Weather Today: सर्दियों के लिए हो जाइए तैयार, यूपी में और बढ़ेगी ठंड, बर्फीले पहाड़ों से सर्द हवाएं रहेंगी जारी, जानें मौसम का हाल
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1447968

Weather Today: सर्दियों के लिए हो जाइए तैयार, यूपी में और बढ़ेगी ठंड, बर्फीले पहाड़ों से सर्द हवाएं रहेंगी जारी, जानें मौसम का हाल

Weather Today: मौसम ठंडा होता जा रहा है. सुबह के समय सर्दी का अहसास होने लगा है.  लोगों ने अपने स्वेटर निकाल लिए हैं. खासकर बड़ी उम्र के लोगों के तो लगभग सारे गर्म कपड़े निकल आए हैं. ..

Weather Today: सर्दियों के लिए हो जाइए तैयार, यूपी में और बढ़ेगी ठंड, बर्फीले पहाड़ों से सर्द हवाएं रहेंगी जारी, जानें मौसम का हाल

Weather Update Today: उत्तर प्रदेश में ठंड ने दस्तक दे दी है. पहाड़ों पर बर्फबारी शुरू हो चुकी है.  दिल्ली-एनसीआर में पारा लगातार लुढ़क रहा है. हल्के बादलों के बीच धुंध छाई हुई है. उत्तर भारत के राज्यों में तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है. मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक, पहाड़ों पर बर्फबारी शुरू होने के बाद अगले कुछ दिनों में ठंड और बढ़ेगी. लोग अब गर्म कपड़े पहनकर बाहर निकल रहे हैं. 

बढ़ रही है सर्दी
मौसम दिन प्रति दिन ठंडा होता जा रहा है. सुबह के समय सर्दी का अहसास होने लगा है.  लोगों ने अपने स्वेटर निकाल लिए हैं. मॉर्निंग वॉक पर आने वाले लोगों के सर पर टोपी देखी जा रही. खासकर बड़ी उम्र के लोगों के तो लगभग सारे गर्म कपड़े निकल आए हैं. 

जानें उत्तर प्रदेश में कैसा रहेगा मौसम? 
यूपी की राजधानी लखनऊ में आज न्यूनतम तापमान 13 डिग्री और अधिकतम तापमान 26 डिग्री दर्ज किया जा सकता है. इसके अलावा गाजियाबाद में न्यूनतम तापमान 11 डिग्री और अधिकतम तापमान 25 डिग्री दर्ज किया जा सकता है. 

दिसंबर में और गिरेगा तापमान
मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक, इस बार पश्चिमी विक्षोभ के कारण अब तक ठंड नहीं पड़ रही है. इस महीने के आखिरी हफ्ते से ठंड बढ़ने लगेगी. दिसंबर महीने की शुरुआत होते ही तामपान गिर जाएगा. अगले दो-तीन दिनों में लखनऊ और उसके आसपास के इलाके में तापमान में 2 से 3 डिग्री तक की गिरावट दर्ज की जा सकती है.ऐसे में आने वाले कुछ दिनों में कड़ाके की सर्दी पड़ सकती है. 

उत्तराखंड में ऐसा रह सकता है मौसम
मौसम विभाग के अनुसार, अगले कुछ दिन प्रदेश में मौसम शुष्क रहने की संभावना जताई जा रही है. तापमान सामान्य के आसपास बना रह सकता है. प्रदेश के कई हिस्सों में तापमान सामान्य से कुछ नीचे पहुंच गया है. विशेषज्ञों की मानें तो पहाड़ों में पाला गिरने और मैदानों में कुहासा छाने की आशंका है.  

दिल्ली-NCR मौसम का हाल
केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, दिल्ली एनसीआर क्षेत्र की आबोहवा में अभी भी सुधार नहीं आया है. कल दिल्ली का AQI 271, गाजियाबाद का AQI 212, नोएडा का AQI 208, फरीदाबाद का AQI 251 और गुरुग्राम का AQI 250 रहा. आज भी एक्यूआई के खराब श्रेणी में रहने की संभावना है. 

20 नवंबर तक हवाएं इसी तरह चलती रहेंगी
स्काईमेट के मुताबिक, 20 नवंबर से एक वेस्टर्न डिस्टर्बेंस का असर पड़ सकता है. जिसके कारण ठंडी हवाओं से थोड़ी राहत मिल सकती है. इसके आगे जाने के बाद तापमान में एक बार फिर भारी गिरावट होने का अनुमान है. मौसम विभाग की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक 20 नवंबर तक हवाएं इसी तरह चलती रहेंगी. 21 नवंबर तक तापमान में थोड़ा सुधार होगा. टेंपरेचर बढ़कर 11 डिग्री पर पहुंच सकता है. तापमान में बहुत ज्यादा सुधार की उम्मीद नहीं दिखाई दे रही है. 

राजधानी दिल्ली समेत कुछ इलाकों में सुबह के समय धुंध की चादर 
उत्तर भारत के राज्यों के तापमान में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है. राजधानी दिल्ली समेत कुछ इलाकों में सुबह के समय धुंध की चादर भी दिख रही है. दिल्ली की वायु गुणवत्ता में कोई खास सुधार नहीं हुआ है. वहीं यहां लगातार तापमान में गिरावट देखी जा रही है. वहीं दक्षिण भारत के कई इलाकों में अभी बारिश का दौर बना हुआ है.  आईएमडी के मुताबिक, तमिलनाडु, केरल, पुडुचेरी, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में अगले 24 घंटे में भारी बारिश की संभावना है.

आज की ताजा खबर: यूपी-उत्तराखंड की इन खबरों पर बनी रहेगी नजर, पढ़ें 19 नवंबर के बड़े समाचार

मर्द तेजी से खो रहे प्रजनन क्षमता, स्पर्म काउंट पर ताजा रिपोर्ट ने बजाई खतरे की घंटी WATCH VIDEO

Trending news