Uttarakhand में मौसम की मार..सड़क मार्ग अवरूद्ध, 75 पुल असुरक्षित, स्कूल बंद, बारिश को लेकर येलो-ऑरेंज अलर्ट
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1796174

Uttarakhand में मौसम की मार..सड़क मार्ग अवरूद्ध, 75 पुल असुरक्षित, स्कूल बंद, बारिश को लेकर येलो-ऑरेंज अलर्ट

Uttarakhand weather Update: प्रदेश में 29 जुलाई तक भारी बारिश का पूर्वानुमान है... प्रदेश में ऑरेंज और येलो अलर्ट मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से जारी किया गया है...चमोली, पिथौरागढ़, बागेश्वर,चंपावत और नैनीताल में आज कहीं-कहीं भारी से बहुत भारी बारिश का पूर्वानुमान है...कहीं-कहीं गर्जन के साथ आकाश से बिजली चमकने और तीव्र से अधिक तीव्र बारिश का दौर होने की संभावना है.

Uttarakhand में मौसम की मार..सड़क मार्ग अवरूद्ध, 75 पुल असुरक्षित, स्कूल बंद, बारिश को लेकर येलो-ऑरेंज अलर्ट

Uttarakhand weather Update: अभी देवभूमि उत्तराखंड के लोगों को बारिश से राहत मिलने वाली नहीं है.  मौसम विभाग की मानें तो प्रदेश में 29 जुलाई तक बारिश का दौर जारी रहेगा. मौसम विभाग ने 25 जुलाई शाम से लेकर 26 जुलाई तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. मौसम विज्ञान केंद्र ने अगले 4 दिन में तेज बारिश की संभावना है, जिसको लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है.  प्रदेश भर के सभी जिलों के अधिकतर इलाकों में भारी बारिश के आसार हैं. उत्तराखंड में भारी बारिश के अलर्ट को देखते हुए कई जिलों में स्कूलों और आंगनबाड़ी केंद्रों की छुट्टी के आदेश दिए है. मौसम विभाग ने 26 जुलाई को उत्तराखंड में भारी से भारी बारिश होने की आशंका जताई है.

गर्जना के साथ आकाशीय बिजली
मौसम विभाग के मुताबिक इस दौरान कहीं-कहीं गर्जन के साथ आकाशीय बिजली भी गिर सकती है. मौसम विभाग के अनुसार अन्य 8 जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है. वेदनशील इलाकों में भूस्खलन होने से राजमार्ग और संपर्क मार्ग बंद हो सकते हैं. मौसम विभाग ने  बुधवार को चमोली, पिथौरागढ़, बागेश्वर, चंपावत और नैनीताल में भारी से बहुत भारी बारिश की आशंका जाहिर की है और अलर्ट जारी किया है. नदी-नालों के समीप रहने वाले लोगों और बस्तियों में रहने वालों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है.  मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से भी लोगों को भी सतर्कता बरतने के लिए कहा गया है. 

उत्तराखंड के 75 पुल असुरक्षित

उत्तराखंड में बाढ़-बारिश से हाल बेहाल हैं.  जिसके चलते उत्तराखंड में 75 पुल असुरक्षित हैं.  ये आंकड़ा चौकाने वाला है. कोटद्वार में हाल ही में मालन नदी के ऊपर बना पुल टूटने के बाद PWD विभाग द्वारा ब्रिज सेफ्टी ऑडिट कराया गया.  इस मामले में अब विस्तृत रिपोर्ट शासन को मिल चुकी है जो चौकाने वाली है. जिनमें कुछ पुल नेशनल हाइवे के ऊपर भी बने हुए हैं.

उत्तराखंड के सचिव PWD डाक्टर पंकज पांडे ने जानकारी दी है कि प्रदेश में 75 पुल असुरक्षित हैं. जिनमें से 4 पुलों के निर्माण का एस्टीमेट शासन को मिला है. बाकी पुलों के एस्टीमेट भी मंगवाए जा रहे हैं.

सचिव पीडब्ल्यूडी डॉक्टर पंकज पांडे ने जानकारी दी है जो पुल बहुत असुरक्षित होते हैं उनमें ट्रैफिक को रोक दिया जाता है. लेकिन जिन में अभी ट्रैफिक चलाया जा सकता है, उन्हीं में ट्रैफिक चलाया जाता है. जिन पुलों पर खतरे के लिहाज से भारी गाड़ियां बेन करनी है उन्हें बंद किया गया है.

नेशनल हाइवे के 4 पुल असुरक्षित हैं
देहरादून 13 पुल
टिहरी 7 पुल

चमोली 9 पुल
रुद्रप्रयाग 1 पुल

पौड़ी 15 पुल
उत्तरकाशी 6 पुल

हरिद्वार 6 पुल
पिथौरागढ़ 3 पुल

बागेश्वर 1 पुल
अल्मोड़ा 4 पुल

नैनीताल 2 पुल
उधम सिंह नगर 5 पुल

सड़क मार्ग अवरूद्ध, स्कूल बंद
बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग पर नन्दप्रयाग के पास मलबा आने के कारण सड़क मार्ग अवरूद्ध हो गया है. चमोली में भारी बारिश के चलते 26 जुलाई को जनपद की कक्षा 1 से लेकर 12 वीं तक की सारे स्कूल बंद रहेंगे.  रविवार को हुई भारी बारिश से 3 नेशनल हाईवे समेत 275 सड़कें बंद हो गई हैं.  भारी बारिश के चलते पर्वतीय क्षेत्रों में काफी नुकसान पहुंच रहा है. मंगलवार को भी भारी मलबा आने के कारण हाईवे पर सेना, आइटीबीपी और स्थानीय वाहनों की आवाजाही ठप रही.

चमोली- मलबा आने के कारण हाईवे बाधित
बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग पर नवोदय विद्यालय पीपलकोटी , नंदप्रयाग व पुरसाडी में मलबा आने के कारण हाईवे बाधित हो गया था.

भारी बारिश की संभावना
प्रदेश भर में आज से अगले 4 दिन तक भारी बारिश की संभावना मौसम विभाग ने जताई है. 27 जुलाई तक का येलो अलर्ट जारी किया  गया है. मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक विक्रम सिंह के अनुसार प्रदेश भर के सभी जिलों के अधिकतर इलाकों में भारी बारिश के आसार हैं. 

कैसे रहेंगे अगले 24 घंटे 

इन राज्यों में हल्की बारिश होगी
झारखंड और मेघालय में बिजली चमकने के साथ हल्की बारिश हो सकती है.

इन राज्यों में तेज बारिश होगी
जम्मू-कश्मीर, पंजाब, हिमाचल, हरियाणा, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्यप्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र, गोवा, कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, असम, अरुणाचल प्रदेश. 

जल स्तर मे बढ़ोतरी
हरिद्वार में मंगलवार को गंगा नदी के जल स्तर मे बढ़ोतरी दर्ज की गई है. गंगा चेतावनी लेवल के पार पंहुच गई है. गंगा का जल स्तर चेतावनी लेवल 293 मीटर से ऊपर 293.10 मीटर क़ स्तर पर पंहुची. गंगा के जल स्तर मे बढ़ोतरी से हरिद्वार के निचले इलाकों, लक्सर व खानपुर सहित यूपी के गंगा के निकट वर्ती इलाको मे बाढ़ का खतरा बढ़ गया है. इन इलाकों को लेकर मौसम विभाग द्वारा अलर्ट जारी किया गया. बाढ़ चोकियों को सतर्क किया गया.

Adhik Maas 2023: ​अधिकमास में ये दो ग्रह अपनी चाल बदलकर मचाएंगे बवाल, चमकेगा इन 4 राशियों का भाग्य
WATCH: भिवाड़ी की अंजू ने पाकिस्तानी से जारी किया वीडियो, स्टेटमेंट सुनकर रह जाएंगे हैरान

Trending news