्रस्ताव रख सकते हैं .

गैर कांग्रेस मोर्चे में साथ आ सकते हैं अखिलेश-ममता
अखिलेश यादव पहले ही कह चुके हैं कि उनके लिए बीजेपी और कांग्रेस दोनों एक जैसे हैं. इसीलिए कांग्रेस के साथ गठबंधन नहीं करने का वे मन बना चुके हैं. कुछ ऐसे ही हालात बंगाल में भी हैं जहं ममता बनर्जी किसी भी सूरत में कांग्रेस और लेफ़्ट के साथ गठबंधन को तैयार नहीं हैं. इसीलिए ममता और अखिलेश बीजेपी के खिलाफ गैर कांग्रेस मोर्चे में साथ आ सकते हैं.

Umesh Pal Murder Case: प्रयागराज हत्याकांड में कार मुहैया कराने वाले पर कसा शिकंजा, अतीक के फाइनेंसर के भाई को STF ने पकड़ा

Trending news