दिल्ली में अचानक मौसम बदला, धूल भरी आंधी के साथ हल्की बूंदाबांदी

मौसम विभाग ने देश में विभिन्न स्थानों पर गरज के साथ तूफान और धूलभरी आंधी आने की चेतावनी जारी की है.

दिल्ली में अचानक मौसम बदला, धूल भरी आंधी के साथ हल्की बूंदाबांदी
दिल्ली में मौसम ने फिर अचानक बदल गया है. तेज हवाएंं चल रही हैं.. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: दिल्ली में मौसम ने फिर अचानक बदल गया है. 50 किमी/घंटा की रफ्तार से हवाएं चल रही है. मौसम विभाग ने देश में विभिन्न स्थानों पर गरज के साथ तूफान और धूलभरी आंधी आने की चेतावनी जारी की है. परामर्श के अनुसार, पश्चिम बंगाल और ओडिशा के कुछ स्थानों पर धूल भरी आंधी आ सकती है. उधर, राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने लोगों को घर के बाहर न निकलने की सलाह दी है. इससे पहले 2 मई को आए तूफान में जबर्दस्त तबाही मचाई थी और 100 से ज्यादा लोगों की जान चली गई थी.

परामर्श में कहा गया है कि असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, पचिम बंगाल के उपहिमालयी क्षेत्र, सिक्किम, झारखंड, बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पंजाब, हिमाचल प्रदेश , जम्मू कश्मीर , तटीय आंध्र प्रदेश , कर्नाटक के भीतरी क्षेत्र , तमिलनाडु , केरल और लक्षद्वीप में कुछ जगहों पर आंधी आने की पूरी आशंका है. उत्तरी पाकिस्तान और अफगानिस्तान के ऊपर पश्चिमी विक्षोभ तथा दक्षिणी-पूर्वी राजस्थान और मध्यप्रदेश के पश्चिमी भाग के ऊपर चक्रवाती प्रवाह बना है. इससे राजस्थान में धूल भरी आंधी चलने का अनुमान है. 

 

 

18 मई को भी तूफान के आसार
18 मई को भी तूफान आने की चेतावनी जारी की गई है. यहां 50­70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी. पंजाब, हरियाण, दिल्ली-एनसीआर में धूल भरी आंधी चल सकती है. देश के पूर्वी इलाकों में भारी बारिश हो सकती है. यहां अगले 72 घंटे के लिए चेतावनी जारी की गई है. 19 मई और 20 मई को भी दक्षिण कर्नाटक में तेज हवाएं चलेंगी और हल्की बारिश हो सकती है. इसके अलावा देश के पूर्वोत्तर राज्यों में भारी बारिश होने की संभावना है. वहीं, असम, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, मणिपुर और त्रिपुरा के अलावा जम्मू-कश्मीर में भी बारिश होने की संभावना है.