UP Weather Update: यूपी में आज बदरा फिर बरसने को तैयार, गिरेंगे ओले, जानें IMD का अलर्ट
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1634833

UP Weather Update: यूपी में आज बदरा फिर बरसने को तैयार, गिरेंगे ओले, जानें IMD का अलर्ट

UP Weather Update:  देश के उत्तरी हिस्से में बुधवार से शुरू हुआ बारिश का दौर आज भी जारी रहने का अनुमान है. दिल्ली-NCR समेत पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, पश्चिम उत्तर प्रदेश में आज और कल यानी 2 अप्रैल को ज्यादा बारिश हो सकती है. कई इलाकों में बारिश के साथ ओले भी बरसेंगे, जिससे किसानों का भारी नुकसान होने की आशंका है...

 

Social Media

UP Weather Update: देश के साथ उत्तर प्रदेश  के कई हिस्से में बुधवार से शुरू हुआ बारिश का दौर आज भी जारी रहने का अनुमान है. यूपी में शुक्रवार को भी बारिश का दौर लगातार जारी रहा. प्रदेश की राजधानी लखनऊ, हरदोई और कानपुर समेत कई जिलों में कल बारिश और ओलावृष्टि भी हुई. इसके चलते तापमान में अचानक गिरावट दर्ज की गई. मौसम विभाग के मुताबिक, पूरे प्रदेश में अगले 24 घंटे में तेजी से मौसम बदलेगा. मौसम विभाग ने यूपी के कई जिलों में आज के लिए बारिश का Orange अलर्ट जारी किया है.

येलो अलर्ट जारी
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने आज 1 अप्रैल और 3-4 अप्रैल के लिए येलो अलर्ट (Yellow Alert) जारी किया है.  IMD के फोरकास्ट के मुताबिक, इन दिनों बिजली कड़कने के साथ आंधी चलने की आशंका जताई गई है.  इसके साथ ही एक नए पश्चिमी विक्षोभ का 2 अप्रैल की रात से पूरे उत्तर पश्चिमी भारत पर पड़ सकता है.

बेमौसम बारिश से किसान बेहाल
शाहजहांपुर में भारी बारिश के बाद रात में ओले गिरे. गेहूं की और सरसों की फसल प्रभावित हुई. खेतों में चल रहा है गेहूं की फसल का कटान. गेहूं की फसल जमीन पर बिछ गई है. किसान बेहाल हैं.

फर्रुखाबाद -देर रात बारिश और ओलावृष्टि ने किसानों की मुश्किलें बढ़ाईं
हल्की ओलावृष्टि से हालांकि किसानों को ज्यादा नुकसान तो नहीं हुआ है लेकिन जिले के कई क्षेत्रों में कुछ किसानों का नुकसान दिखाई दे रहा है. कृषि विभाग शायद इसका आकलन आज से शुरू करेगा. लेकिन किसानों पर यह बेमौसम बरसात एक कहर की तरह टूटी है क्योंकि फर्रुखाबाद मैं पहले आलू की बर्बादी और अब हल्की ओलावृष्टि ने किसान को मजबूर कर दिया है. खेतों में पानी भरने से गेहू काला पड़ जायेगा. किसान मजदूरी करने के लिए  मजबूर है.

तेज़ हवा एवं ओलावृष्टि की चेतावनी
लखनऊ-मौसम विभाग ने बिजली कड़कने, तेज़ हवा एवं ओलावृष्टि की चेतावनी दी है. लखनऊ के डीएम  ने दृष्टिगत जनपदवासियों को सतर्क रहने की सलाह दी है. अनुरोध किया गया है कि अनावश्यक रूप से लोग अपने घरों से न निकलें और सतर्क रहें, सुरक्षित रहे. आज गरज-चमक और तेज हवाओं के साथ मध्यम बारिश की संभावना है. मौसम विभाग ने चेताया है कि लखनऊ जनपद के कुछ हिस्सों में ओले गिरने की पूरी संभावना है. जिसके लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है.

लखनऊ में ऐसा रहेगा आज का दिन
यूपी की राजधानी लखनऊ में मौसम में बदलाव का दौर जारी है. शुक्रवार देर रात करीब एक बजे के आसपास तेज हवाएं चलीं और बारिश हुई. जिसके चलते शनिवार  की सुबह की शुरुआत नम वेदर के साथ हुई. मौसम विभाग के मुताबिक आज लखनऊ में अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा. न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा. इसके साथ ही हवा 11 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चलने का अनुमान जताया गया है. आज भी कई जगह बारिश के साथ ओलावृष्टि की संभावना है.

बेमौसम बारिश से किसान परेशान
यूपी के कई जिलों में भी शुक्रवार को मुसलाधार बारिश (UP Rain) हुई, जिसके चलते फसलों को काफी नुकसान पहुंचा. पिछले कई दिनों से दिल्ली एनसीआर समेत कई राज्यों में रुक-रुक हो रही बेमौसम बरसात से गर्मी से राहत तो मिली है लेकिन गेहूं की फसल की बर्बाद भी खूब हुई है. वहीं हालात अभी कुछ ठीक होते भी नजर नहीं आ रहे. मीडिया रिपोर्ट से मिली जानकारी के अनुसार मौसम विभाग ने बारिश को लेकर फिर चेतावनी जारी की है.

सीतापुर में पड़े ओले
यूपी के सीतापुर में  तेज हवाओं के साथ शुक्रवार को बारिश और ओलावृष्टि हुई. नैमिषारण्य में भारी ओलावृष्टि हुई.

शाहजहांपुर-मौसम ने एक बार फिर बदला मिजाज
जिले में कल झमाझम बारिश हुई. बारिश से तापमान में गिरावट आई. । खेतों में गेहूं का कटान चल रहा है जिससे किसान एक बार फिर से परेशान हो गए.

आंधी से गिरा मोबाइल टावर
कानपुर में तेज आंधी में मोबाइल टावर गिर गया. मोबाइल टावर गिरने से एक अधेड़ की मौके पर मौत हो गई और दो लोग घायल हो गए. शहर में अचानक तेज आंधी और बारिश के दौरान  बिधनू थाना क्षेत्र के समाधि पुलिया के पास ये हादसा हुआ.

किसानों को भी अलर्ट रहने को कहा
मौसम विभाग ने प्रदेश के कई शहरों में आंधी-तूफान के साथ ओलावृष्टि की भी संभावना जताई है. इस दौरान मौसम विभाग ने किसानों को भी अलर्ट रहने को कहा है. मौसम विभाग के मुताबिक, मार्च महीने में शुक्रवार को सबसे कम तापमान दर्ज किया गया. एक अप्रैल के बाद मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा. तब तापमान में वृद्धि होगी.

इन जिलों में ओलावृष्टि की चेतावनी
लखनऊ स्थित आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, यूपी के मुरादाबाद, अमरोहा, संभल, रामपुर, बरेली, बदायूं, आगरा, अलीगढ़, एटा, हरदोई, लखीमपुर खीरी, मथुरा, मेरठ, सहारनपुर, शामली, बागपत, बिजनौर, हरदोई, पीलीभीत आदि जिलों में ओलावृष्टि हो सकती है. मौसम विभाग ने ओलावृष्टि की चेतावनी देते हुए यूपी के किसानों को भी अलर्ट कर दिया है.

यूपी के इन जिलों में यलो अलर्ट
यूपी के कई जिलों में आज भी बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है. इन जिलों में राजधानी लखनऊ, गौतम बुद्धनगर, रायबरेली, बाराबंकी, बदायूं, मथुरा, अलीगढ़, बुलंदशहर, संभल, हाथरस, आगरा, गाजियाबाद, मुजफ्फरनगर, शामली, बागपत, बिजनौर, मेरठ, अमरोहा, रामपुर, हापुड़, औरैया, फिरोजाबाद, इटावा, बरेली, मैनपुरी, कन्नौज और मुरादाबाद शामिल हैं.

UP PPS Transfer List : यूपी में बड़ा प्रशासनिक फेरबदल 30 PPS अफसरों का ट्रांसफर, देखें पूरी लिस्ट
 

 

Trending news