अमेरिकी रक्षा मंत्री एश्टन कार्टर तीन दिन के दौरे पर भारत पहुंचे
Advertisement
trendingNow1259358

अमेरिकी रक्षा मंत्री एश्टन कार्टर तीन दिन के दौरे पर भारत पहुंचे

अमेरिकी रक्षा मंत्री एश्टन कार्टर तीन दिन की अपनी यात्रा पर मंगलवार को भारत पहुंचे। उनकी इस यात्रा के दौरान भारत और अमेरिका 10 साल के रक्षा रूपरेखा समझौते पर हस्ताक्षर करेंगे, जिससे इस महत्वपूर्ण क्षेत्र में द्विपक्षीय संबंध के विकास का रास्ता खुलेगा।

अमेरिकी रक्षा मंत्री एश्टन कार्टर तीन दिन के दौरे पर भारत पहुंचे

विशाखापत्तनम : अमेरिकी रक्षा मंत्री एश्टन कार्टर तीन दिन की अपनी यात्रा पर मंगलवार को भारत पहुंचे। उनकी इस यात्रा के दौरान भारत और अमेरिका 10 साल के रक्षा रूपरेखा समझौते पर हस्ताक्षर करेंगे, जिससे इस महत्वपूर्ण क्षेत्र में द्विपक्षीय संबंध के विकास का रास्ता खुलेगा।

जनवरी में अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की भारत यात्रा के दौरान समझौते को लेकर फैसला किया गया था। समझौता समुद्री सुरक्षा, विमानवाहक पोत, जेट इंजन प्रौद्योगिकी सहयोग और संयुक्त प्रशिक्षण जैसे कई मुद्दों पर केंद्रित होगा।

कार्टर यहां आईएसएन डेगा पर पहुंचे और शीर्ष अधिकारियों ने उन्हें पूर्वी नौसेना कमान की गतिविधियों की जानकारी दी जो हिन्द महासागर में सुरक्षा का काम देखता है।

कार्टर अमेरिकी रक्षा मंत्री के तौर पर पहली बार भारत आए हैं। वह इससे पहले सितंबर 2013 और जुलाई 2012 में उप रक्षा मंत्री के तौर पर भारत आए थे।

रक्षा मंत्रालय की एक विज्ञप्ति के अनुसार उप रक्षा मंत्री के तौर पर कार्टर भारत-अमेरिका रक्षा प्रौद्योगिकी और व्यापार पहल :डीटीटीआई: के मुख्य शिल्पकार थे। उन्होंने अन्य बातों के अलावा प्रौद्योगिकी हस्तांतरण, सह विकास, सह निर्माण एवं संयुक्त उपक्रमों की सीमा और स्तर के लिहाज से भारत को अमेरिका के सबसे करीबी सहयोगियों के बराबर देखने की वकालत की थी।

Trending news